Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

शुभमन गिल बने प्लेयर ऑफ द ईयर, प्रैक्टिस सेशन में अय्यर हुए चोटिल; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Shubman Gill: शुभमन गिल को साल 2023 के लिए प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला है। उन्होंने साल 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन किया है और टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 24, 2024 10:12 IST
Shreyas Iyer And Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shreyas Iyer And Shubman Gill

BCCI ने सलाना अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है और इसमें शुभमन गिल को साल 2023 के लिए प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला है। गिल पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए धमाकेदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। वहीं आईसीसी ने साल 2023 की टेस्ट और वनडे टीम का भी ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

ODI टीम ऑफ द ईयर का हुआ ऐलान

ICC ने साल 2023 की ODI टीम ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। इस टीम की कप्तानी रोहित शर्मा को मिली है। टीम में 6 भारतीय प्लेयर्स को मौका मिला है, लेकिन किसी भी पाकिस्तानी खिलाड़ी को इसका हिस्सा नहीं बनाया गया है। 

साल 2023 के लिए ODI टीम ऑफ द ईयर: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ट्रेविस हेड, विराट कोहली, डेरिल मिचेल, हेनरिक क्लासेन मार्को जेसन, एडम जांपा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी। 

केएल राहुल को लेकर हुआ ये फैसला

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मुकाबले से पहले अब ये करीब करीब साफ हो गया है कि केएल राहुल टेस्ट सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं होंगे। अगर उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो वे स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे। इसका खुलासा टीम इंडिया के हेड कोच खुद राहुल द्रविड़ ने किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हेड कोच ने साफ कहा है कि केएल राहुल टेस्ट सीरीज मे बतौर कीपर नहीं खेलेंगे। सीरीज की कंडीशन और ड्यूरेशन को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया गया है।

ICC ने किया टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीता था। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को इस शानदार प्रदर्शन के दम पर टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का भी कप्तान बनाया गया है। बता दें 11 साल बाद ऐसा मौका आया है जब ऑस्ट्रेलिया के किसी खिलाड़ी को टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का कप्तान बनाया गया है। इससे पहले 2012 में माइकल क्लार्क ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

2023 टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: 

उस्मान ख्वाजा (ऑस्ट्रेलिया) दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियमसन (श्रीलंका), जो रूट (इंग्लैंड), ट्रेविस हेड (ऑस्ट्रेलिया), रविंद्र जडेजा (भारत), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर, ऑस्ट्रेलिया), पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया, कप्तान), रविचंद्रन अश्विन (भारत), मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) और स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)।

प्रैक्टिस के दौरान अय्यर को लगी चोट

टेस्ट सीरीज से पहले नेट्स के दौरान भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए हैं। चोट की गंभीरता का पता अब तक नहीं चला है। वे नेट्स पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी थ्रो-डाउनर की बॉल उनकी कलाई पर लगी। इस चोट के बाद वह बाहर चले गए। हालांकि कुछ देर बर्फ से सिकाई करने के बाद दोबारा बल्लेबाजी लौटे। बता दें श्रेयस अय्यर पहले टेस्ट की प्लेइंग 11 में शामिल किए जाने के बड़े दावेदार हैं। 

कोच राहुल द्रविड़ ने कही ये बात 

हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड खेमे को हल्की चेतावनी देते हुए कहा कि शुरुआती मैच में जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा पिच से स्पिनरों को मदद मिलेगी। टेस्ट मैच से दो दिन पहले पिच काफी सूखी दिख रही थी खास कर दोनों छोर के गुड लेंथ एरिया के आस-पास। द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिच के बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है। जब मैच शुरू होगा हम तब इसके बारे में पता करेंगे। मैंने जो देखा है उसमें यह पिच अच्छी दिख रही है। पिच से हालांकि स्पिनरों को टर्न मिलेगा।

BCCI प्लेयर ऑफ द ईयर का ऐलान

भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को साल 2023 में शानदार प्रदर्शन करने के लिए प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। साल 2023 गिल के लिए काफी यादगार रहा। इन 12 महीनों के दौरान वह वनडे में सबसे तेज दो हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने और उन्होंने वनडे में पांच शतक भी लगाए। उन्होंने पिछले साल तीनों फॉर्मेट में शतकीय पारी खेली। 

रवि शास्त्री को मिला BCCI का ये अवॉर्ड

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री को सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया। ये बीसीसीआई का सबसे बड़ा अवॉर्ड है। रवि शास्त्री के अलावा पूर्व भारतीय खिलाड़ी फारूख इंजीनियर को भी लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया। 

काउंटी चैंपियनशिप में खेलेंगे करुण नायर

भारतीय बल्लेबाज करुण नायर इस सीजन में फिर इंग्लिश काउंटी चैंपियनशिप में नॉर्थम्पटनशर के लिए खेलेंगे। 32 साल के नायर इस टीम के लिए सात काउंटी मैच खेलेंगे। करुण नायर ने कहा कि मैं काउंटी चैंपियनशिप में एक बार फिर नॉर्थम्पटनशर के लिए खेलने के लिए उत्साहित हूं। मैं कोच और कप्तान को इस मौके के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। 

ICC ने इस खिलाड़ी को लगाई फटकार

बांग्लादेश के गेंदबाज मारूफ मृधा को बीते शनिवार को भारत के खिलाफ अंडर-19 वर्ल्ड कप मैच के दौरान अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने के लिए आईसीसी ने फटकार लगाई है। मृधा को खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। 

विराट कोहली की जगह इस प्लेयर को मिला मौका 

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर्सनल कारणों की वजह से पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेलेंगे। अब उनकी जगह रजत पाटीदार को भारतीय टेस्ट टीम में मौका मिला है। रजत ने अभी तक भारत के लिए टेस्ट मैचों में डेब्यू नहीं किया है। पाटीदार पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के दावेदार हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement