1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Jasprit Bumrah STATS: बुमराह का एक और कमाल, SENA में लगाया विकेटों का शतक, दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

Jasprit Bumrah STATS: बुमराह का एक और कमाल, SENA में लगाया विकेटों का शतक, दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

जसप्रीत बुमराह ने सेना देशों में पूरे किए 100 टेस्ट विकेट।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 04, 2022 22:40 IST
Jasprit Bumrah, IND vs ENG, india vs england- India TV Hindi News
Image Source : GETTY Jasprit Bumrah 100 wickets in SENA

Highlights

  • जसप्रीत बुमराह के SENA देशों में पूरे किए 100 टेस्ट विकेट
  • यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में जारी पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर है। दोनों टीमों के बीच मैच जीतने के लिए कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। मैच आखिरी पड़ाव पर है और अब लड़ाई भारतीय गेंदबाजों और इंग्लिश बल्लेबाजों के बीच है। लेकिन इस बीच भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह का जलवा बरकरार है। 

बुमराह टेस्ट मैच के दूसरे दिन बल्ले से वर्ल्ड रिकॉर्ड (एक ओवर में सबसे ज्यादा रन) बनाने के बाद से लगातार नए कीर्तिमान बना रहे हैं और बड़ी उपलब्धियां अपने नाम किए जा रहे हैं। उन्होंने मैच के चौथे दिन गेंदबाजी में एक और रिकॉर्ड बनाया। इंग्लैंड की दूसरी पारी में पहला विकेट लेते ही बुमराह ने SENA (South Africa, England, New Zealand and Australia) में अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। 

28 साल के स्टार तेज गेंदबाज ने दिन का टी-ब्रेक होने से पहले जैक क्राउली को अर्धशतक से रोका और उन्हें बोल्ड करते हुए इंग्लैंड को पहला झटका दिया। इसके बाद बुमराह ने टी-ब्रेक के बाद फिर से गेंदबाजी की और पहले ओवर की पहली गेंद पर ओली पोप को भी चलता किया। बुमराह ने पोप को खाता भी नहीं खोलने दिया और विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। 

IND vs ENG: इंग्लैंड की खतरनाक बल्लेबाजी पर बुमराह ने लगाया ब्रेक, मैच में हुए इस बदलाव का उठाया फायदा

बुमराह की उपलब्धि की बात करें तो वह SENA देशों में 100 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज बन गए। इस मामले में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने 141 विकेट चटकाए थे। कुंबले इस सूची में अकेले स्पिनर हैं, जबकि बाकी के सभी तेज गेंदबाज हैं। कुंबले के बाद ईशांत शर्मा (130) दूसरे स्थान पर हैं तो वहीं जहीर खान (119), मोहम्मद शमी (119), कपिल देव (117) क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं। वहीं अब बुमराह की भी इस सूची में एंट्री हो चुकी है। 

VIDEO: बुमराह ने बल्लेबाजी में बनाया विश्व रिकॉर्ड तो पत्नी संजना ने ले लिया बैटिंग का क्रेडिट, जानें क्या कहा

SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय

  • अनिल कुंबले: 141
  • ईशांत शर्मा: 130
  • जहीर खान: 119
  • मोहम्मद शमी: 119*
  • कपिल देव: 117
  • जसप्रीत बुमराह: 101*

बुमराह के 100 विकेटों की बात करें तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में सात मैचों में 32, न्यूजीलैंड में दो मैचों में छह, दक्षिण अफ्रीका में छह मैचों में 26 और इंग्लैंड में नौवें मैच में अब तक 37 विकेट ले चुके हैं। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड