Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

IND vs ENG: स्पिनर्स का सामना करने के लिए भारतीय खिलाड़ियों की खास तैयारी, नेट्स पर इन शॉट्स को खेलने की कर रहे प्रैक्टिस

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में करारी हार का सामना करना पड़ा, जिसमें स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाज मैच की चौथी पारी में काफी संघर्ष करते हुए दिखाई दिए। ऐसे में दूसरे टेस्ट मैच से पहले नेट्स पर टीम इंडिया के खिलाड़ी स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलने का जमकर अभ्यास करते दिखाई दिए।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: February 01, 2024 6:25 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। अब टीम इंडिया की कोशिश विशाखापट्टनम के मैदान पर खेले जानें वाले दूसरे मैच में जीत हासिल करने की होगी ताकि सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाया जा सके। पहले टेस्ट में इंग्लैंड टीम के स्पिन गेंदबाजों के आगे टीम इंडिया के बल्लेबाज साफ तौर पर संघर्ष करते हुए दिखाई दिए जिसमें बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टली ने उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी में डाला। ऐसे में विशाखापट्टनम में होने वाले दूसरे मुकाबले से पहले नेट्स पर भारतीय खिलाड़ी स्पिनरों का सामना करने के लिए स्पेशल तैयारी करते हुए भी दिखाई दिए।

स्वीप और रिवर्स-स्वीप शॉट का जमकर कर रहे अभ्यास

विशाखापट्टनम के मैदान पर दूसरे टेस्ट मैच का आगाज 2 फरवरी से होगा और इससे पहले दोनों ही टीमें वहां पहुंच चुकी हैं। पीटीआई की खबर के अनुसार टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने 31 जनवरी को प्रैक्टिस के दौरान नेट्स पर स्वीप और रिवर्स स्वीप शॉट खेलने का जमकर अभ्यास किया। बता दें कि पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भारतीय स्पिनरों के सामने इन शॉट्स के जरिए काफी रन बटोरे थे। अब भारतीय खिलाड़ी भी कुछ इसी तरह से खेलने की योजना बना रहे हैं। नेट्स पर जिन खिलाड़ियों ने इन शॉट्स को खेलने का अभ्यास किया उसमें शुभमन गिल के अलावा रजत पाटीदार का नाम शामिल है। खिलाड़ियों के इन शॉट्स की प्रैक्टिस को लेकर बल्लेबाज कोच विक्रम राठौड़ ने कहा कि यह (स्वीप और रिवर्स स्वीप) ऐसी चीज नहीं है जिसे आप आजमा सकते हैं। आपको इसका अभ्यास करने की जरूरत है। आपके पास अधिक शॉट हैं तो वह फायदेमंद है। हम पारंपरिक तरीके से खेलते हैं। हमारी ताकत सीधे बल्ले से खेलना और अपने पैरों का उपयोग करना है। हमें इसे अच्छी तरह से करने की जरूरत है।

विशाखापट्टनम में भारतीय टीम का रहा ऐसा रिकॉर्ड

विशापट्टनम के मैदान पर खेले जानें वाले इस दूसरे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया का यहां पर रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें 2 मुकाबले खेले गए हैं और दोनों में ही भारतीय टीम ने शानदार तरीके से मैच को अपने नाम किया है। साल 2016 में जब भारत ने यहां पर पहला मैच खेला था तो वह इंग्लैंड के खिलाफ ही था और उसमें उन्होंने 246 रनों से जीत हासिल की थी। इसके बाद साल 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में टीम इंडिया ने मैच को 203 रनों से अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें

U 19 World Cup Points Table: भारत, पाकिस्तान के बराबर पहुंची ऑस्ट्रेलिया, इन टीमों का सेमीफाइनल पहुंचना लगभग तय

शाहिद अफरीदी के इस फॉर्मूले से जा सकती है शाहीन और शान में से किसी एक कप्तानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement