IPL 2023 Auction : इस दिन होगी होगी आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी, जानिए तारीख!

IPL 2023 Auction : आईपीएल 2023 के लिए बीसीसीआई ने कमर कस ली है और टीमें भी अपनी अपनी तैयारी में जुटी हुई हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 23, 2022 16:14 IST
IPL 2023 Auction- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER IPL 2023 Auction

Highlights

  • आईपीएल 2023 के लिए बीसीसीआई ने शुरू कर दी है तैयारी
  • आईपीएल का अगला सीजन मार्च के आखिरी में हो सकता है शुरू
  • इस बार फिर से होम और अवे फॉर्मेट पर खेला जाएगा आईपीएल

 

IPL 2023 Auction Date : आईपीएल 2023 की तैयारी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। बीसीसीआई की ओर से लगातार नए नए अपडेट सामने आ रहे हैं। इस बीच क्रिकेट फैंस को इंतजार उस तारीख का है, जिस दिन आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी। बताया जा रहा है कि आईपीएल 2023 के लिए ऑक्शन दिसंबर के मध्य में हो सकता है, माना जा रहा है कि ये तारीख 16 दिसंबर हो सकती है। इस बार आईपीएल के लिए मेगा नहीं, बल्कि मिनी ऑक्शन होगा। आईपीएल 2022 से पहले मेगा ऑक्शन का आयोजन हुआ था, क्योंकि इस साल दो और नई टीमों की एंट्री हुई थी। हालांकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से तारीख और वेन्यू का ऐलान नहीं किया गया है। 

Gujrat Titans

Image Source : PTI
Gujrat Titans

मार्च से आखिर से शुरू हो सकता है आईपीएल 2023 का सीजन 

आईपीएल 2023 का सीजन मार्च के आखिरी से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। हो सकता है कि ये मार्च या फिर अप्रैल से पहले हफ्ते से शुरू हो जाए। इस बीच ये भी साफ हो गया है कि आईपीएल 16 का आयोजन भारत में ही होगा। इसको लेकर पिछले दिन ही रिपोर्ट सामने आई थी। क्रिकबज की एक रिपोर्ट कहा गया है कि बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजी के बीच आईपीएल मिनी ऑक्शन को लेकर चर्चा की गई है, जिसमें 16 दिसंबर की तारीख पर सहमति बनती दिख रही है। हालांकि अभी तक ये तय नहीं हो पाया है कि आईपीएल का मेगा ऑक्शन कहां होगा। वैसे तो मेगा ऑक्शन का वेन्यू बेंगलुरु होता आया है, लेकिन पिछले कुछ समय से ये कोलकाता में भी हुआ है। माना जा रहा है कि इन्हीं में कोई एक जगह तय कर ली जाएगी। 

IPL Trophy

Image Source : TWITTER
IPL Trophy

आईपीएल 2023 ऑक्शन से पहले बढ़ सकता है टीमों का पर्स 
इस बीच खबर ये भी है कि नीलामी के दिन सभी टीमों के पर्स में 95 करोड़ रुपये होंगे। इससे पहले टीमें 85 करोड़ रुपये में खिलाड़ियों की खरीदारी कर रही थीं, लेकिन आईपीएल 2022 से पहले जो मेगा ऑक्शन हुआ था, उसमें इसे बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये कर दिया गया था। इस बार इसमें पांच करोड़ रुपये की और भी बढ़ोत्तरी करने की बात सामने आ रही है। अगर दस में से कोई भी टीम अपने पुराने खिलाड़ियों को रिलीज करती है तो रिलीज किए गए खिलाड़ी  की धनराशि भी टीम के पर्स में जुड़ जाएगी। 

ऑक्शन से पहले टीमें जारी करेंगी अपनी रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट 
इतना ही नहीं आईपीएल ऑक्शन से पहले खिलाड़ियों का ट्रेड भी होगा। यानी कोई टीम अपने खिलाड़ियों की अदला बदली करना चाहे तो वो भी कर सकती है। अदला बदली करने के बाद टीमों की ओर से एक लिस्ट जारी की जाएगी, जिसमें ये बताया जाएगा कि वे अपने कौन कौन से खिलाड़ी रिलीज कर रही हैं। रिलीज किए गए खिलाड़ियों को फिर से ऑक्शन के मैदान में आना होगा और उनकी फिर से बोली लगेगी। यानी टीम इंडिया जब टी20 विश्व कप खेल रही होगी, उसी दौरान आईपीएल के अगले सीजन की तैयारी और भी परवान चढ़ती हुई नजर आएगी। 

Latest Cricket News

लाइव स्कोरकार्ड

navratri-2022