Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारत-पाकिस्तान के बीच मैच हुआ रद्द, भारतीय हॉकी टीम ने PAK को हराकर जीता एशिया कप का खिताब; खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया है। वहीं, पुरुष हॉकी फाइव्स एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: September 03, 2023 11:00 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Hockey Team

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 में मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया। इसी वजह से भारत और पाकिस्तान को एक-एक अंक मिला। पाकिस्तान ने पहले मैच में नेपाल के खिलाफ जीत दर्ज की थी और उसके 3 अंक हो गए हैं। इसी वजह से पाकिस्तान सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। दूसरी तरफ पुरुष हॉकी फाइव्स एशिया कप में भारत को पाकिस्तान को पेनाल्टी शूटआउट में 2-0 शिकस्त दी। आइए जानते हैं, खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें। 

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें:-

भारत ने पाकिस्तान को दी मात, रोमांचक मुकाबले के बाद खिताब किया अपने नाम

भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को रोमांचक शूटआउट में 2-0 से हराकर पहला हॉकी फाइव्स एशिया कप जीत लिया है। निर्धारित समय तक स्कोर 4-4 से बराबर था। इस जीत के साथ ही भारत ने एफआईएच हॉकी 5 विश्व कप 2024 में भी प्रवेश कर लिया। भारत के लिए मोहम्मद राहील (19वां और 26वां), जुगराज सिंह (7वां) और मनिंदर सिंह (10वां मिनट) ने निर्धारित समय में गोल दागे। वहीं गुरजोत सिंह और मनिंदर सिंह ने शूटआउट में गोल किए।

ईशान-हार्दिक ने तोड़ा 18 साल पुराना रिकॉर्ड

ईशान किशन और हार्दिक पांड्या की जोड़ी ने जब बल्लेबाजी करना शुरू किया तो टीम इंडिया 66 रन पर 4 विकेट खोकर जूझ रही थी। यहां से इन दोनों खिलाड़ियों ने कुल 138 रन जोड़ दिए। पांचवें विकेट के लिए ये भारतीय टीम की किसी भी जोड़ी का पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बेहतरीन रिकॉर्ड है। हार्दिक और ईशान की 138 रन की साझेदारी से पहले ये रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ के नाम था। कैफ और द्रविड़ ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 5वें विकेट के लिए कुल 135 रन जोड़े थे। 

पाकिस्तान ने टीम इंडिया को ऑलआउट करके रचा इतिहास

भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तान के सिर्फ तेज गेंदाबाजों ने ही विकेट झटके हैं और एशिया कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम के तेज गेंदबाजों ने ही मैच में सिर्फ विकेट झटके हों। पाकिस्तान के लिए शाहीन शाह अफरीदी ने 4 विकेट, नसीम शाह ने 3 विकेट और हारिस राउफ ने 3 विकेट चटकाए। इन खिलाड़ियों को दम पर पाकिस्तान इतिहास रचने में सफल रहा। 

टीम इंडिया के 4 विकेट लेकर बोले शाहीन शाह अफरीदी, मेरी पसंद का ये बल्लेबाज

शाहीन शाह अफरीदी ने भारत के खिलाफ मुकाबले में चार विकेट हासिल किए। भारतीय पारी के बाद कहा कि नई गेंद के साथ हमने एक रणनीति तैयार की थी और वो सफल भी रही। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि दोनों यानी विराट कोहली और रोहित शर्मा खास विकेट थे। अपनी बात को आगे ​बढ़ते हुए उन्होंने कहा कि मेरे लिए हर बल्लेबाज एक समान है, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे रोहित शर्मा का विकेट ज्यादा अच्छा लगा।

हारिस राउफ ने ईशान किशन को किया इशारा, फिर हार्दिक ने किया ये काम 

भारत के लिए शानदार पारी खेल गए ईशान किशन को आउट करने के बाद राउफ ने उन्हें पवेलियन जाने का इशारा किया, लेकिन हार्दिक ने राउफ के अगले ही ओवर में तीन चौके जड़कर उनका बदला ले लिया। हार्दिक उस ओवर में काफी एग्रेसिव भी नजर आ रहे थे। राउफ को तीन चौके पड़ने के बाद वो पूरी तरह से मानों शांत हो गए। राउफ ने भारत के खिलाफ तीन विकेट चटकाए। 

भारत बनाम पाकिस्तान मैच रद होने से किस टीम को होगा फायदा

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया, जिससे दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला। पाकिस्तान ने पहले मैच में नेपाल के खिलाफ जीत दर्ज की थी और उसके तीन अंक हो गए हैं। इसी वजह से पाकिस्तान की टीम सुपर-4 के लिए क्वालीफाई कर गई है। भारत के पास एक अंत और नेपाल का अभी तक खाता नहीं खुला है। अब इस ग्रुप में आखिरी लीग मैच सोमवार को भारत और नेपाल के बीच खेला जाएगा। इस मैच को टीम इंडिया जीत जाती है तो उसके भी तीन अंक हो जाएंगे और सुपर 4 में जाने वाली दूसरी टीम बन जाएगी।

रोहित, विराट और गिल के OUT होने पर टीम इंडिया के पूर्व सेलेक्टर ने दिया बड़ा बयान 

इंडिया टीवी से बात करते हुए भारतीय टीम के पूर्व चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने कहा कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल तीनों काफी प्रेशर में नजर आ रहे थे। उन्होंने कहा कि तीनों बल्लेबाजों ने एक ही तरह के शॉट पर अपना विकेट गंवाया। चेतन शर्मा ने यह भी कहा कि बल्लेबाज जब प्रेशर में रहता है तब इस प्रकार के शॉट के लिए जाता है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर ने फैंस को निराश किया। टीम इंडिया ने 66 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। 

ईशान किशन ने तोड़ा धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान के खिलाफ ईशान किशन ने 87 रनों की पारी खेली और टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। ईशान किशन पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2008 में 76 रनों की पारी खेली थी। 

कैमरामैन ने मैच में कर दी ये हरकत, बुरी तरह से भड़के कप्तान रोहित शर्मा

भारतीय पारी के पांचवें ओवर में बारिश आ गई, तब टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर मौजूद थे। बारिश की वजह से मैच रुका तब डगआउट में कप्तान रोहित बैठे हुए थे। फिर बारिश रूक गई थी और रोहित ने मैदान पर बैटिंग करने के लिए हेलमेट पहन लिया था। इसी बीच कैमरामैन की नजरें रोहित के ऊपर थीं। कैमरामैन भारतीय कप्तान को शूट कर रहे थे, लेकिन रोहित को ये बिल्कुल अच्छा नहीं लगा। उन्होंने कैमरामैन से झल्लाते हुए हटने के लिए कहा।

बिना मैच खेले सुपर 4 में जा सकती है टीम इंडिया, समझें पूरा समीकरण

भारत का एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था। बारिश के कारण अगर भारत और नेपाल के बीच खेले जाने वाले मैच को रद्द किया जाता है तो दोनों टीमों को एक-एक अंक बांट दिए जाएंगे। जिसके कारण पॉइंट्स टेबल पर टीम इंडिया के 2 अंक और नेपाल के 1 अंक हो जाएंगे। ऐसे में ज्यादा अंक और बिना एक भी मैच पूरा खेले टीम इंडिया को सुपर 4 में जगह मिल जाएगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement