Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाकर टीम इंडिया बनी तीनों फॉर्मेट में नंबर 1, आखिरकार खत्म हुआ 27 साल का इंतजार

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को मोहाली वनडे में हराकर तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 की कुर्सी हासिल कर ली है। टीम इंडिया ने इसी के साथ 27 साल का इंतजार भी खत्म कर लिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: September 23, 2023 6:20 IST
India vs Australia- India TV Hindi
Image Source : PTI India vs Australia

IND vs AUS 1st ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज मोहाली में खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने आसानी से 5 विकेट से मात दी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 276 रनों पर ढेर हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 5 विकेट खोकर आसानी से 49वें ओवर में टारगेट को चेज कर लिया। इसी के साथ टीम इंडिया आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गई है। इतना ही नहीं भारतीय टीम अब इस खेल के तीनों फॉर्मेट में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है।   

टीम इंडिया की बेहतरीन जीत

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लेकर 276 रन पर रोक दिया। शमी ने मिचेल मार्श (4), स्टीव स्मिथ (41), मार्कस स्टोइनिस (29), मैथ्यू शॉर्ट (2) और शॉन एबॉट (2) के विकेट झटके। ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वॉर्नर ने 52 रन बनाए। वहीं जोश इंग्लिश ने 45 रन की पारी खेली। जवाब में टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे शुभमन गिल (74) और रुतुराज गायकवाड़ (71) ने शानदार फिफ्टी ठोकी। इसके अलावा केएल राहुल ने नाबाद 58 रन बनाए। इसके अलावा 50 रन की पारी सूर्यकुमार यादव ने खेली।

तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 हुई टीम इंडिया

टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में अब दुनिया की नंबर 1 टीम बना चुकी है। टीम इंडिया पहले से टेस्ट और टी20 में नंबर एक पायदान पर मौजूद थी। लेकिन वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान की टीम नंबर एक पर थी और अब टीम इंडिया 116 अंक के साथ नंबर एक टीम बन चुकी है। वहीं पाकिस्तान 115 अंक के साथ दूसरे नंबर पर आ गई है।  

27 साल से था जीत का इंतजार

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले से पहले 27 साल में कुल पांच मैच मोहाली में खेले। भारतीय टीम ने 1996 में जो पहला मैच यहां खेला गया था 5 रनों से जीता था। उसके बाद से टीम इंडिया कभी भी ऑस्ट्रेलिया को यहां हरा नहीं पाई। यानी कंगारू टीम के खिलाफ भारत को इस मैदान पर 27 साल से जीत का इंतजार था। पिछले चारों मुकाबलों में इस मैदान पर टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। अब केएल राहुल की अगुआई में उतरने वाली टीम इस सिलसिले को तोड़कर जीत के इंतजार को खत्म करना चाहेगी।

दूसरे वनडे से पहले ही आई बुरी खबर, सीरीज के बीच मंडराया ये बड़ा खतरा

T20 World Cup 2024: इन 10 वेन्यू पर लगी मुहर, जानें कहां-कहां खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement