Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL 2023: क्या शिखर धवन बदल पाएंगे पंजाब किंग्स की किस्मत? जानें टीम की ताकत और कमजोरियां

IPL 2023, Punjab Kings: पंजाब किंग्स की टीम शिखर धवन की कप्तानी में नए और खतरनाक अंदाज में नजर आ रही है। इस टीम की जहां कई ताकत हैं तो कुछ मजबूरियां भी टीम की टेंशन बढ़ा रही हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 26, 2023 12:26 IST
पंजाब किंग्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पंजाब किंग्स

IPL 2023, Punjab Kings: पंजाब किंग्स जो पहले किंग्स इलेवन पंजाब हुआ करती थी, आईपीएल इतिहास की उन टीमों में से एक है जिसने हमेशा टीम तो अच्छी बनाई लेकिन खिताब कभी नहीं जीत पाई। पिछले साल भी कुछ ऐसा ही हुआ था। टीम ने लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, कगिसो रबाडा जैसे कई बड़े खिलाड़ियों पर दांव लगाया लेकिन टीम की किस्मत नहीं बदल पाई। इस बार कमान शिखर धवन को सौंपी गई है। मयंक अग्रवाल की कप्तानी में पिछले सीजन टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। वहीं इस बार पंजाब किंग्स ने सैम करन को अपनी टीम में वापस लाते हुए आईपीएल इतिहास में 18.50 करोड़ का सबसे बड़ा दांव लगाया था। 

इस बार टीम गब्बर धवन की कप्तानी में नए तेवर में नजर आएगी। टीम के पास जितेश शर्मा और राज अंगद बावा जैसे होनहार युवा खिलाड़ी हैं। इसके अलावा गेंदबाजी के लिए टी20 इंटरनेशनल में छाप छोड़ने वाले अर्शदीप सिंह और वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक कगिसो रबाडा मौजूद हैं। बल्लेबाजी में टीम के पास खुद कप्तान शिखर धवन हैं जो आईपीएल के टॉप स्कोरर में से एक हैं। तो मध्यक्रम में लियाम लिविंगस्टोन और भानुका राजापक्षे जैसे बल्लेबाज हैं। सैम करन और सिकंदर रजा गेंदबाजी व बल्लेबाजी दोनों में अपना जलवा बिखेर सकते हैं। यह टीम मौजूदा सीजन में सबसे बैलेंस साइड में से एक लग रही है। 

पंजाब किंग्स की क्या हैं ताकत?

पंजाब किंग्स की टीम इस सीजन में सबसे खतरनाक टीमों में से एक लग रही है। टीम काफी संतुलित है। इस टीम की सबसे बड़ी ताकत हैं उसके होनहार ऑलराउंडर्स। टीम ने इस सीजन के लिए सबसे बड़ा दांव 18.50 करोड़ का सैम करन के ऊपर लगाया था। इसके अलावा पहली बार आईपीएल में जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा भी नजर आएंगे। साथ ही लियाम लिविंगस्टोन पिछले सीजन यानी मेगा ऑक्शन के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी थे। वहीं हरप्रीत बराड़, राज अंगद बावा और शाहरुख खान भी टीम का हिस्सा हैं। यह चारों खिलाड़ीं जहां तक टीम में खेलेंगे और टीम की सबसे बड़ी ताकत बनकर उभर सकते हैं। इसके अलावा तेज गेंदबाजी में रबाडा और अर्शदीप का कॉम्बिनेशन विरोधी टीमों की कमर तोड़ सकता है। उधर स्पिन की बागडोर राहुल चाहर के साथ सिकंदर रजा और बराड़ संभाल सकते हैं। 

क्या हैं पंजाब की कमजोरियां?

अब अगर टीम की कुछ ताकत हैं तो निश्चित ही कुछ ना कुछ कमजोरी जरूर होगी। शिखर धवन टीम के कप्तान हैं और वह आईपीएल के सबसे अनुभवी ओपनर भी हैं। उनके साथ ओपनिंग जोड़ीदार की समस्या टीम की बड़ी कमजोरी है। मयंक अग्रवाल पिछले सीजन में खेल रहे थे पर इस बार उन्हें रिलीज किया गया। जॉनी बेयरस्टो चोट के कारण बाहर हो गए हैं। ऐसे में प्रभसिमरन सिंह ही एकमात्र ऑप्शन बचते हैं जिनके पास अनुभव कुछ खास नहीं है। हालांकि, यह दिक्कत दूर हो सकती है जब सिकंदर रजा अगर ओपनिंग करें धवन के साथ तो मिडिल ऑर्डर को राज अंगद बावा मजबूती प्रदान कर सकते हैं। वहीं मध्यक्रम में कोई बड़ा बल्लेबाज टीम के पास ऐसा नहीं है जो टीम की पारी को ले जा सके आगे तक। भानुका राजापक्षे (अगर मौका मिलता है तो), लियाम लिविंगस्टोन, सिकंदर रजा, सैम करन सभी पॉवर हिटर हैं। टीम को एक परफेक्ट क्लास प्लेयर की कमी मिडिल ऑर्डर में खल सकती है पर टी20 फॉर्मेट में यह कोई ऐसी दिक्कत की बात नहीं है। 

पंजाब किंग्स का पूरा स्क्वॉड

शिखर धवन (कप्तान), शाहरुख खान, मैथ्यू शॉर्ट, प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), राज अंगद बावा, ऋषि धवन, लियाम लिविंग्स्टन, अथर्व तायडे, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस, बलतेज सिंह, कगिसो रबाडा, हरप्रीत बराड़, राहुल चाहर, सैम करन, सिकंदर रजा, हरप्रीत भाटिया, विद्वत कविराप्पा, शिवम सिंह, मोहित राठे।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: ऋषभ पंत के बिना दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह बड़ा सिरदर्द, कौन करेगा विकेटकीपिंग?

IPL: CSK में पिछले साल हुए विवाद का सच आया सामने, इन दो कारणों से रवींद्र जडेजा थे नाराज?

IPL 2023: RCB को लगा तगड़ा झटका, पिछले सीजन का हीरो चोटिल होकर टीम से बाहर!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement