Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में छू लिया बड़ा मुकाम, 36 की उम्र में बनाया ये कीर्तिमान

Rohit Sharma Career: रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ एक बड़ा कीर्तिमान बना दिया है। वह इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में अभी 24 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: February 25, 2024 19:02 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

Rohit Sharma Test Runs: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड ने भारत को जीतने के लिए 192 रनों का टारगेट दिया है, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने अभी तक बिना विकेट खोए 40 रन बना लिए हैं। इस मैच में रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम छू लिया है। रोहित हमेशा से ही विस्फोटक बैटिंग करने के लिए जाने जाते हैं। 

रोहित शर्मा ने छुआ ये मुकाम

रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में सिर्फ दो रन ही बना पाए। इसके बाद दूसरी पारी में उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की है और तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद वह 24 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। लेकिन दूसरी पारी में 21 रन बनाते ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 4000 रन पूरे कर लिए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में चार हजार रन पूरे करने वाले कुल 17वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। 

सहवाग के नाम है सबसे तेज 4000 रनों का रिकॉर्ड

भारत के लिए सबसे तेज चार हजार रन बनाने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है। सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट की 79 पारियों में ऐसा किया था। वहीं रोहित शर्मा 10वें सबसे तेज चार हजार रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की 100वीं पारी में चार रनों का आंकड़ा छुआ है। 

रोहित शर्मा ने लगाए हैं इतने शतक

रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपने पहले दोनों टेस्ट मैचों में शतक लगाए थे। उन्होंने भारतीय टीम के लिए अभी तक 58 टेस्ट मैचों की 100 पारियों में 4003 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 11 शतक और 16 अर्धशतक दर्ज हैं। रोहित शर्मा की उम्र अभी 38 साल 301 दिन है। 

चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 353 रन बनाए। इसके बाद ध्रुव जुरेल और यशस्वी जायसवाल की धमाकेदार पारियों की वजह से ही भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 307 रन ही बना पाई। इस तरह से इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 46 रनों की बढ़त मिल गई। रविचंद्रन अश्विन के कमाल के बाद इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 145 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस तरह से टीम इंडिया को जीतने के लिए 192 रनों का टारगेट दिया है। 

यह भी पढ़ें: 

अश्विन ने 5 विकेट हॉल लेने के बाद कही ये बात, बताया कैसे किया ये कारनामा

कैच लेते समय चोटिल हुआ तेज गेंदबाज, पाकिस्तान सुपर लीग 2024 से हुआ बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement