Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भारतीय प्लेयर्स ने मैच जीतकर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, शमी ने किया कमाल; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। टीम इंडिया के लिए विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और मोहम्मद शमी ने धमाकेदार प्रदर्शन किया।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: November 16, 2023 10:54 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team

भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारतीय गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। इस मैच में श्रेयस अय्यर और विराट कोहली ने शतक लगाए। वहीं मोहम्मद शमी ने 7 विकेट झटके। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। भारत की तरफ से कई बड़े रिकॉर्ड्स बने। आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

रोहित शर्मा ने किया कमाल 

रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने सिर्फ 29 गेंदों में ही 47 रन बनाए, जिसमें चार चौके और चार छक्के शामिल थे। इसी के साथ वह वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित के नाम अब 51 छक्के हो गए हैं। उन्होंने क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा है। गेल ने वनडे वर्ल्ड कप में 49 छक्के लगाए हैं। 

ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी 

विराट कोहली ने अपने वनडे वर्ल्ड कप के करियर का चौथा सेमीफाइनल मैच खेला।  वह चार सेमीफाइनल खेलने वाले भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं। वहीं, न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन भी वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल चौथी बार खेल रहे हैं। 

कोहली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 117 रन बनाए। इसी के साथ वह एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके नाम अब 711 रन हो गए हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। वर्ल्ड कप में इतिहास में उन्होंने यह एक बड़ा कारनामा किया था जिसे अब विराट कोहली ने तोड़ दिया है। विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप के 10 मैचों में यह कमाल किया।

श्रेयस अय्यर ने किया ये करिश्मा 

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 105 रनों की पारी खेली। अब उन्होंने वनडे विश्व कप में 500 से ज्यादा रन बना लिए हैं। वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने नंबर चार या फिर उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 500 प्लस रन बनाए हैं। इससे पहले साल 2007 के विश्व कप में न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टायरिस ने 499 रन बनाने का काम किया था। वहीं साल 2015 के विश्व कप में एबी डिविलियर्स ने 482 रन बनाए थे।

अय्यर ने गांगुली को छोड़ दिया पीछे 

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी में 70 गेंदों पर 150 के स्ट्राइक रेट से 105 रन बनाए। अय्यर ने इस पारी के दौरान 4 चौके और 8 लंबे छक्के जड़े। इसी के साथ वह वर्ल्ड कप के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ा है। गांगुली ने 1999 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में 7 छक्के लगाए थे।

बाबर आजम ने छोड़ी कप्तानी

वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा। टीम इस सीजन भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी। बाबर आजम की कप्तानी में टीम ने एक भी अहम मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। इसी वजह से उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि आज, मैं सभी फॉर्मेट में पाकिस्तान के कप्तान के रूप में पद छोड़ रहा हूं। यह एक कठिन फैसला है लेकिन मुझे लगता है कि यह इस कॉल के लिए सही समय है। 

पाकिस्तानी टीम को मिले दो कप्तान 

बाबर आजम के कप्तानी छोड़ने के बाद पीसीबी की ओर से ऐलान किया गया कि टेस्ट में अब टीम की कप्तानी शान मसूद करेंगे और टी20 में नए कप्तान तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी होंगे। ये पहली बार होगा कि शान मसूद और शाहीन शाह अफरीदी अपनी टीम की कमान संभालेंगे। शाहीन अफरीदी की टीम ने पीएसएल में टीम लाहौर कलंदर ने लगातार दो बार खिताब अपने नाम किया था। शाहीन की टीम ने लगातार दो बार फाइनल में मोहम्मद रिजवान की कप्तानी वाली मुल्तान सुल्तान को हराया था।

शमी के वर्ल्ड कप में पूरे हुए 50 विकेट 

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने मैच में 7 विकेट हासिल किए। इसी के साथ उनके नाम वनडे वर्ल्ड कप में 51 विकेट हो गए हैं। वह वनडे वर्ल्ड कप में 50 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले सातवें गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले ग्लेन मैकग्रा, मुथैया मुरलीधरन, लासिथ मलिंगा, मिचेल स्टार्क, वसीम अकरम और ट्रेंट बोल्ट ये कारनामा कर चुके हैं। 

रोहित ने भारतीय प्लेयर्स की तारीफ की

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने शानदार बल्लेबाजी की। हमारे लिए धैर्य बनाये रहना अहम था। एक समय दर्शक भी शांत हो गए थे, लेकिन हम जानते थे कि हमें कैच या रन आउट की जरूरत थी। इसके बाद हमने हरसंभव प्रयास किया। मोहम्मद शमी ने ऐसे में शानदार गेंदबाजी की।  उन्होंने कहा कि टीम के टॉप पांच-छह बल्लेबाज शानदार लय में हैं। उन्हें जब भी मौका मिला है, उन्होंने इसका फायदा उठाया है। यह देखकर बहुत खुशी हुई कि श्रेयस अय्यर ने इस टूर्नामेंट में हमारे लिए क्या किया है। 

शमी ने बनाया ये रिकॉर्ड 

मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप के एक ही एडिशन में तीन बार पांच विकेट हॉल लेने वाले पहले गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले ये कारनामा कोई नहीं कर पाया था। उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट, श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट और न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 7 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा वह वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनके नाम अब 4 पांच विकेट हॉल हो गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement