Sunday, May 05, 2024
Advertisement

जसप्रीत बुमराह भारत वापस लौटे, पाकिस्तान के सोहेल खान ने लिया संन्यास; खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को एशिया कप 2023 के दूसरे मैच में 89 रनों से हरा दिया। वहीं, दूसरी तरफ एशिया कप के बीच में ही पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल खान ने संन्यास ले लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: September 04, 2023 10:27 IST
Sohail Khan - India TV Hindi
Image Source : GETTY Sohail Khan And Jasprit Bumrah

एशिया कप के अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 89 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ बांग्लादेश ने सुपर-4 के लिए अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। वहीं, नेपाल के खिलाफ मैच से पहले भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह निजी कारणों की वजह से भारत लौट आए हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से हरा दिया। दूसरी तरफ पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज सोहेल खान ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। आज एशिया कप में भारत और नेपाल के बीच मुकाबला खेला जाएगा। आइए जानते हैं, खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें। 

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें:-

पाकिस्तान के इस क्रिकेटर ने अचानक कर दिया संन्यास का ऐलान

पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज सोहेल खान ने इंटरनेशनल और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, लेकिन वह घरेलू सफेद गेंद टूर्नामेंट और फ्रेंचाइजी-आधारित लीग में खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2015 में भारत के खिलाफ पांच विकेट हासिल किए थे। सोहेल के अचानक संन्यास लेने की खबर ने फैंस को चौंका दिया है। 

जसप्रीत बुमराह टीम छोड़ श्रीलंका से लौटे मुंबई

भारतीय टीम को 4 सितंबर को नेपाल के खिलाफ मुकाबला खेलना है, लेकिन इससे पहले टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह निजी कारणों की वजह से भारत लौट आए हैं। हालांकि अपडेट ये है कि बुमराह इस बार चोटिल नहीं हैं और वो सुपर 4 के सभी मुकाबलों में खेलेंगे।

Asia Cup 2023 के वेन्यू में हो सकता है बदलाव

एशिया कप के मैचों पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। आपको बता दें कि श्रीलंका में जिन वेन्यू पर मैच खेले जा रहे हैं वहां पर काफी ज्यादा बारिश हो रही है। इस कारण एसीसी एक बड़ा फैसला ले सकती है। जिसके तहत एशिया कप के वेन्यू में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। माना जा रहा है कि सुपर 4 और फाइनल मैच के भी वेन्यू को बदला जा सकता है। श्रीलंका में सुपर 4 के सभी मैच और फाइनल कोलंबो में खेले जाने हैं। लेकिन बारिश से होने वाली परेशानी को देखते हुए इन मैचों को कोलंबो से दांबुला या पल्लेकेले में शिफ्ट किया जा सकता है।

एशिया कप के शेड्यूल पर नजम सेठी ने फिर उठाए सवाल

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया। इसी वजह से नजम सेठी ने एशिया कप के शेड्यूल पर सवाल उठाते हुए कहा कि यूएई में खेलने के उनके सुझाव को ठुकरा दिया गया और श्रीलंका में टूर्नामेंट के आयोजन के लिए बेकार के तर्क दिए गए। पीसीबी अध्यक्ष के रूप में मैंने एसीसी से यूएई में खेलने का आग्रह किया था लेकिन श्रीलंका में आयोजन के लिए बेकार के तर्क दिए गए। उन्होंने लिखा कि उन्होंने कहा कि दुबई में बेहद गर्मी होगी। लेकिन पिछली बार सितंबर 2022 में जब एशिया कप वहां खेला गया तब भी उतनी ही गर्मी थी या जब अप्रैल 2014 और सितंबर 2020 में आईपीएल वहां खेला गया। 

ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को किया क्लीन स्वीप, ट्रेविस हेड ने खेली तूफानी पारी 

ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को तीसरे टी20 मैच में 5 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया। तीसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने शानदार पारी खेली और उनकी वजह से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच जीतने में सफल रही। उन्होंने 91 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट पर 190 रन बनाए, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट खोकर आसानी से टारगेट हासिल कर लिया। 

इस मामले में भारतीय टीम से बेहतर है पाकिस्तान की गेंदबाजी, दिनेश कार्तिक का बड़ा दावा 

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को लगता है कि पाकिस्तान और भारत के तेज गेंदबाज बराबरी पर हैं लेकिन शाहीन अफरीदी, हारिस राउफ और नसीम शाह की तिकड़ी सपाट पिचों पर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी की तिकड़ी से अधिक प्रभावी है क्योंकि वे अधिक गति हासिल कर सकते हैं। लेकिन  अगर पिच में कुछ मदद है तो दोनों आक्रमण (भारत और पाकिस्तान) हर समय बहुत समान हो जाते हैं। 

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को हराया

बांग्लादेश ने अपने एशिया कप 2023 के अपने दूसरे मुकाबले में अफगानिस्तान को 89 रनों से हरा दिया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 334 रन बनाए, जिसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 245 रनों पर ऑल आउट हो गई। बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मिराज 112 रन और नजमुल हसन शांतो ने 104 रन बनाए। इन खिलाड़ियों की वजह से ही बांग्लादेश की टीम बड़ा स्कोर बना पाई और जीत दर्ज कर ली। 

टीम इंडिया के मैच पर मंडराया बड़ा खतरा, सुपर 4 से पहले खड़ी हुई ये मुश्किल

भारत और पाकिस्तान के बीच पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था। टीम इंडिया और पाकिस्तान को एक-एक अंक मिला। अब टीम इंडिया को सुपर-4 में पहुंचने के लिए हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। लेकिन इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। Accuweather की रिपोर्ट के अनुसार बारिश की आशंका 89% है। वहीं तापमान कम से कम 21 डिग्री और ज्यादा से ज्यागा 27 डिग्री रहने की उम्मीद जताई जा रही है। 

नेपाल के खिलाफ मैच में कौन लेगा बुमराह की जगह? इन 2 खिलाड़ियों में से किसी एक को मिलेगा मौका

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह निजी कारणों की वजह से भारत लौट आए हैं। अब नेपाल के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में खेलने के लिए मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा मौजूद हैं। शमी और कृष्णा शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। ऐसे में ये देखने वाली बात होगी कि कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में किसे शामिल करते हैं, लेकिन इन दोनों प्लेयर्स में से किसी एक खिलाड़ी को ही मौका मिल पाएगा। 

मुजीब उर रहमान के नाम हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड 

मुजीब उर रहमान बांग्लादेश के खिलाफ मैच में 4 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने तस्कीन अहमद की गेंद पर छक्का लगा दिया था, इसके बाद वह उनका पैर विकेट से लग गया और वह हिट विकेट आउट हो गए। इसके पहले पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भी वह 64 रन बनाकर हिट विकेट आउट हो गए। वह वनडे क्रिकेट में लगातार दो बार हिट विकेट आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement