Saturday, July 13, 2024
Advertisement

भारत का आज सुपर 8 में बांग्लादेश से मुकाबला, अफ्रीका ने इंग्लैंड को दी करीबी मात; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sport Top 10: भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में आज अपना दूसरा मुकाबला बांग्लादेश की टीम के खिलाफ खेलने उतरेगी। वहीं साउथ अफ्रीका ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ मैच को 7 रनों से अपने नाम किया।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 22, 2024 10:15 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में भारतीय टीम आज अपना दूसरा मुकाबला बांग्लादेश की टीम के खिलाफ एंटिगुआ के मैदान पर खेलेगी। टीम इंडिया ने इससे पहले अपने पहले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 47 रनों से जीत हासिल की थी। वहीं बांग्लादेश को सुपर 8 के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 7 रनों से जीत हासिल की जिसमें इंग्लैंड की टीम को 164 रनों का टारगेट मिला था, लेकिन वह 156 रन ही बनाने में कामयाब हो सके।

बांग्लादेश की चुनौती का सामना करेगी भारतीय टीम

रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक भारतीय टीम का विजयी अभियान जारी देखने को मिला है। टीम इंडिया सुपर 8 में अपने दूसरे मुकाबले में एंटिगुआ के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलेगी। इस मुकाबले में भारतीय टीम की नजरें जीत पर होगी ताकि सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को लगभग पक्का किया जा सके। सुपर 8 के ग्रुप एक की प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया अभी 2 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है जिसमें पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है।

साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को मात देकर सेमीफाइनल की ओर बढ़ाए कदम

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 राउंड के ग्रुप 2 में साउथ अफ्रीका की टीम ने इंग्लैंड की टीम को 7 रनों से मात देकर सेमीफाइनल की तरफ अपने कदम बढ़ा दिए हैं। इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में छह विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए थे जिसमें क्विंटन डि कॉक ने 65 रनों की पारी खेली थी। इस टारगेट के जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 156 रन ही बना सकी और 7 रनों से ये मुकाबला हार गई। इंग्लैंड की टीम 18वें ओवर तक मैच में बनी हुई थी, लेकिन अफ्रीकी गेंदबाजों ने आखिरी के ओवरों में कमाल की गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

वेस्टइंडीज की टीम ने अमेरिका को दी 9 विकेट से एकतरफा मात

वेस्टइंडीज की टीम ने सुपर 8 में अपनी जीत का खाता अमेरिका के खिलाफ खेले गए मुकाबले के साथ खोल लिया है, जिसमें उन्होंने 9 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में यूएसए की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवर्स में 128 रनों के स्कोर पर सिमट गई, जिसके जवाब में विंडीज टीम ने इस टारगेट को सिर्फ 10.5 ओवर्स में एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज टीम की तरफ से शाई होप ने बल्ले से कमाल दिखाते हुए सिर्फ 39 गेंदों में 82 रनों की नाबाद बेहतरीन पारी खेली।

एनरिक नॉर्खिया ने टी20 वर्ल्ड कप में तोड़ा 12 साल पुराना रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में एनरिक नॉर्खिया ने अपने 4 ओवर्स की गेंदबाजी में 35 रन देने के साथ 1 विकेट हासिल किया। इस विकेट को लेने के साथ नॉर्खिया ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ग्रीम स्वान के 12 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब रहे। नॉर्खिया अब इस टूर्नामेंट के इतिहास में लगातार 16 पारियों में कम से कम एक विकेट लेने में जरूर कामयाब हुए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड ग्रीम स्वान के नाम पर था जिन्होंने 15 पारियों में लगातार कम से एक विकेट टी20 वर्ल्ड कप में लिया था।

विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम पर बैटिंग कोच ने दिया जवाब

बांग्लादेश के खिलाफ मैच से पहले विराट कोहली की बैटिंग पोजीशन को लेकर टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने प्रेस वार्ता में पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि लगता है कि आप लोग कोहली के ओपनिंग करने से खुश नहीं हैं? मुझे लगा था कि हर कोई चाहता था कि कोहली पारी की शुरुआत करें। हम इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोच रहे हैं। हम अपने बैटिंग क्रम से काफी खुश हैं और यदि इसमें किसी तरह का बदलाव होता है तो वह विपक्षी टीम और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा।

पीसीबी खिलाड़ियों को आरोपों से बचाने के लिए ला सकता नया नियम

विवादों में घिरा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपुष्ट दावों और खबरों से निपटने के लिए एक नए मानहानि नियम का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है। पीसीबी इन अपुष्ट खबरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है। पीसीबी इस नए मानहानि कानून का इस्तेमाल डिजिटल और मुख्यधारा की मीडिया के खिलाफ करेगा जो वर्ल्ड कप में पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते रहे हैं या फिर उनके बारे में व्यक्तिगत टिप्पणियां करते हैं।

डेविड वॉर्नर ने रोहित को इस रिकॉर्ड में छोड़ा पीछे

डेविड वॉर्नर ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में 35 गेंदों में 53 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 3 छक्के और 5 चौके देखने को मिले। इसी के साथ अब टी20 वर्ल्ड कप में उनके कुल 40 छक्के हो गए हैं और उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने की लिस्ट में रोहित शर्मा को पछाड़ दिया है। रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक 39 छक्के लगाए हैं। इस लिस्ट में पहले स्थान पर क्रिस गेल हैं जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 63 छक्के लगाए हैं।

भारतीय टीम करेगी साउथ अफ्रीका का दौरा

न्यूजीलैंड के खिलाफ घर पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद भारतीय टीम 4 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी। इस सीरीज का पहला मैच 8 नवंबर को जबकि आखिरी मुकाबला 15 नवंबर को खेला जाएगा। इस दौरे के शेड्यूल का ऐलान क्रिकेट साउथ अफ्रीका की तरफ से 21 जून को किया गया। टीम इंडिया इस सीरीज के खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जहां उसे 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

ILT20 के अगले सीजन के लिए रिटेन प्लेयर्स की लिस्ट आई सामने

इंटरनेशनल लीग टी20 का तीसरा सीजन 2025 में 11 जनवरी से 9 फरवरी तक खेला जाएगा। इस लीग के सभी मैच अबू धाबी, दुबई और शारजाह में खेले जाने है। इस लीग में 6 टीमें खेलती हुई नजर आएंगी। इन टीमों ने अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है। आंद्रे रसेल, सुनील नरेन , निकोलस पूरन, डेविड वॉर्नर और मोहम्मद आमिर उन 69 खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें टीमों ने रिटेन किया है। वहीं, पिछले सीजन की चैंपियन एमआई एमिरेट्स ने कप्तान पूरन, ड्वेन ब्रावो, अकील होसेन, कीरोन पोलार्ड और फजलहक फारूकी जैसे स्टार खिलाड़ियों को बरकरार रखा है। लेकिन स्टार तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को रिटेन नहीं किया गया है।

निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल के छक्कों का रिकॉर्ड

यूएसए के खिलाफ सुपर 8 के मैच में वेस्टइंडीज टीम के विस्फोटक बल्लेबाज निकोलस पूरन के बल्ले से 12 गेंदों में 27 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली जिसमें 3 छक्के शामिल थे। इसी के साथ पूरन अब टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर था जिन्होंने साल 2012 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में कुल 16 छक्के लगाए थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement