Saturday, June 22, 2024
Advertisement

RCB के लिए IPL 2024 का खिताब जीतना कितना है मुश्किल, ये आंकड़े देख बढ़ जाएगी फैंस की टेंशन!

IPL 2024 Playoffs: आईपीएल 2024 के प्लेऑफ मैचों की शुरूआत 21 मई से होने जा रही है। प्लेऑफ में फाइनल समेत कुल 4 मैच खेले जाएंगे। ये मैच कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमों के बीच होंगे।

Written By: Mohid Khan
Published on: May 20, 2024 6:54 IST
IPL 2024 playoffs- India TV Hindi
Image Source : PTI RCB के लिए IPL 2024 का खिताब जीतना कितना है मुश्किल?

आईपीएल 2024 में लीग स्टेज के मैच पूरे हो गए हैं। अब 21 मई से प्लेऑफ के मैच खेले जाएंगे। बता दें प्लेऑफ में कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीमें अपनी जगह बनाने में कामयाब रही हैं। इन चार टीमों में से एक टीम इस बार चैंपियन बनेगी। लेकिन राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए ट्रॉफी तक पहुंचने का सफर आसान नहीं रहने वाला है। 

RCB के लिए IPL की ट्रॉफी जीतना कितना है मुश्किल

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने प्वॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर लीग स्टेज को खत्म किया है। ऐसे में उसे आईपीएल की ट्रॉफी जीतने के लिए लगातार तीन मैच जीतने होंगे, जो प्लेऑफ में काफी मुश्किल माना जाता है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को ट्रॉफी जीतने के लिए सबसे पहले एलिमिनेटर मैच में राजस्थान रॉयल्स को हराना होगा। इसके बाद उसे क्वालीफायर-2 मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह बनानी होगी, फिर वह फाइनल मैच खेलेगी। बता दें आईपीएल के इतिहास में अभी तक 1 बार ही ऐसा हुआ है जब प्वॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर रहने वाली टीम ने ट्रॉफी पर कब्जा किया है। 

इस टीम के खिताब जीतने के सबसे ज्यादा चांस

बता दें, आईपीएल के इतिहास में अभी तक सबसे ज्यादा बार ट्रॉफी पर कब्जा प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम ने किया है। इस बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम प्वॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर रही है। वह प्लेऑफ में अपना पहला मैच क्वालीफायर-1 में केकेआर के खिलाफ खेलेगी। वह अगर ये मैच जीतती है तो सीधा फाइनल में अपनी जगह बना लेगी। वहीं, मैच हारे पर उसे एक और मौका मिलेगा और वह क्वालीफायर-2 में एलिमिनेटर मैच की विजेता टीम से भिड़ेगी। 

KKR की टीम के पास भी बड़ा मौका 

दूसरी ओर, कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम लीग स्टेज में पहले नंबर पर रही है। बता हें अभी तक आईपीएल में 5 बार प्वॉइंट्स टेबल पहले नंबर पर रहने वाली टीम चैंपियन बनी है। ऐसे में कोलकाता नाइट राइडर्स की ट्रॉफी की बड़ी दावेदार रहने वाली है। वहीं, प्वॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम 2 बार ट्रॉफी जीत चुकी है। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के लिए भी इस बार चैंपियन बनना काफी मुश्किल रहने वाला है। 

ये भी पढ़ें

RR vs KKR मैच टॉस के साथ हो गया रद्द, 12 साल बाद दूसरी बार हुआ ऐसा

IPL 2024 प्लेऑफ की चारों टीमें हुईं तय, एलिमिनेटर में RCB का इस टीम से होगा मुकाबला; जानें शेड्यूल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement