Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तानी टीम को हराया, लॉकी फर्ग्यूसन ने किया बड़ा कमाल; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तानी टीम को हराया, लॉकी फर्ग्यूसन ने किया बड़ा कमाल; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

वेस्टइंडीज की टीम ने अफगानिस्तानी टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 104 रनों से हरा दिया है। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 218 रन बनाए। जिसके जवाब में अफगानिस्तानी टीम 114 रनों पर ऑलआउट हो गई।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 18, 2024 10:20 IST
Nicholas Pooran And Lockie Ferguson- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Nicholas Pooran And Lockie Ferguson

Sports Wrap: वेस्टइंडीज की टीम ने अपने आखिरी ग्रुप मैच में अफगानिस्तानी टीम को 104 रनों से हरा दिया है। इस मैच में वेस्टइंडीज के लिए बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। टीम के लिए निकोलस पूरन ने 98 रन बनाए। उनकी वजह से ही टीम मैच जीतने में सफल रही। दूसरी तरफ अफगानिस्तान के लिए कोई भी प्लेयर टिककर बैटिंग नहीं कर पाया। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।  

नीदरलैंड्स के साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने लिया संन्यास

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में नीदरलैंड्स की टीम को श्रीलंका के खिलाफ 83 रनों से हार झेलनी पड़ी। इसी के साथ नीदरलैंड्स की टीम का टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सफर समाप्त हो गया है। नीदरलैंड्स के टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होते ही स्टार ऑलराउंडर साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अपने करियर में 12 वनडे मैचों में 385 रन और 12 T20I मैचों में 280 रन बनाए। 

वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को हराया 

वेस्टइंडीज की टीम ने अफगानिस्तानी टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 104 रनों से हरा दिया है। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 218 रन बनाए। जिसके जवाब में अफगानिस्तानी टीम 114 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस मैच में वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। उन्होंने मैच में 98 रनों की पारी खेली। उनकी  वजह से ही वेस्टइंडीज की टीम मैच जीतने में सफल रही। 

वेस्टइंडीज ने बनाया T20 वर्ल्ड कप के पावरप्ले का सबसे बड़ा स्कोर

अफगानिस्तान के खिलाफ वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया। मैच में जॉनसन चॉर्ल्स और निकोलस पूरन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपनी बैटिंग का हुनर दिखाया। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने पावरप्ले में 92 रन बनाए। जो टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी टीम का पावरप्ले में सबसे बड़ा स्कोर है। टी20 वर्ल्ड कप 2014 में नीदरलैंड्स ने आयरलैंड के खिलाफ पावरप्ले में 91 रन बनाए थे। अब वेस्टइंडीज ने 10 साल बाद इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है। 

साहिल चौहान ने लगाया T20I का सबसे तेज शतक

एस्टोनिया के बल्लेबाज साहिल चौहान ने साइप्रस के खिलाफ T20 इंटरनेशनल मैच में 27 गेंद में सबसे तेज टी20 शतक का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 41 गेंदों में कुल 144 रन बनाए, जिसमें 6 चौके और 18 छक्के शामिल थे। उनके आगे साइप्रस के गेंदबाज टिक नहीं पाए। साहिल ने जॉन निकोल लॉफ्टी ईटन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। निकोल लॉफ्टी ईटन ने T20I में 33 गेंदों में शतक लगाया था। 

अफगानिस्तान की टीम ने एक ओवर ही लुटा दिए 36 रन

अफगानिस्तान के अजमतुल्लाह उमरजई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बहुत ही महंगे साबित हुए। उनके एक ओवर में कुल 36 रन बने। उन्होंने अपने ओवर में 10 एक्ट्रा रन दिए हैं। इस ओवर में निकोलस पूरन ने कुल 26 रन बनाए। T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में ये सिर्फ दूसरा मौका है, जब किसी ओवर में 36 रन बने हों। इससे पहले T20 वर्ल्ड कप 2007 में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 36 रन बनाए थे। तब ओवर में कोई भी रन बाई या नो बॉल से नहीं आए थे।

लॉकी फर्ग्यूसन ने चार ओवर मेडन फेंके

कीवी गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने शानदार गेंदबाजी की और उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 4 ओवर फेंके और इस दौरान उन्होंने सभी 4 ओवर्स मेडन फेंक डाले। लॉकी फर्ग्यूसन ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने हैं। लॉकी फर्ग्यूसन ने इस दौरान तीन विकेट भी झटके। यह एक बड़ा रिकॉर्ड है। लॉकी फर्ग्यूसन ने 24 गेंदों में 24 गेंद डॉट डाली। वहीं वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाल दुनिया के पहले गेंदबाज बने हैं।

पाकिस्तानी कोच गैरी कस्टर्न ने खोली पोल

पाकिस्तानी टीम के कोच गैरी कस्टर्न ने कहा कि पकिस्तान की टीम में कोई एकता नहीं है। वे इसे टीम कहते हैं, लेकिन यह टीम नहीं है। वे एक-दूसरे का समर्थन नहीं कर रहे हैं। हर कोई अलग-थलग है, बाएं और दाएं। मैंने कई टीमों के साथ काम किया है, लेकिन मैंने ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी। पाकिस्तान ने रविवार को आयरलैंड के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप स्टेज मैच में तीन विकेट से जीत दर्ज की। 

हमें सुधार करना होगा: शाहीन अफरीदी

शाहीन शाह अफरीदी ने कहा कि हमने अच्छा क्रिकेट नहीं खेला जिसकी हमारा देश मांग करता है। ऐसे कुछ क्षेत्र हैं जिनमें हमें तेजी से सुधार करने की जरूरत है, चैंपियंस ट्रॉफी आ रही है। हमें सुधार करना होगा और एक टीम के रूप में आगे बढ़ना होगा। अमेरिका ने पाकिस्तान की टीम को फैंस ने काफी सपोर्ट किया। इसे लेकर अफरीदी ने कहा कि वे हमेशा आते हैं और हमारा समर्थन करते हैं, समर्थन के लिए आप सभी को धन्यवाद। 

न्यूजीलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को हराया

न्यूजीलैंड की टीम ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हरा दिया है। इस मैच में पापुआ न्यू गिनी ने पहले बैटिंग करते हुए 78 रन बनाए। इसके बाद न्यूजीलैंड ने 3 विकेट खोकर आसानी से टारगेट हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉन्वे ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए। केन विलियमसन ने 18 रन और डेरिल मिचेल ने 19 रनों का योगदान दिया। 

भारतीय फुटबॉल टीम के कोच इगोर स्टिमाक हुए बर्खास्त 

भारतीय फुटबॉल फेडरेशन ने सोमवार को भारत का फीफा विश्व कप जीतने का सपना टूटने के बाद मौजूदा भारतीय मुख्य कोच इगोर स्टिमाक को उनके पद से बर्खास्त कर दिया है। उन्हें साल 2019 में भारतीय फुटबॉल टीम का कोच बनाया गया था। काफी लंबे समय के बाद भारतीय फुटबॉल में ऐसा बड़ा एक्शन लिया गया है।AIFF ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि एक नया मुख्य कोच टीम को आगे ले जाने के लिए सबसे उपयुक्त होगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement