Monday, May 27, 2024
Advertisement

क्रिकेट जगत में पसरा मातम! इस दिग्गज क्रिकेटर का हुआ निधन

Mike Procter Dies: साउथ अफ्रीका के महान ऑलराउंडरों में से एक माइक प्रॉक्टर का 77 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह साउथ अफ्राकी टीम के कोच भी रहे थे और बतौर आईसीसी मैच रेफरी भी काम किया था।

Written By: Mohid Khan
Published on: February 18, 2024 7:19 IST
Mike Procter Dies- India TV Hindi
Image Source : GETTY दिग्गज क्रिकेटर का हुआ निधन

South African Legendary All Rounder Mike Procter Dies: क्रिकेट जगत के एक दिग्गज ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। इस दिग्गज का कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन हो गया है। उनकी मौत की खबर सामने आते ही क्रिकेट जगत में शोक की लहर है। बता दें इस दिग्गज ने 2002 और 2008 के बीच आईसीसी मैच रेफरी के रूप में काम किया था। ये दिग्गज इससे पहले साउथ अफ्रीका की टीम का हेड कोच भी बना था। 

इस दिग्गज क्रिकेटर का हुआ निधन

साउथ अफ्रीका के महान ऑलराउंडरों में से एक माइक प्रॉक्टर का 77 साल की उम्र में निधन हो गया है। माइक प्रॉक्टर ने साउथ अफ्रीका के डरबन में अपने घर के पास के अस्पताल में आखिरी सांस ली।  प्रॉक्टर की पत्नी मैरीना ने शनिवार देर रात साउथ अफ्रीकी प्रेस को इस खबर की पुष्टि की। प्रॉक्टर की पत्नी ने बताया कि उनकी एक सर्जरी हुई थी, जिसके बात उनको कई समस्याओं से गुजरना पड़ा। इसी के चलते उनको कार्डियक अरेस्ट हो गया। 

माइक प्रॉक्टर का क्रिकेट करियर 

प्रॉक्टर का इंटरनेशनल करियर 1970 और 1980 के दशक में साउथ अफ्रीका के खेल अलगाव के कारण छोटा करियर रहा था। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए केवल 7 मैच खेले थे। जो सभी 1966-67 और 1969 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए थे। इस दौरान उन्होंने 15.02 की औसत से 41 विकेट लिए थे। उन्होंने अपने सात टेस्ट मैचों में से छह में साउथ अफ्रीका को जीत दिलाने में मदद की थी, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा था। 

साउथ अफ्रीकी टीम के कोच भी बने 

माइक प्रॉक्टर को चेस्ट-ऑन एक्शन और अपनी डिलीवरी स्ट्राइड में गेंद को जल्दी छोड़ने के लिए जाना जाता है। रंगभेद के बाद के युग में माइक प्रॉक्टर साउथ अफ्रीकी टीम के पहले कोच होने के अलावा इंग्लिश काउंटी ग्लॉस्टरशायर से भी जुड़े रहे थे।  माइक प्रॉक्टर ने बतौर कोच साउथ अफ्राका की टीम को 1992 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचाया था। इसके बाद प्रॉक्टर ने 2002 और 2008 के बीच आईसीसी मैच रेफरी के रूप में काम किया।

माइक प्रॉक्टर का शानदार घरेलू करियर 

माइक प्रॉक्टर का घरेलू करियर काफी शानदार रहा। प्रॉक्टर ने 401 प्रथम श्रेणी खेल खेले, जिसमें 36.01 की औसत से 48 शतक और 109 अर्द्धशतक के साथ 21,936 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 19.53 की औसत से 1,417 विकेट भी लिए थे।

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: राजकोट टेस्ट में क्या फिर से बल्लेबाजी करेंगे यशस्वी जायसवाल? जानिए रिटायर्ड हर्ट पर ICC का नियम

यशस्वी जायसवाल के शतक पर विरोधी टीम के बल्लेबाज का चौंकाने वाला बयान, कहा-वह सुपरस्टार की...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement