Saturday, May 11, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रायपुर में टी20 सीरीज का चौथा मैच आज, देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मैच आज रायपुर में खेला जाएगा। वहीं, साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: December 01, 2023 9:54 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। दोनों टीमों के बीच 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इस दौरे के लिए बीसीसीआई ने तीनों फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। वहीं, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मैच आज रायपुर में खेला जाएगा। इस सीरीज में टीम इंडिया फिलहाल 2-1 से आगे चल रही है। 

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम का ऐलान 

भारतीय टीम 10 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने मैदान पर उतरेगी, जिसके बाद दोनों टीमों के बीच इतने ही मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने वनडे और टी20 सीरीज के लिए आराम मांगा है। इसलिए टी20 टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथ में रहेगी। वहीं टीम का उपकप्तान रवींद्र जडेजा को बनाया गया है। दूसरी ओर तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है।

टेस्ट सीरीज में रोहित-विराट शामिल

भारतीय क्रिकेट टीम को दिसंबर महीने के अंत में साउथ अफ्रीका के दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर चयनकर्ताओं ने टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम की कप्तानी का जिम्मा जहां रोहित शर्मा संभालेंगे तो वहीं केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर की लंबे समय के बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है।  ये भारतीय टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण की दूसरी सीरीज होगी, इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी, जिसमें उन्होंने 1-0 से जीत हासिल की थी

भारतीय ए टीम के कप्तान बनाए गए केएस भरत

भारतीय सेलेक्टर्स ने साउथ अफ्रीका दौरे पर 2 चार दिवसीय मैचों के लिए भी भारतीय ए टीम की घोषणा की है। इस टीम की कप्तानी का जिम्मा विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को सौंपा गया है, जो टेस्ट सीरीज के लिए टीम का हिस्सा नहीं हैं। भारतीय ए टीम अपना पहला मैच 11 से 14 दिसंबर तक जबकि दूसरा मुकाबला 26 से 29 दिसंबर को खेलेगी। वहीं सीनियर टीम इस दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का अपना पहला मुकाबला 26 से 30 दिसंबर तक सेंचुरियन के मैदान पर खेलेगी। 

रायपुर के मैदान पर पहली बार होगा T20 इंटरनेशनल मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टी20 मैच 1 दिसंबर को रायपुर के मैदान पर खेला जाएगा। भारतीय टीम पहले ही सीरीज में 2-1 से आगे है। रायपुर के मैदान पर अभी तक सिर्फ एक ODI मैच खेल गया है। उस मैच में न्यूजीलैंड की टीम भारत के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 108 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद टीम इंडिया ने आसानी से 2 विकेट टारगेट हासिल किया। हालांकि इस मैदान पर आईपीएल और चैंपियंस टी20 लीग के कई मैच हो चुके हैं।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए यूगांडा ने किया क्वालीफाई

साल 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगे, जिसमें आखिरी टीम के तौर पर यूगांडा ने क्वालीफाई किया है। इसी के साथ वनडे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर रहने वाली जिम्बाब्वे इस टी20 वर्ल्ड कप में भी खेलते हुए नहीं दिखाई देगी। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अफ्रीकी रीजन से 2 टीमों को क्वालीफाई करना था, जिसमें पहली टीम के तौर पर नामीबिया ने अपनी जगह पक्की की थी। 

शेन डाउरिच ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डाउरिच ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। डाउरिच ने अपना आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2020 में खेला था। जबकि अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ डबलिन में खेला था। उनका सेलेक्शन हाल ही में रविवार से शुरू होने वाली इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए हुआ था।

18 महीने बाद टेस्ट टीम में हुई इस खिलाड़ी की वापसी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा ही संभालेंगे। वहीं, इस टीम में स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया गया है। जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में खेला था। इसके बाद पीठ की चोट के कारण वह लगभग एक साल क्रिकेट के मैदान से दूर थे। अगस्त 2023 में आयरलैंड दौरे पर इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी थी और अब वह टेस्ट टीम में भी लौट आए हैं। 

संकट में रहाणे-पुजारा का टेस्ट करियर 

साउथ अफ्रीका दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टीम में शामिल नहीं किया गया है। पुजारा जहां वेस्टइंडीज दौरे पर खेली गई टेस्ट सीरीज में भी टीम का हिस्सा नहीं थे, तो वहीं रहाणे को उस दौरे पर टीम के उपकप्तान होने के बावजूद इस दौरे के लिए टीम में अपनी जगह बना पाने में कामयाब नहीं हो सके है। पुजारा ने जहां अब तक चार बार साउथ अफ्रीका का दौरा टीम इंडिया के साथ किया है तो वहीं रहाणे भी तीन बार जा चुके हैं।

पहली बार वनडे स्क्वॉड में शामिल हुआ ये खिलाड़ी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज में धमाल मचाने वाले स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह को बड़ा मौका मिला है। रिंकू सिंह को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टी20 के साथ-साथ वनडे टीम में भी शामिल किया गया है। ये पहला मौका है जब रिंकू सिंह भारतीय टीम के वनडे स्क्वॉड का हिस्सा बने हैं। 

शान मसूद को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में हुआ फायदा 

PCB ने शान मसूद को लेकर बड़ा फैसला लिया है। टेस्ट कप्तान बनने से पहले शान मसूद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में डी ग्रेड में थे। अब पीसीबी ने उन्हें डी से बी ग्रेड में कर दिया है। यह फैसला बोर्ड की नीति के अनुरूप लिया गया कि यदि ए या बी ग्रेड से नीचे के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट खिलाड़ी को कप्तान नियुक्त किया जाना है तो उनके ग्रेड को अपग्रेड करके बी कर दिया जाता है और ये उनके कार्यकाल तक लागू रहता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement