Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

राजकोट टेस्ट में मजबूत स्थिति में टीम इंडिया, MI Emirates ने जीता ILT20 का खिताब, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: राजकोट में खेले जा रहे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर पकड़ बनाई हुई है। वहीं, एमआई एमिरेट्स की टीम ILT20 का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: February 18, 2024 9:52 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में बनी हुई है। वहीं,  ILT20 के दूसरे सीजन का खिताब एमआई एमिरेट्स ने अपने नाम किया है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

राजकोट टेस्ट में मजबूत स्थिति में टीम इंडिया

राजकोट टेस्ट मैच में टीम इंडिया मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है। खेल के तीसरे दिन तक टीम इंडिया की बढ़त 300 रनों के पास पहुंच गई थी। ऐसे में खेल का चौथा दिन दोनों टीमों के लिए काफी अहम है। टीम इंडिया की नजर एक बड़े स्कोर पर रहने वाली है। वहीं, इंग्लैंड की टीम जल्द ही भारतीय टीम की पारी को समाप्त करना चाहेगी। 

राजकोट टेस्ट में क्या फिर से बल्लेबाजी करेंगे यशस्वी जायसवाल?

सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने भारत के लिए दूसरी पारी में 133 गेंदों पर 9 चौकों और 5 छक्कों के दम पर 104 रन बनाए। लेकिन शतक जड़ने के बाद यशस्वी पीठ दर्द से जूझते नजर आए। जिसके चलते यशस्वी को रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौटना पड़ा था। हालांकि यशस्वी जायसवाल खेल के चौथे दिन बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं। एमसीसी के 25.4.2 नियम के अनुसार, अगर कोई बल्लेबाज बीमारी, चोट या किसी अन्य अपरिहार्य कारण से रिटायर हो जाता है, तो वह अपनी पारी फिर से शुरू कर सकता है।

6 साल बाद एक ही टेस्ट में 3 भारतीय बल्लेबाजों ने लगाए शतक 

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। भारत की दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन शतक लगाया। उनसे पहले इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में ही रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने शतक ठोका था। 6 साल बाद ऐसा हुआ है, जब तीन भारतीय बल्लेबाजों ने एक ही टेस्ट में एक साथ शतक लगाए हों। इससे पहले साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में तीन भारतीय बल्लेबाजों ने शतक लगाए थे। उस टेस्ट मैच में विराट कोहली, रवींद्र जडेजा और पृथ्वी शॉ ने टेस्ट शतक जड़े थे। 

21वीं सदी में भारतीय धरती पर पहली बार हुआ ऐसा

राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन डकेट ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया था। उन्होंने 153 रनों की पारी खेली, जिसमें 23 चौके और 2 लंबे छक्के शामिल थे। उन्होंने सिर्फ 139 गेंदों में ही 150 रन पूरे कर लिए थे। इसी के साथ बेन डकेट पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने साल 2000 के बाद टेस्ट में भारतीय धरती पर भारत के खिलाफ 200 गेंदों से कम में 150 रनों का आंकड़ा पार किया हो। उनसे पहले कोई भी बल्लेबाज 21वीं सदी में टेस्ट में भारतीय धरती पर भारत के खिलाफ 200 से कम गेंदों में 150 रन नहीं बना पाया था। 

जडेजा ने भारतीय धरती पर 200 विकेट पूरे किए 

रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में दो विकेट अपने नाम किए। उन्होंने बेन स्टोक्स और टॉम हार्टली को आउट किया। इसी के साथ उन्होंने भारतीय धरती पर अपने 200 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए। वह भारतीय धरती पर 200 टेस्ट विकेट लेने वाले कुल पांचवें भारतीय गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले अनिल कुंबले, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह और कपिल देव ऐसा कर चुके हैं।

MI Emirates ने जीता ILT20 का खिताब

ILT20 के दूसरे सीजन के फाइनल में एमआई एमिरेट्स ने दुबई कैपिटल्स को 45 रनों से हरा दिया। इस मैच में एमआई की टीम के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। एमआई एमिरेट्स की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 208 रन बनाए, जिसके जवाब में दुबई कैपिटल्स की टीम 20 ओवर में 163 रन ही बना पाई और 45 रनों से मुकाबला हार गई। एमआई एमिरेट्स के लिए निकोलस पूरन सबसे बड़े हीरो साबित हुए। उन्होंने टीम के लिए 57 रनों की पारी खेली। 

माइक प्रॉक्टर का हुआ निधन 

साउथ अफ्रीका के महान ऑलराउंडरों में से एक माइक प्रॉक्टर का 77 साल की उम्र में निधन हो गया है। माइक प्रॉक्टर ने साउथ अफ्रीका के डरबन में अपने घर के पास के अस्पताल में आखिरी सांस ली।  प्रॉक्टर की पत्नी मैरीना ने शनिवार देर रात साउथ अफ्रीकी प्रेस को इस खबर की पुष्टि की। प्रॉक्टर की पत्नी ने बताया कि उनकी एक सर्जरी हुई थी, जिसके बात उनको कई समस्याओं से गुजरना पड़ा। इसी के चलते उनको कार्डियक अरेस्ट हो गया। 

रणजी ट्रॉफी में चेतेश्वर पुजारा का धमाल जारी 

रणजी ट्रॉफी में टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का शानदार प्रदर्शन जारी है। पुजारा ने शनिवार को फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपना 63वां शतक पूरा किया। राजकोट के सानोसारा क्रिकेट ग्राउंड पर सौराष्ट्र और मणिपुर के बीच रणजी ट्रॉफी मैच खेला जा रहा है। इस मैच में मणिपुर के खिलाफ पुजारा ने शानदार शतक ठोका। उन्होंने सिर्फ 102 गेंदों में ही शतक जड़ दिया। ये फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा का 63वां शतक है। वह 105 गेंद में 108 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और एक छक्का जड़ा।

न्यूजीलैंड की टीम को लगा बड़ा झटका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज से मैट हेनरी और टिम सीफर्ट बाहर हो गए हैं। दोनों ही खिलाड़ियों को चोट के चलते इस सीरीज से बाहर होना पड़ा है। वहीं, इस खिलाड़ियों की जगह बेन सियर्स और विल यंग की न्यूजीलैंड की टीम में वापसी हुई है। बता दें हैमिल्टन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के बाद हेनरी को कूल्हे में कुछ दर्द हुआ था, जिसके चलते उन्हें आराम दिया गया है। नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स के लिए ट्रेनिंग के दौरान चोट लगने के कारण सीफर्ट टीम से बाहर हुए हैं। 

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को दी शिकस्त

वंदना कटारिया के गोल की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम एफआईएच प्रो लीग मैच में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को 1-0 से हराकर उलटफेर करने में सफल रही। वर्ल्ड रैंकिंग में नौवें स्थान पर काबिज टीम की डिफेंस लाइन ने शानदार खेल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया की फ्रंट लाइन को गोल करने का मौका नहीं दिया। वंदना ने 34वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदल कर भारत को बढ़त दिलाई जो मैच के आखिर तक बरकरार रहा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement