Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Ranji Trophy Quarterfinals: दूसरा दिन खत्म, कर्नाटक-उत्तरप्रदेश के मैच में गिरे 21 विकेट, जानें बाकी मैचों का हाल

रणजी ट्रॉफी 2022 के क्वॉटरफाइनल मैचों के दूसरे दिन मुंबई ने 600 से अधिक का स्कोर बनाया तो वहीं उत्तरप्रदेश और कर्नाटक के मैच में 21 विकेट गिरे।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 07, 2022 20:10 IST
Ranji Trophy, Ranji Trophy 2022, BCCI, BCCI Domestic- India TV Hindi
Image Source : TWITTER@BCCIDOMESTIC Ranji Trophy 2022 Quarterfinals, Day 2

Highlights

  • मुंबई की तरफ से सुवेद पारकर ने दोहरा और सरफराज ने शतक लगाया
  • मध्यप्रदेश की तरफ से शुभम शर्मा का शतक
  • उत्तर प्रदेश और कर्नाटक के बीच 21 विकेट गिरे

रणजी ट्रॉफी 2022 के क्वॉर्टरफाइनल मुकाबले शुरू हो चुके हैं और रोमांचक होते जा रहे हैं। बेंगलूरू के अलग-अलग स्थानों पर खेले जा रहे मैचों में आठ टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। दूसरे दिन का खेल समाप्त हो चुका है और इस दौरान चौके-छक्के के साथ विकेटों के गिरने का सिलसिला भी जारी है। मुंबई और उत्तराखंड के मैच में जहां रनों का पहाड़ देखने को मिला तो वहीं कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के मैच में गेंदबाजों का बोलबाला रहा। आईए एक नजर डालते हैं दूसरे दिन के खेल पर और जानते हैं बाकी मैचों का हाल...

पहला क्वॉर्टरफाइनल: बंगाल के पांच विकेट पर 577 रन, चार अर्धशतक और दो शतक लगे

अनुस्तूप मजूमदार और सुदीप कुमार घारामी के बीच दूसरे विकेट के लिये 234 रन की साझेदारी के बाद मनोज तिवारी और अभिषेक पोरेल के अर्धशतकों की मदद से बंगाल ने दूसरे दिन झारखंड के खिलाफ पांच विकेट पर 577 रन बना लिये। अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 301 रन से आगे खेलते हुए बंगाल के बल्लेबाजों ने झारखंड के गेंदबाजों पर दबाव जारी रखा। मजूमदार ने पहले ही सत्र में अपना शतक पूरा किया। उन्हें शाहबाज नदीम ने पवेलियन भेजा। मजूमदार ने 194 गेंदों का सामना करके 15 चौकों की मदद से 117 रन बनाये। पहले दिन चोट के कारण मैदान छोड़ने वाले अभिषेक रमन क्रीज पर उतरे, लेकिन 61 रन बनाकर लौट गए। इसके बाद दोहरे शतक की ओर बढ़ते दिख रहे घारामी भी 14 रन से पीछे रह गए। उन्हें राहुल शुक्ला ने विकेट के पीछे कुमार कुशाग्र के हाथों कैच कराया। घारामी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 380 गेंदों का सामना करके 21 चौकों और एक छक्के की मदद से 186 रन बनाये। अभिषेक पोरेल को सुशांत मिश्रा ने अपना दूसरा शिकार बनाया जो विकेट के पीछे ही कैच देकर रवाना हुए। पोरेल ने 111 गेंदों का सामना करके 68 रन बनाये जिसमें 11 चौके शामिल थे। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर मनोज तिवारी 146 गेंद में 54 और शाहबाज अहमद सात रन बनाकर खेल रहे थे।

दूसरा क्वॉर्टरफाइनल: पारकर का दोहरा शतक, मुंबई ने 647 रन बनाकर पारी घोषित की 
पदार्पण कर रहे सुवेद पारकर के दोहरे शतक और सरफराज खान के साथ उनकी 267 रन की साझेदारी से मुंबई ने अपनी पहली पारी 647/8 के स्कोर पर घोषित की। इसके बाद उसके गेंदबाजों ने उत्तराखंड का स्कोर दो विकेट पर 39 रन करके अपना पलड़ा भारी रखा। पारकर ने रन आउट होने से पहले 447 गेंद में 21 चौकों और चार छक्कों की मदद से 252 रन बनाए। उन्होंने सरफराज (153) के साथ चौथे विकेट के लिए मैराथन साझेदारी करने के बाद शम्स मुलानी (59) के साथ भी छठे विकेट के लिए 106 रन जोड़े। पारकर के रन आउट होते ही मुंबई के कप्तान पृथ्वी शॉ ने पारी घोषित कर दी। पारकर का यह स्कोर पदार्पण करते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पांचवां सबसे बड़ा स्कोर है। सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड बिहार के सकीबुल गनी के नाम है जिन्होंने इसी साल फरवरी में मिजोरम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मुकाबले में 341 रन बनाए थे। पारकर का यह स्कोर साथ ही पदार्पण करते हुए मुंबई के किसी बल्लेबाज का दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। पारकर अपने कोच अमोल मजूमदार के 1994 में हरियाणा के खिलाफ बनाए 260 रन के रिकॉर्ड से पीछे रह गए। उत्तराखंड ने इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान जय बिस्टा (00) और मयंक मिश्रा (04) के विकेट गंवाकर 39 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होने पर सलामी बल्लेबाज कमल सिंह 27 जबकि कुणाल चंदेला आठ रन बनाकर खेल रहे थे। उत्तराखंड की टीम अब भी पहली पारी के आधार पर 608 रन से पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं। 

तीसरा क्वॉर्टरफाइनल: कर्नाटक-उत्तरप्रदेश के मैच में गिरे 21 विकेट, कर्नाटक को 198 रन की बढत 
कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के बीच दूसरे दिन मंगलवार को कुल 21 विकेट गिरे और मेजबान टीम ने दूसरी पारी के आठ विकेट 100 रन पर गंवा दिये। अपने कल के स्कोर सात विकेट पर 213 रन से आगे खेलते हुए कर्नाटक ने पहली पारी में 40 रन और जोड़े। श्रेयस गोपाल 80 गेंद में 56 रन (छह चौके, दो छक्के) बनाकर नाबाद रहे। उत्तर प्रदेश के लिये सौरभ कुमार ने चार, शिवम मावी ने तीन और यश दयाल ने दो विकेट चटकाये। उत्तर प्रदेश की टीम पहली पारी में 155 रन ही बना सकी। जूनियर विश्व कप के स्टार प्रियम गर्ग ने सर्वाधिक 39 रन बनाये जबकि आईपीएल की खोज रिंकू सिंह ने 33 और मावी ने 32 रन का योगदान दिया। कर्नाटक के लिये रोनित मोरे ने तीन, विजयकुमार वी , के गौतम और वी कावेरप्पा ने दो दो विकेट लिये। पहली पारी में बढत लेने के बाद कर्नाटक की दूसरी पारी की शुरूआत बेहद खराब रही। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज 12वें ओवर में पवेलियन लौट चुके थे जब स्कोर बोर्ड पर 35 रन ही टंगे थे। मयंक अग्रवाल ने सर्वाधिक 22 रन बनाये जबकि कप्तान मनीष पांडे चार रन बनाकर रन आउट हो गए। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने पर श्रीनिवास शरत दस रन बनाकर खेल रहे थे। कर्नाटक के पास अभी 198 रन की बढ़त है और उसके दो विकेट बाकी हैं। उत्तर प्रदेश के लिये उसके गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया और टीम को मैच में लौटाया। सौरभ ने 14 ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि अंकित राजपूत को दो विकेट मिले।

चौथा क्वॉर्टरफाइनल: शुभम के शतक से मध्य प्रदेश की पकड़ मजबूत
शुभम शर्मा के शतक और सलामी बल्लेबाज हिमांशु मंत्री के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से मध्य प्रदेश ने पंजाब के खिलाफ पहली पारी में दो विकेट पर 238 रन बनाकर 19 रन की बढ़त हासिल कर ली। मध्य प्रदेश के बल्लेबाजों ने हालांकि दिन के खेल के दौरान काफी धीमी बल्लेबाजी की और टीम 98 ओवर में 233 रन ही बना सकी। शुभम ने नाबाद 102 रन की अपनी पारी के दौरान हिमांशु (89) के साथ दूसरे विकेट के लिए 120 रन भी जोड़े। शुभम अपनी पारी में अब तक 211 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का जड़ चुके हैं। हिमांशु ने 242 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे। दिन का खेल खत्म होने पर रजत पाटीदार 20 रन बनाकर शुभम का साथ निभा रहे थे। पंजाब के कप्तान अभिषेक शर्मा ने मध्य प्रदेश की पारी में अब तक आठ गेंदबाजों को आजमाया है लेकिन दोनों सफलताएं लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय (70 रन पर दो विकेट) के खाते में गई। पंजाब ने पहली पारी में 219 रन बनाए थे और अब मध्य प्रदेश की नजरें बड़ी बढ़त हासिल करने पर टिकी होंगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement