Saturday, April 13, 2024
Advertisement

IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट में बना कीर्तिमान, पहली बार लग गए इतने छक्के

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनते हुए देखने को मिला। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी सीरीज में 75 छक्के लगे हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 24, 2024 19:51 IST
India vs England- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम इंग्लैंड

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टूट गया। रांची के मैदान पर खेले जा रहे इस सीरीज के चौथे मुकाबले के दूसरे दिन जहां इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 353 रन बनाने के बाद सिमट गई तो वहीं भारतीय टीम ने भी दिन का खेल खत्म होने पर 7 विकेट के नुकसान पर 219 रन बना लिए थे। इस टेस्ट सीरीज में अब तक काफी आक्रामक बल्लेबाजी देखने को मिली है और इसी कारण काफी छक्के भी लगे है, जिससे ये सीरीज में एक नया रिकॉर्ड भी बन गया है।

75 छक्कों के साथ बन गया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस टेस्ट सीरीज में अब तक 75 छक्के लग चुके हैं, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक किसी भी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड बन गया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड साल 2023 में इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई टेस्ट सीरीज के नाम पर था, जिसमें कुल 74 छक्के लगे थे। वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच साल 2013-14 में खेली गई टेस्ट सीरीज में 65 छक्के लगे थे, इसके अलावा भारत और साउथ अफ्रीका के बीच भी साल 2019 में हुई टेस्ट सीरीज में 65 छक्के लगते हुए देखने को मिले थे।

यशस्वी जायसवाल सिक्स लगाने के मामले में टॉप पर

5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में अब तक भारतीय टीम के युवा ओपनिंग बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल छक्के लगाने के मामले में टॉप पर चल रहे हैं। जायसवाल के बल्ले से 7 पारियों में अब तक 23 छक्के देखने को मिले हैं। वहीं दूसरे नंबर पर रवींद्र जडेजा हैं जिन्होंने 6 तो वहीं जैक क्राउली और टॉम हार्टले ने 5-5 छक्के लगाए हैं। जबकि शुभमन गिल, बेन स्टोक्स सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने भी 4-4 छक्के लगाए हैं। अभी रांची टेस्ट जारी है तो वहीं इसके बाद एक और मुकाबला खेला जाना है, ऐसे में भारत और इंग्लैंड के बीच इस टेस्ट सीरीज में छक्कों की संख्या में इजाफा साफतौर पर देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें

 

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, भारत के बड़े-बड़े बल्लेबाजों को छोड़ा पीछे

T20 वर्ल्ड कप से पहले खास तलाश में पाकिस्तान की टीम, जल्द हो सकता है फैसला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement