Monday, May 13, 2024
Advertisement

नेपाल की टीम ने सुपर-6 राउंड में बनाई जगह, इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय प्लेयर्स ने बनाए ये रिकॉर्ड्स; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

नेपाल क्रिकेट टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान को एक विकेट से हरा दिया। इसी के साथ नेपाल की टीम ने सुपर-6 राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया है। नेपाल की टीम ने पहली बार सुपर-6 राउंड के लिए क्वालीफाई किया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 27, 2024 10:36 IST
Nepal Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Nepal Cricket Team

India vs England: भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। इस मैच में केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने बेहतरीन पारी खेली। लेकिन दोनों ही खिलाड़ी अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। राहुल 85 रन और जडेजा 87 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा ने अपनी बेहतरीन पारी से सनथ जयसूर्या को पीछे कर दिया है। वहीं अंडर-19 वर्ल्ड कप में नेपाल की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच जीत लिया है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

रोहित ने रहाणे को छोड़ा पीछे 

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के पहले टेस्ट मैच में ओली पोप का कैच पकड़ा। इसी के साथ वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने अजिंक्य रहाणे को पीछे कर दिया है। रहाणे ने 29 मैच खेलकर 29 कैच पकड़े हैं, वहीं रोहित शर्मा ने अपने 28वें मैच में ही 30 कैच लपक लिए हैं। विराट कोहली पहले नंबर पर हैं। कोहली ने 36 मैच खेलकर 39 कैच लपकने का काम किया है। 

जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों पर लगा बैन 

जिम्बाब्वे क्रिकेट (ZC) ने 25 जनवरी को अपने 2 खिलाड़ियों वेस्ले माधेवेरे और ब्रैंडन मावुता को प्रतिबंधित नशीली दवाओं के सेवन का इस्तेमाल करने पर उनपर क्रिकेट की किसी भी गतिविधि में शामिल होने से 4 महीने के लिए बैन लगा दिया गया है। दोनों पर पिछले महीने ड्रग्स को लेने का आरोप लगा था तो उनका डोप टेस्ट करवाया गया था। 

केएल राहुल ने खेली बेहतरीन पारी

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 86 रन बनाकर आउट हो गए। राहुल टेस्ट में गणतंत्र दिवस के दिन टीम इंडिया की तरफ से पांचवी सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में विराट कोहली ने जहां 116, नवजोत सिंह सिद्धू ने 99, सचिन तेंदुलकर ने 96 तो वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 89 रनों की पारी खेली है जो उनसे आगे हैं। 

शोएब मलिक की तीन नो बॉल पर हुआ हंगामा

BPL में खुलना टाइगर्स के खिलाफ खेले गए एक मैच के दौरान फॉर्च्यून बरिशाल के स्टार टी20 खिलाड़ी शोएब मलिक ने अपने चौथे ओवर में तीन नो बॉल फेंकी थी। जिसके बाद फ्रेंचाइजी के मालिक तक ने उनपर एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू के दौरान मैच फिक्सिंग का इल्जाम लगा डाला, जिसमें उन्होंने एंटी करप्शन यूनिट से इस बात पर ध्यान देने का आग्रह किया था। लेकिन अजीब बात यह रही कि फ्रेंचाइजी के मलिक कुछ ही देर बाद अपने बयान से मुकर गए।

जडेजा ने जयसूर्या को किया पीछे 

सनथ जयसूर्या ने 110  टेस्ट मैच खेलकर कुल 59 सिक्स लगाए हैं। वहीं रवींद्र जडेजा ने 69 टेस्ट खेलकर ही अपने 60 सिक्स पूरे कर लिए थे। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच पहले उनके नाम 58 छक्के थे, इस मैच में जैसे ही जडेजा दूसरा सिक्स लगाया वे जयसूर्या से आगे निकलने में कामयाब हो गए। 

तन्मय अग्रवाल ने लगाया तिहरा शतक 

हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज तन्मय अग्रवाल ने शुक्रवार को हैदराबाद के नेक्सजेन क्रिकेट ग्राउंड में रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 147 गेंदों में सबसे तेज फर्स्ट क्लास तिहरा शतक लगाया। अग्रवाल ने साउथ अफ्रीका के मार्को मरैस का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2017 में ईस्टर्न प्रोविंस के खिलाफ बॉर्डर के लिए 191 गेंदों में 300 रन बनाए थे। 

केएल राहुल ने दिया बड़ा बयान 

इंग्लैंड के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद केएल राहुल ने कहा कि साउथ अफ्रीका में 100 रन ने मुझे कुछ आत्मविश्वास दिया है, साथ ही इंजरी के बाद 6-7 महीने क्रिकेट खेला है। जब मैं बल्लेबाजी के लिए उतरा तो मेरा लक्ष्य सकारात्मक रहना था। पिच पर बात करते हुए केएल राहुल ने कहा कि यहां की पिच साउथ अफ्रीका से बहुत अलग थी। पिच पर थोड़ा टर्न था और गेंद पुरानी होने के साथ पिच धीमी और धीमी होती गई। 

नेपाल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में जीता मैच 

अंडर 19 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल साउथ अफ्रीका में किया जा रहा है। जहां नेपाल की टीम ने सुपर 6 राउंड के लिए पहली बार क्वालीफाई कर लिया है। 16 टीमों के बीच खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में नेपाल ने सिर्फ अफगानिस्तान के खिलाफ मैच जीतकर सुपर 6 राउंड में अपनी जगह बनाई है। अफगानिस्तानी टीम ने नेपाल के खिलाफ मैच 1 विकेट से अपने नाम किया।  

राहुल ने गिल के लिए कही ये बात 

केएल राहुल ने केविन पीटरसन से कहा कि जब शुभमन की बात आती है, तो मुझे लगता है कि वह कल ऐसी स्थिति में आए थे, जहां उन्हें दिन के खेल के अंत तक अपने विकेट का बचाव करना था। उन्होंने कहा कि कभी-कभी जब आप इस तरह की मानसिकता में आ जाते हैं , आपको फ्री होकर खेलने में मुश्किल आ सकती है। 

इंग्लैंड में होंगे WTC Final 2025 और 2027 मुकाबले

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ICC ने साल 2024-2027 की अवधि के लिए सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रोवाइडर के लिए आवेदन मांगे, जिसमें आईसीसी का कौन सा टूर्नामेंट किस साल कौन से देश में आयोजित किया जाएगा। इसकी पूरी जानकारी दी गई है। इसमें साफ कर दिया गया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 और 2027 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड की धरती पर ही होगा।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement