1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG: जेम्स एंडरसन ने 39 साल की उम्र में रचा इतिहास, भारत के खिलाफ विकेटों का शतक लगाकर बनाया कीर्तिमान

IND vs ENG: जेम्स एंडरसन ने 39 साल की उम्र में रचा इतिहास, भारत के खिलाफ विकेटों का शतक लगाकर बनाया अनोखा कीर्तिमान

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ इंग्लैंड में पूरे किए अपने 100 टेस्ट विकेट।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 01, 2022 23:42 IST
James Anderson, IND vs ENG, India vs england, Shubman Gill- India TV Hindi News
Image Source : GETTY James Anderson 100 wickets against india in england

Highlights

  • जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ इंग्लैंड में पूरे किए 100 टेस्ट विकेट
  • शुभमन गिल को बनाया अपना 100वां शिकार
  • भारत के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की भारत के खिलाफ खतरनाक फॉर्म बरकरार है। उन्होंने एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों को अपनी धारदार गेंदबाजी से परेशान करने के साथ-साथ घुटने पर ला दिया। एंडरसन ने भारत के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई और इसके साथ ही एक एक अनोखा रिकॉर्ड भी बनाया।

39 साल के एंडरसन ने इंग्लैंड की धरती पर भारत के खिलाफ अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे किए। एंडरसन ने पारी के सातवें ओवर में यह बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने शुभमन गिल को आउट करने के साथ ही भारत के खिलाफ अपना दबदबा कायम रखा। 

भारत के खिलाफ इंग्लैंड में 100 विकेट

एंडरसन ने ओवर की दूसरी गेंद पर गिल को दूसरी स्लिप में जैक क्राउली के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। इसके साथ ही उन्होंने भारत के खिलाफ इंग्लैंड में 100 टेस्ट विकेट पूरे करने का कमाल भी किया। एंडरसन इंग्लैंड में भारत के खिलाफ 22वां मैच खेल रहे हैं और अभी तक 102 विकेट ले चुके हैं। इसमें उन्होंने पहली पारी में 38 विकेट जबकि दूसरे, तीसरे और चौथी पारी में क्रमश: 25, 20 और 19 विकेट झटके हैं।

भारत के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

गौरतलब है कि एंडरसन टेस्ट इतिहास में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह टीम इंडिया के खिलाफ 35वां मैच खेल रहे हैं और अभी तक 136 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उन्होंने पांच बार पांच विकेट झटके हैं। दिलचस्प यह है कि एंडरसन ने 136 में से 102 विकेट इंग्लैंड में ही लिए हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में एंडरसन (136*), मुथैया मुरलीधरन (105), इमरान खान (94), नॉथन लियोन (94) और मैलकम मार्शल (76) शीर्ष पांच गेंदबाज हैं। 

भारत को दिए तीन झटके

मैच की बात करें तो एंडरसन ने शुभमन गिल के अलावा चेतेश्वर पुजारा और श्रेयस अय्यर को भी आउट किया। उनकी गेंदबाजी की वजह से भारतीय टीम पहली पारी में 98 के स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवा चुकी थी। हालांकि खबर लिखे जाने तक भारत ने पांच विकेट खोकर 150 रन से अधिक का स्कोर बना लिया था। टीम की तरफ से ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा क्रीज पर टिके हुए थे और छठे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर चुके थे।

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

>independence-day-2022