Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ICC Test Rankings में फेरबदल, इन टीमों को हुआ फायदा और नुकसान, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को छोड़ा पीछे

ICC Test Rankings: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम पहले नंबर पर पहुंच गई है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 10, 2024 11:30 IST
Australia Cricket Team And Indian Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY/PTI Australia Cricket Team And Indian Team

ICC Test Rankings Indian Team: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 से जीती है। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम को पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद टीम इंडिया ने लगातार चार टेस्ट मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली। भारत के लिए युवा प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया। अब आईसीसी ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें टीम इंडिया को फायदा हुआ है और भारतीय टीम पहले नंबर पर पहुंच गई है। 

आयरलैंड को हुआ एक स्थान का फायदा

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे करके नंबर-1 का ताज हासिल किया है। भारतीय टीम के 122 रेटिंग अंक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर है और उसके 117 रेटिंग अंक हैं। टॉप-10 में इसके अलावा कोई भी बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन आयरलैंड की टीम को एक स्थान का फायदा हुआ है। टीम 11वें नंबर पर पहुंच गई है। आयरलैंड के 10 रेटिंग अंक हैं। वहीं अफगानिस्तान को एक स्थान का नुकसान हुआ है और अफगानिस्तानी टीम 12 नंबर पर है। 

आयरलैंड ने जीता था मैच

पिछले हफ्ते अफगानिस्तान और आयरलैंड क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट मैच खेला था, जिसमें आयरलैंड ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से पटखनी दी थी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आयरलैंड की ये पहली जीत है। आयरलैंड के लिए मार्क अडैर ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में पांच विकेट और दूसरी पारी में तीन विकेट अपने नाम किए। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वह टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे। 

पहली पारी में हासिल की थी बढ़त

अफगानिस्तान की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 155 रन बनाए थे। इसके बाद आयरलैंड की टीम ने 263 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 108 रनों की बढ़त हासिल कर ली। इसके बाद अफगानिस्तान के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाए और पूरी टीम 218 रन ही बना सकी। इस तरह से आयरलैंड को जीतने के लिए 110 रनों का टारगेट मिला, जिसे आयरलैंड ने आसानी से हासिल कर लिया। 

यह भी पढ़ें: 

कोच द्रविड़ ने इस मामले में बताया कप्तान रोहित को महान, जानें इसके पीछे की वजह

पिछले सीजन CSK को खिताब दिलाने वाला प्लेयर हुआ चोटिल, पहले फेज से बाहर होने का मंडरा रहा खतरा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement