Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL 2023 का विनर तो 23 मई को ही पक्‍का हो गया था! आपको पता ही नहीं चला

IPL 2023 का फाइनल जीतकर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिग्‍स ने पांचवीं बार खिताब पर कब्‍जा किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 30, 2023 12:38 IST
MS Dhoni Haridk Pandya- India TV Hindi
Image Source : PTI MS Dhoni Haridk Pandya

CSK vs GT IPL 2023 Final : आईपीएल 2023 का चैंपियन मिल गया है। एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने पांचवीं बार खिताब पर कब्‍जा किया है। इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी सबसे ज्‍यादा बार रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस ने जीती थी, अब सीएसके ने उनकी बराबरी कर ली है। वैसे तो फाइनल मैच ठीक वैसा ही हुआ, जैसा कि होना चाहिए था। जब आईपीएल की दस सर्वश्रेष्‍ठ टीमों में से दो टॉप की टीमों के बीच भिड़ंत होती है, तो ऐसा ही होता है, जैसा सोमवार रात को देखने के लिए मिला। मैच का रोमांच इसकदर था कि आखिरी बॉल तक पता नहीं चला कि इस बार की चैंपियन कौन सी टीम बनेगी। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आईपीएल 2023 का चैंपियन तो 23 मई को ही पता चल गया था, तो क्‍या कहिएगा। जी हां, ऐसा ही हुआ है। उसी दिन पता चला गया था कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स इस बार की चैंपियन बनने जा रही है। 

आईपीएल अंक तालिका में नंबर एक और दो पर रहने वाली टीमों को मिलता है फायदा 

आईपीएल के करीब 16 साल के इतिहास पर नजर डालें तो हम पाते हैं कि इस दौरान जो भी टीम लीग चरण समाप्‍त होने के बाद प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक और दो पर रही है, उसी ने ज्‍यादा बार खिताब पर कब्‍जा किया है। इसका कारण ये है कि टॉप 2 टीमों को फाइनल जाने के लिए दो मौके मिलते हैं। जो टीम अपने मैच लगातार जीतकर नंबर एक और दो पर आती है, उसके लिए ये सोचना कि ये टीम दो मैच हार जाएगी, काफी मुश्किल होता है। वहीं जो टीम नंबर तीन और चार पर आती है, उसे एलिमिनेटर खेलना पड़ता है। यानी जो टीम एक मैच हारी, उसका खेल खत्‍म और जीतने वाली टीम को एक और मैच जीतना होता है, ताकि वे फाइनल में एंट्री कर पाए। ये रास्‍ता काफी मुश्किल होता है। 

आईपीएल का पहला क्‍वालीफायर जीतने वाली बन रही है चैंपियन 
आईपीएल के पिछले छह साल की बात की जाए तो आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि जो टीम पहले क्‍वालीफायर की विजेता रही है, उसी ने आईपीएल का खिताब अपने कब्‍जे में किया है। चलिए जरा 2018 से आपको बताते हैं। इस साल आईपीएल का पहला क्‍वालीफायर एसआरएच और सीएसके के बीच खेला गया। इस मैच को सीएसके ने दो विकेट से अपने नाम किया। उस साल एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल चैंपियन बनी। इसके बाद साल 2019 में पहला क्‍वालीफायर मैच सीएसके और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया, इसे मुंबई इंडियंस ने छह विकेट से अपने नाम किया और फाइनल भी जीत लिया। इसके बाद साल 2020 में क्‍वालीफायर मैच मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच खेला गया। इस मैच को मुंबई इंडियंस ने 57 रन से जीता और रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली टीम ने खिताब पर कब्‍जा कर लिया। 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने दो बार किया प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई, लेकिन खिताब से रह गई दूर 
साल 2021 में पहला क्‍वालीफायर मुकाबला दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सीएसके के बीच खेला गया। इसमें सीएसके ने डीसी को चार विकेट से हराया और खुद चैंपियन भी बन गई। इसके बाद आते हैं साल 2022 पर। इस साल आईपीएल का पहला क्‍वालीफायर मुकाबला राजस्‍थान रॉयल्‍स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया। इस मैच को जीटी ने सात विकेट से जीता और उसके बाद टीम ने पहली ही बार में आईपीएल की ट्रॉफी पर भी कब्‍जा कर लिया। अब आते हैं इस साल पर। नंबर एक और दो पर रहने वाली सीएसके और जीटी के बीच मुकाबला होता है। यहां सीएसके ने जीटी को 15 रन से हराया और इसके बाद फाइनल में भी जीत दर्ज कर अपना पांचवां खिताब जीत लिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement