Saturday, March 02, 2024
Advertisement

मुंबई इंडियंस को फिर से IPL चैंपियन बनने के लिए करना होगा ये काम, ऑक्शन में मौका

IPL 2024 MI : मुंबई इंडियंस को एक बार फिर से अपनी मजबूत टीम बनाने के लिए ऑक्शन के दौरान कुछ बड़े खिलाड़ियों को अपने पाले में करना होगा। नीलामी के दौरान टीम की रणनीति क्या होगी, चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 04, 2023 18:06 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा

Mumbai Indians strategy in IPL 2024 : रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम अब तक पांच बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। जब भी ये टीम आईपीएल के मैदान में उतरती है तो खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जाती है, लेकिन पिछले दो साल में टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा। टीम ने प्लेऑफ के लिए तो क्वालीफाई नहीं ही किया, लेकिन टीम का सफर उससे भी काफी नीचे खत्म हुआ। इसके बाद इस साल जब रिटेंशन और रिलीज लिस्ट सामने आई तो कई सारे बड़े फेरबदल कर दिए। अगर टीम को फिर से उसी ट्रेक पर लौटना है तो इसी महीने की 19 दिसंबर को होने वाले ऑक्शन में कुछ ऐसे खिलाड़ियों को खरीदना होगा, जो मैच ​जिताऊ हों। अगर मुंबई इंडियंस के रिलीज प्लेयर्स की लिस्ट देखी जाए तो एक बात साफ नजर आ रही है कि टीम ने गेंदबाज ज्यादा रिलीज किए हैं, टीम की बैटिंग तो अभी भी काफी मजबूत नजर आ रही है। 

मुंबई इंडियंस ने इन खिलाड़ियों को किया रिलीज 

मुंबई इंडियंस ने जिन खिलाड़ियों को रिलीज किया है, उसमें अरशद खान, रमनदीप सिंह, रितिक शौकीन, राघव गोयल, जोफ्रा आर्चर, ट्रिस्टन स्टब्स, डुआन जेनसन, झाय रिचर्डसन, रिले मेरेडिथ, क्रिस जॉर्डन और संदीप वारियर का नाम शामिल है। इतना नहीं टीम ने अपने स्टार खिलाड़ी कैमरन ग्रीन को आरसीबी के हाथों ट्रेड कर दिया है, वहीं उनकी जगह गुजरात टाइटंस से हार्दिक पांड्या को वापस ले आए हैं। इसे टीम का मास्टर स्ट्रोक कहा जा रहा है। हालांकि ये तो जब मुकाबले होंगे, तभी साफ होगा कि हार्दिक पांड्या अपनी पुरानी टीम में वापस आकर कैसा प्रदर्शन करते हैं।

मुं​बई इंडियंस ने 17 खिलाड़ी किए रिटेन, आठ स्पॉट खाली, करीब 18 करोड़ रुपये पर्स में बाकी 

मुंबई इंडियंस के पास इस वक्त कुल 17 खिलाड़ी हैं, यानी टीम को अपना कम से कम स्क्वाड पूरा करने के लिए खिलाड़ी और ज्यादा से ज्यादा वाली सीमा तक जाने के लिए 8 जगह खाली हैं। इसमें तीन जगह विदेशी खिलाड़ियों के लिए खाली हैं। अगर टीम के पर्स की बात की जाए तो 17.75 करोड़ रुपये बाकी हैं। मुंबई इंडियंस को एक ऐसे तेज गेंदबाज की जरूरत है, जो जसप्रीत बुमराह के साथ बॉलिंग की शुरुआत कर सके और पावरप्ले में विकेट भी निकाल कर दे। साथ ही अगर जरूरत पड़े तो कुछ रन भी बना दे। ऐसे में टीम को जरूर पैट कमिंस जैसे गेंदबाज पर दांव खेलना चाहिए। 

मुंबई इंडियंस इन खिलाड़ियों पर खेल सकती है दांव 

पैट कमिंस का बेस प्राइज दो करोड़ रुपये है। टीम उनके पीछे जा सकती है, लेकिन अगर भारतीय तेज गेंदबाज चाहिए होगा तो हर्षल पटेल और शार्दुल ठाकुर पर भी दांव लगाया जा सकता है। ये दोनों तेज गेंदबाज हैं और जरूरत पड़ने पर रन भी बना सकते हैं। इनका भी बेस प्राइज दो करोड़ रुपये है। लेकिन माना जा रहा है कि टीम विदेशी पेसर के पीछे जाएगी। ऐसे में टीम पैट कमिंस के अलावा जिस गेंदबाज पर नजर रखेगी, उसमें जोश हेजलवुड का नाम भी शामिल है। वहीं मिचेल स्टार्क भी एक आप्शन हो सकते हैं, लेकिन उन पर बाकी टीमें भी बोली लगाएंगी, ऐसे में उनकी बोली ज्यादा जा सकती है और मुंबई इंडियंस के पास इतनी रकम भी नहीं है कि वो प्राइजवार का हिस्सा हो सके। इस उम्मीद तो यही है कि बचे हुए स्क्वाड में मुंबई की टीम तेज गेंदबाज और ऑलराउंडर को अपने पाले में करने की कोशिश करेगी, ताकि टीम की बॉलिंग लाइनअप बेहतर हो जाए। 

मुं​​बई इंडियंस की अभी की टीम : रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, तिलक वर्मा, टिम डेविड, विष्णु विनोद, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, नेहाल वढेरा, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, आकाश मधवाल, जेसन बेहरेनडोर्फ, रोमारियो शेफर्ड। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया के नए मिशन का कब से होगा आगाज, यहां जानिए पूरा शेड्यूल और स्क्वाड

जोफ्रा आर्चर नहीं खेलेंगे IPL 2024, ये रही अं​दर की बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement