Monday, May 06, 2024
Advertisement

भारत ने नीदरलैंड्स के खिलाफ दर्ज की बड़ी जीत, रोहित ने बतौर कप्तान रचा इतिहास; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपने अजेय अभियान को जारी रखते हुए नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में 160 रनों से जीत दर्ज की। वहीं रोहित ने बतौर भारतीय कप्तान वर्ल्ड कप में एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 13, 2023 10:17 IST
Sports To 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10: भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपने नीदरलैंड्स के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में 160 रनों की बड़ी जीत हासिल की। इस मैच में टीम इंडिया ने 410 रनों का बड़ा स्कोर बनाया था। वहीं इस जीत के साथ रोहित शर्मा अब पहले ऐसे भारतीय कप्तान भी बन गए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में लगातार 9 मैच जीते हैं। इसके अलावा इस मैच में विराट कोहली ने गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में लगभग सात साल के बाद पहला विकेट हासिल किया। आइए जानते हैं, खेल की 10 बड़ी खबरें।

भारत ने नीदरलैंड्स को दी 160 रनों से मात

बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और नीदरलैंड्स के बीच इस वर्ल्ड कप में लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए 50 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 410 रनों का स्कोर बनाया था। इसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 47.5 ओवरों में 250 रन बनाकर सिमट गई। भारत की तरफ से गेंदबाजी में बुमराह, सिराज, कुलदीप और जडेजा ने 2-2 विकेट हासिल किए। अब टीम इंडिया की सेमीफाइनल में भिड़ंत न्यूजीलैंड से 15 नवंबर को होगी।

वनडे में रोहित शर्मा ने रचा नया इतिहास

नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 61 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होंने 2 छक्के भी लगाए। इसी के साथ रोहित वनडे में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। रोहित ने इस मामले में एबी डी विलियर्स को पीछे छोड़ा है जिन्होंने साल 2015 में वनडे फॉर्मेट में 58 छक्के लगाए थे।

वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

रोहित शर्मा का इस वर्ल्ड कप में बल्ले से काफी शानदार फॉर्म देखने को मिला है, जिससे वह 9 मैचों के बाद 500 से ज्यादा रन बना चुके हैं। वर्ल्ड कप के इतिहास में रोहित अब पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने 2 लगातार वर्ल्ड कप में 500 से अधिक रन बनाए हैं। इसके अलावा रोहित भारत के दूसरे ऐसे खिलाड़ी भी बन गए हैं, जिन्होंने 2 बार वर्ल्ड कप में 500 से ज्यादा रन बनाए हैं।

विराट कोहली ने की सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी

वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली का बल्ला लगभग सभी मैचों में जमकर बोलता हुआ दिखाई दिया है। नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में भी विराट ने 51 रनों की शानदार पारी खेली। इसी के साथ विराट कोहली ने वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा बार 50 या उससे अधिक रनों की पारियां खेलने के मामले में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। सचिन ने साल 2003 के वर्ल्ड कप में 7 बार 50 प्लस पारियां खेली थी।

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ ये कारनामा

भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर के शुरुआती पांच बल्लेबाजों ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 50 या उससे अधिक रनों की पारी खेली। वर्ल्ड कप के इतिहास में ये पहली बार है कि किसी टीम के पहले पांच खिलाड़ियों ने ये कारनामा किया है। इस मैच में शुभमन गिल, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने जहां अर्धशतक लगाया तो वहीं श्रेयस अय्यर और केएल राहुल शतकीय पारियां खेलने में कामयाब हो सके।

केएल राहुल ने भारत की तरफ से वर्ल्ड कप में लगाया सबसे तेज शतक

नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में केएल राहुल ने सिर्फ 62 गेंदों में शतक लगाने के साथ वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर था, जिन्होंने 63 गेंदों में ये कारनामा किया था। इसके अलावा राहुल वर्ल्ड कप में भारत के लिए दूसरे ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने शतकीय पारी खेली है।

विराट कोहली और रोहित ने गेंद से भी दिखाया कमाल

नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच में भारतीय टीम की तरफ से 9 गेंदबाजों ने बॉलिंग की जिसमें विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है। विराट ने इस मैच में 3 ओवरों की गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 13 रन देते हुए एक विकेट हासिल किया। वहीं कप्तान रोहित ने भी सिर्फ 5 गेंदे फेंकी और एक विकेट उन्होंने भी अपने नाम किया। वर्ल्ड कप इतिहास में ये तीसरा मौका है जब किसी टीम के की तरफ से 9 खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की।

रोहित शर्मा इस मामले में बने पहले भारतीय कप्तान

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने अपने सभी लीग मैचों को अपने नाम करने के साथ प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रहते हुए खत्म किया। नीदरलैंड्स के खिलाफ जीत के साथ रोहित शर्मा अब पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में लगातार 9 मैचों में जीत हासिल की है। इससे पहले ये रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम पर था, जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2003 के वर्ल्ड कप में 8 मैच जीते थे।

रवींद्र जडेजा ने अनिल कुंबले और युवराज सिंह का तोड़ा रिकॉर्ड

टीम इंडिया के स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा वर्ल्ड कप 2023 में अब तक 16 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इसी के साथ जडेजा बतौर भारतीय स्पिनर एक वर्ल्ड कप संस्करण में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड अनिल कुंबले और युवराज सिंह के नाम पर था।

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए घोषित की टीम

वर्ल्ड कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड की टीम को अब वेस्टइंडीज के दौरे पर अपनी अगली सीरीज खेलनी है। तीन वनडे और 5 टी20 मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम की घोषणा कर दी गई है, जिसमें बेन स्टोक्स, जो रूट और जॉनी बेयरस्टो जैसे बड़े खिलाड़ियों को टीम में शामिल नहीं किया गया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement