Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

LSG ने दोहरा दी आईपीएल 2022 की वाली मिस्‍टेक, शर्मनाक हार के बाद बाहर

IPL 2023 : आईपीएल एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस से हारकर लखनऊ सुपरजायंट्स का भी सफर खत्‍म हो गया है। अब तीन टीमें खिताब की दावेदार बची हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 25, 2023 9:05 IST
Lucknow SuperGinats- India TV Hindi
Image Source : PTI Lucknow SuperGinats

आईपीएल 2022 की दस में से अब सात टीमें खिताब की रेस से बाहर हो चुकी हैं। छह टीमें तो प्‍लेऑफ के वक्‍त ही बाहर हो गई थी। इसके बाद एलिमिनेटर में पांच बार की चैंपियन मुंबई  इंडियंस ने लखनऊ सुपरजायंट्स को हराकर एक और टीम को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया। एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर चेन्‍नई पहुंच चुकी है, लेकिन फाइनल की दूसरी टीम कौन सी होगी, इसका फैसला होना अभी बाकी है। इस बीच लगातार दूसरी बार प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली एलएसजी की खिताब जीतने की उम्‍मीदें खत्‍म हो गई हैं। टीम को न केवल हार मिली, बल्कि इसे शर्मनाक हार कहा जाएगा। इस बार भी टीम ने वही किया जो साल 2022 में हुआ था। 

एलएसजी लगातार दूसरी बार प्‍लेऑफ में पहुंचकर हुई बाहर 

लखनऊ सुपरजायंट्स इस साल अपना दूसरा आईपीएल खेल रही है। टीम ने 2022 में डेब्‍यू किया था और पहले ही साल में प्‍लेऑफ में अपनी जगह सुरक्षित कर ली थी। टीम को दरअसल पहला झटका तभी लग गया था, जब टीम के कप्‍तान केएल राहुल चोटिल होकर आईपीएल के इस सीजन से बाहर हो गए थे। हालां‍कि इसके बाद भी टीम ने मैच जीते और प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की कर ली। लेकिन टीम का प्रदर्शन उस दर्जे का नहीं था, जैसा कि खिताब जीतने वाली टीम का होना चाहिए। साल 2022 को याद कीजिए। टीम केएल राहुल की कप्‍तानी में प्‍लेऑफ में पहुंची, लेकिन नंबर एक और दो पर नहीं थी, इसलिए उसे एलिमिनेटर खेलना पड़ा। टीम को सामना आरसीबी से हुआ। वहीं पर टीम हार गई। एलिमिनेटर में 25 मई यानी आज से ठीक एक साल पहले आरसीबी और एलएसजी आमने सामने थी। आरसीबी की टीम पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरी। याद रखिएगा कि ये वही मैच था, जिसमें टॉप आर्डर के फेल होने के बाद नंबर तीन पर आए रजत पाटीदार ने 112 रन की शानदार शतकीय पारी खेली थी। यही कारण रहा कि टीम ने 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 207 रनों का पहाड़ जैसा स्‍कोर टांग दिया था। 

एलएसजी की टीम आईपीएल 2022 में भी बाद में बल्‍लेबाजी कर हारी थी 
इसके बाद जब एलएसजी की टीम इस स्‍कोर का पीछा करने के लिए उतरी तो कप्‍तान केएल राहुल ने भले 79 रनों की पारी खेली, लेकिन बाकी कोई भी बल्‍लेबाज उनका साथ देने के लिए तैयार नहीं था। इसीलिए टीम 20 ओवर में छह विकेअ पर 193 रन बना सकी और 14 रन से मैच गवां दिया। अब इस साल पर आ जाइए, इस बार भी विरोधी टीम यानी मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 182 रन बना दिए थे। इस स्‍कोर को चेज करना कोई मुश्किल काम नहीं था, लेकिन चेन्‍नई की पिच के हिसाब से बड़ा टोटल था और इससे पार पाना आसान नहीं था। लेकिन टीम की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। टीम की ओर से इस मैच में जो सबसे बड़ा स्‍कोर था, वो 40 रन था और इसे बनाया मार्कस स्‍टॉयनिस ने। बाकी कोई बल्‍लेबाज 20 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। टीम अपने कोटे के पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 16.3 ओवर में ऑलआउट हो गई। और रन बने महज 101। टीम 82 रनों के भारी रनों से हारी है। हालांकि ये लीग मैच नहीं था और नेट रन रेट से कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन अगर होता तो टीम का नेट रन रेट बहुत खराब होना पक्‍का था।

दूसरे क्‍वालीफायर में अब होगा मुंबई इंडियंस और जीटी के बीच मुकाबला 
खैर अब खिताब की जंग में तीन टीमें ही बची हैं। सीएसके के अलावा गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस खिताबी रेस में बने हुए हैं। शुक्रवार को मुंबई इंडियंस का मुकाबला गुजरात टाइटंस से दूसरे क्‍वालीफायर में होगा और जो टीम इस मैच को जीतेगी, वो सीधे फाइनल में चली जाएगी और हारने वाली टीम का खेल खत्‍म हो जाएगा। एलएसजी के बाहर होने से अब ये भी करीब करीब तय हो गया है कि इस बार भी आईपीएल का नया चैंपियन नहीं मिलेगा, क्‍योंकि जो तीन टीमें अब बची हुई हैं, वे सभी आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं। अब केवल दो ही मैच बचे हैं और साल 2023 का आईपीएल चैंपियन मिलने में तीन ही दिन बाकी हैं। देखना होगा कि बचे हुए मैचों में टीमें किस तरह का प्रदर्शन करने में कामयाब होती हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement