Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IND vs ENG सीरीज में बने 5 महारिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में हो गया बड़ा कारनामा

IND vs ENG 5th Test: भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पांचवें टेस्ट मैच में पारी और 64 रनों से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज में 4-1 से सीरीज जीत ली।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 10, 2024 12:32 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Cricket Team

India vs England Test Series: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार अंदाज में 4-1 से सीरीज जीत ली। टीम इंडिया की तरफ से युवा प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। जबकि भारतीय टीम पहला टेस्ट मैच हार गई थी। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने धमाकेदार वापसी की और सीरीज जीत ली। भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 जनवरी को खेला गया था और इसका आखिरी टेस्ट मैच 9 मार्च को खत्म हुआ। ये सीरीज लगभग डेढ़ महीने चली। इस सीरीज के दौरान के पांच बड़े रिकॉर्ड बने। आइए जानते हैं, इनके बारे में। 

1. सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले भारतीय खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 26 विकेट अपने नाम किए। वह दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। अच्छे प्रदर्शन के दम पर ही वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे कर दिया है। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 36 बार 5 विकेट हॉल हासिल किया है। वहीं कुंबले ने 35 बार टेस्ट क्रिकेट में 35 बार 5 विकेट हॉल हासिल किया है। 

2. एंडरसन ने पूरे किए 700 टेस्ट विकेट

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में जेम्स एंडरसन ने अपने करियर के 700 टेस्ट विकेट पूरे किए। वह 700 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले पहले फास्ट बॉलर बने थे। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले कुल तीसरे बॉलर बने हैं। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और शेन वॉर्न (708 विकेट) ऐसा कर चुके हैं।

3. यशस्वी जायसवाल ने किया कमाल

यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की एक पारी में कुल 12 छक्के जड़े। इसी के साथ वह टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए। वसीम अकरम भी टेस्ट मैच की एक पारी में 12 छक्के लगा चुके हैं। 

4. भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने हारे सबसे ज्यादा टेस्ट मैच

इंग्लैंड क्रिकेट टीम को भारत के खिलाफ लगातार चार मैच हारने पड़े। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाली टीम बन गई। इंग्लैंड ने अभी तक भारत के खिलाफ 35 टेस्ट मैच हारे हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ 32 टेस्ट मैच हारे हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ मैच हारने के मामले में दूसरे नंबर पर है। 

5. भारतीय टीम ने पहली बार किया ऐसा

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। टीम इंडिया को पहले मुकाबले में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने दमदार अंदाज में वापसी की और लगातार चार मैच जीत लिए। रोहित शर्मा पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने 0-1 से पिछड़ने के बाद सीरीज 4-1 से जीती हो। भारत के अलावा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने पहला मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दो बार ऐसा किया है। वहीं इंग्लैंड की टीम ने एक बार ऐसा किया है। 

यह भी पढ़ें: 

ICC Test Rankings में फेरबदल, इन टीमों को हुआ फायदा और नुकसान, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा पीछे

ICC Rankings में भारतीय टीम बनी बेताज बादशाह, तीनों फॉर्मेट में हासिल किया नंबर-1 का ताज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement