1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs ENG : रोहित शर्मा और विराट कोहली फिर करेंगे आराम! जानिए कौन बनेगा कप्तान

IND vs ENG : रोहित शर्मा और विराट कोहली फिर करेंगे आराम! जानिए कौन बनेगा कप्तान

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच पांच जुलाई तक चलेगा, इसके बाद सात जुलाई से दोनों देशों के बीच टी20 सीरीज शुरू हो जाएगी। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 23, 2022 16:57 IST
Virat Kohli and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli and Rohit Sharma

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट के बाद खेली जाएगी टी20 और वन डे सीरीज
  • टेस्ट मैच खत्म होने के दो ही दिन बाद शुरू हो जाएगी तीन मैचों की टी20 सीरीज
  • टी20 और वन डे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया जाना है बाकी

भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर है। टीम इंडिया इस दौरे की शुरुआत आज से कर रही है। भारतीय टीम को एक से पांच जून तक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना है। इसके लिए उसकी तैयारी आज से शुरू हो रही है। टीम इंडिया के खिलाड़ी चार दिन का एक प्रैक्टिस मैच लिसेस्टरशायर से खेलना शुरू कर चुकी है। हालांकि टीम इंडिया के ही कुछ खिलाड़ी लिसेस्टरशायर की ओर से भी खेल रहे हैं। ऐसा इसलिए ​किया गया है, क्यों​कि एक टीम से 11 ही खिलाड़ी खेल सकते हैं, ऐसे में भारत के कुछ खिलाड़ियों को टेस्ट में ​बिना प्रैक्टिस के ही उतरना पड़ता। इसलिए चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा लिसेस्टरशायर की ओर से खेल रहे हैं। बाकी खिलाड़ी टीम इंडिया से खेल रहे हैं। इस बीच खबरें इस ​तरह की भी आ रही हैं कि इस इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। 

एक से पांच जुलाई तक खेला जाएगा टेस्ट मैच

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच पांच जुलाई तक चलेगा, इसके बाद सात जुलाई से दोनों देशों के बीच टी20 सीरीज शुरू हो जाएगी। टेस्ट मैच और टी20 सीरीज के बीच बहुत ज्यादा समय नहीं है। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी पांच दिन टेस्ट खेलने के बाद अचानक से अपने आप को टी20 में कैसे ढालेंगे। ऐसे में टी20 सीरीज से कुछ खिलाड़ियों को रेस्ट दिया जा सकता है। इस बीच 26 और 28 जून को भारत और आयरलैंड के बीच दो टी20 मैच खेले जाने हैं। टाइम्स आफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को ही कप्तान बनाया जा सकता है, क्योंकि आयरलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या टीम के कप्तान हैं। बहुत हद तक वही खिलाड़ी इंग्लैंड के ​खिलाफ भी खेलते हुए दिखेंगे जो आयरलैंड के खिलाफ खेलेंगे। 

टी20 और वन डे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान होना बाकी
हालांकि भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के लिए ही टीम इंडिया का ऐलान किया गया है। टी20 और वन डे सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा होनी अभी ​बाकी है। माना जा रहा है कि जल्द ही टी20 और वन डे सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया जाएगा, उसके बाद साफ हो जाएगा कि उस सीरीज के लिए भारत की कप्तानी कौन करेगा और पूरी टीम क्या होगी। संभावना है कि वन डे सीरीज के लिए एक बार फिर से बड़े खिलाड़ी वापसी करेंगे और इसमें खेलते हुए दिखाई देंगे। 

लाइव स्कोरकार्ड