Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बुमराह ने इंग्लिश बल्लेबाजों को आउट करने के लिए चली ये चाल, 6 विकेट लेने के बाद खुद खोला राज

India vs England: विशाखापट्टनम टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की कातिलाना तेज गेंदबाजी का जलवा देखने को मिला, जिन्होंने 6 विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में इस मुकाबले में सिर्फ 253 रन बनाकर सिमट गई।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: February 03, 2024 18:52 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम के मैदान पर खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल पूरी तरह से टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के नाम रहा जिन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी को 253 के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका अदा की जिसमें उन्होंने 15.5 ओवरों में सिर्फ 45 रन देने के साथ 6 विकेट हासिल किए। बुमराह की इस शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम पहली पारी के आधार पर 143 रनों की बढ़त हासिल करने में भी कामयाब रही। बुमराह अपने इस बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर टेस्ट में 150 विकेट भी पूरे कर लिए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद बुमराह ने अपनी इस शानदार गेंदबाजी का राज भी खोला जिसमें उन्होंने गेंद का रिवर्स स्विंग होना सबसे बड़ी भूमिका बताया।

भारत में रिवर्स स्विंग एक अहम भूमिका अदा करती है

जसप्रीत बुमराह ने जो 6 विकेट हासिल किए उसमें से उन्होंने ओली पोप और बेन स्टोक्स को बोल्ड करते हुए पवेलियन भेजने का काम किया। अपनी इस शानदार गेंदबाजी को लेकर बुमराह ने दिन का खेल खत्म होने के बाद ब्रॉडकास्टर से बात करते हुए कहा कि जब हमेशा खुश होते हैं जब आप इस तरह से गेंदबाजी करने में कामयाब होते हैं। भारत में रिवर्स स्विंग एक अहम भूमिका अदा करती है। इस देश में पैदा होने के साथ आपको पता होना चाहिए कि कैसे यहां की परिस्थितियों का आप लाभ उठा सकते हैं। भारत में आपको पता होना चाहिए कि आपको कैसे रिवर्स स्विंग करनी है। मैं बचपन से ऐसी गेंदों को देखते हुए बड़ा हुआ हूं जब दिग्गज गेंदबाज इस तरह की मैजिकल बॉल फेंकते थे। मैं खुश हूं कि मैं भी ऐसा करने में कामयाब हो सका। जब आप रिवर्स स्विंग गेंद फेंकने की कोशिश करते हैं तो आप हर गेंद पर इसका प्रयास करते हैं। आपको ऐसे में धैर्य दिखाने की जरूरत है। ताकि आप बल्लेबाज को अपनी चालाकी से मात देने में कामयाब हो सके। आप सिर्फ इनस्विंग या आउटस्विंग लगातार नहीं फेंक सकते हैं। पोप का विकेट लेने के बाद मुझे ये अंदाजा था कि अगला बल्लेबाज अब इनस्विंग यॉर्कर के लिए पहले से ही तैयार होगा ऐसे में मैंने उस गेंद को फेंकने की जगह अलग लेंथ पर गेंदबाजी की।

इस मामले में बने दूसरे खिलाड़ी

जसप्रीत बुमराह ने इस मुकाबले में अपने 150 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए जिसके बाद वह भारत की तरफ से बतौर तेज गेंदबाज सबसे कम मैचों में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं बुमराह एशिया में 150 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज़ गेंदबाज़ बन गए हैं. इस लिस्ट में इसके ऊपर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस का नाम है। उन्होंने ये उपलब्धि सिर्फ 27 टेस्ट मैच में दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: बुमराह के आगे 'नतमस्तक' हुए स्टोक्स, उड़ा स्टंप और टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम

वर्ल्ड कप जिताने वाला खिलाड़ी हुआ बाहर, ऑस्ट्रेलिया ने विंडीज के खिलाफ ODI स्क्वॉड में किया बदलाव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement