Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, 41 साल बाद भारत में देखने को मिला ये कारनामा

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया ने इंग्लैंड की पहली पारी 253 रनों पर ढेर कर दी। इस दौरान जसप्रीत बुमराह भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने इस पारी में 6 विकेट अपने नाम किए।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 03, 2024 16:40 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY जसप्रीत बुमराह का ऐतिहासिक प्रदर्शन

IND vs ENG 2nd Test: विशाखापत्तनम के डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। इस मैच के दूसरे दिन भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला। स्पिनर्स के लिए मददगार मानी जा रही पिच पर उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को चारों खाने चित करने का कारनामा किया। 

जसप्रीत बुमराह का ऐतिहासिक प्रदर्शन 

जसप्रीत बुमराह ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 6 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने ऑली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स और टॉम विलियम हार्टले को अपना शिकार बनाया। टेस्ट क्रिकेट में ये 10वां मौका है जब जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट मैच की एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किए। 

41 साल बाद भारत में हुआ कुछ ऐसा 

जसप्रीत बुमराह ने इस शानदार गेंदबाजी के दौरान  नंबर 3, नंबर 4, नंबर 5 और नंबर 6 के बल्लेबाज को पवेलियन भेजा। 1983 के बाद ये भारत में पहला मौका है जब किसी तेज गेंदबाज ने नंबर 3, नंबर 4, नंबर 5 और नंबर 6 के बल्लेबाज का विकेट अपने नाम किया हो। इससे पहले कपिल देव ने 1983 में अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा कारनामा किया था। 

ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने 

इस पारी के दौरान जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट में अपने 150 विकेट भी पूरे किए। जसप्रीत बुमराह गेंदों के हिसाब से सबसे तेज 150 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 6781 गेंदों में ये कारनामा किया। इससे पहले उमेश यादव ने 7661 गेंदों पर 150 विकेट लिए थे। 

सबसे कम गेंदों पर 150 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय  

6781 गेंद- जसप्रीत बुमराह

7661 गेंद- उमेश यादव
7755 गेंद- मोहम्मद शमी
8378 गेंद- कपिल देव
8380 गेंद- आर अश्विन

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: बुमराह के आगे 'नतमस्तक' हुए स्टोक्स, उड़ा स्टंप और टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम

वर्ल्ड कप जिताने वाला खिलाड़ी हुआ बाहर, ऑस्ट्रेलिया ने विंडीज के खिलाफ ODI स्क्वॉड में किया बदलाव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement