Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत के खिलाफ सीरीज के लिए अफ्रीकी टीम का ऐलान, IPL 2024 से बाहर आर्चर, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत के खिलाफ खेली जाने वाली टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। वहीं, जोफ्रा आर्चर इस बार आईपीएल का हिस्सा नहीं बनेंगे।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: December 05, 2023 9:53 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 10 दिसंबर से 3 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इसके बाद दोनों टीमों के बीच 3 वनडे ओर 2 टेस्ट मैचों में सीरीज भी खेली जानी है। साउथ अफ्रीका ने इन सीरीज के लिए अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। वहीं, आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर को होगा, लेकिन इस बार जोफ्रा आर्चर ने अपना नाम इसमें नहीं दिया है। 

IND vs SA सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका टीम का ऐलान 

टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। साउथ अफ्रीका ने इसके लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका ने कप्तान तेम्बा बावुमा और कैगिसो रबाडा को टी20 और वनडे सीरीज से आराम दिया है। ये दोनों खिलाड़ी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलते हुए नजर आएंगे। ऐसे में साउथ अफ्रीका ने व्हाइट बॉल क्रिकेट के लिए एडन मार्करम को टीम का कप्तान बनाया है। वहीं, गेराल्ड कोएत्जी, मार्को जानसन और लुंगी एनगिडी तीसरे टी20 और वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे।

घातक गेंदबाज जोफ्रा आर्चर नहीं खेलेंगे IPL 2024

आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर को होगा, लेकिन इस बार जोफ्रा आर्चर ने अपना नाम इसमें नहीं दिया है। उन्हें ईसीबी ने इसकी परमीशन नहीं दी थी। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड नहीं चाहता कि जोफ्रा आर्चर आईपीएल में खेलकर फिर से चोटिल न हो जाएं और इसके बाद टी20 विश्व कप न खेल पाएं। जोफ्रा आर्चर अपने करियर में चोटों से जूझते रहे हैं। वह इस साल मई में आईपीएल में खेलते हुए चोटिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला है। 

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाई होप का बड़ा धमाल 

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज खेली जा रही है। सीरीज के पहले वनडे में वेस्टइंडीज के कप्तान शाई होप ने 83 गेंदों पर 4 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 109 रनों की नाबाद पारी खेली। इस पारी के साथ ही उन्होंने अपने वनडे करियर में 5000 रन का आंकड़ा पार कर लिया। इसी के साथ वह वनडे में सबसे तेज 5 हजार रन पूरे करने के मामले में विव रिचर्ड्स और विराट कोहली के बराबर भी पहुंच गए। वह इन दोनों बल्लेबाजों के साथ संयुक्त रूप से सबसे तेज 5 हजार वनडे रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

श्रीलंका ने किया अंडर-19 एशिया कप के लिए टीम का ऐलान 

अंडर-19 एशिया कप 2023 के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। सिनेथ जयवर्धने को कप्तान बनाया गया है। वहीं टीम में 15 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 8 दिसंबर से होगी और फाइनल मैच 17 दिसंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। श्रीलंका की टीम इस टूर्नामेंट में अपना पहला मुकाबला 9 दिसंबर को जापान के खिलाफ खेलेगी। 

PCB ने BBL के लिए इन खिलाड़ियों को जारी की एनओसी 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बिग बैश लीग 2023-24 के लिए तेज गेंदबाज हारिस रऊफ, जमान खान और लेग स्पिनर उसामा मीर को एनओसी जारी कर दी है। बोर्ड ने खिलाड़ियों के कार्यभार और नेशनल पुरुष टीम के भविष्य के कार्यक्रम को देखते हुए एनओसी जारी की है। हारिस और उसामा को कुल पांच मैचों के लिए एनओसी दी गई है जबकि जमान को चार मैचों के लिए एनओसी दी गई है। ये सभी मैच 7 से 28 दिसंबर के बीच होने वाले हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की फिर हुई फजीहत

पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट में नेशनल टी20 कप का आयोजन हो रहा है। नेशनल टी20 कप में खेलते हुए पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ी शादाब खान चोटिल हो गए। इसके बाद उसके साथी खिलाड़ी पीठ पर लादकर मैदान से बाहर लेकर गए। बता दें ग्राउंड पर स्ट्रेचर तक नहीं था। इसके बाद फैंस ने पीसीबी को जमकर कोसा है और सुविधाओं की कमी के लिए लताड़ लगाई है। एक यूजर ने लिखा है कि क्या पीसीबी के पास स्ट्रेचर तक के पैसे नहीं हैं। 

IND vs SA सीरीज से पहले अफ्रीकी कोच का बड़ा खुलासा

भारत के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज में स्टार बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को शामिल नहीं किया गया है। साउथ अफ्रीका के लिमिटेड ओवर टीम के कोच रॉब वॉल्टर ने बताया कि क्विंटन डी कॉक को इस सीरीज से आराम दिया गया है। रॉब वॉल्टर ने टीम के ऐलान के बाद बताया कि क्विंटन डी कॉक वनडे के साथ टी20 क्रिकेट से भी संन्यास लेना चाहते थे, मगर टी20 वर्ल्ड कप 2024 को देखते हुए उन्हें यह फैसला लेने से रोका गया। बता दें क्विंटन ने वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत से पहले ही वनडे फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया था। वहीं, टेस्ट क्रिकेट से वह पहले ही संन्यास ले चुके हैं। 

जोकोविच ने रिकॉर्ड आठवीं बार साल का अंत नंबर एक रैंकिंग पर किया 

नोवाक जोकोविच ने अपने रिकॉर्ड में सुधार करते हुए आठवीं बार एटीपी टेनिस रैंकिंग में साल का अंत नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया। जोकोविच ने जनवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन, जून में फ्रेंच ओपन और सितंबर में अमेरिकी ओपन के रूप में साल के चार में से तीन ग्रैंडस्लैम खिताब जीते। वह पुरुष एकल में रिकॉर्ड 24 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। वह साथ ही 2023 में विंबलडन में उप विजेता भी रहे। जोकोविच ने 2023 में 56 जीत दर्ज की जबकि सात बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 

पुनेरी पलटन ने जयपुर पिंक पैंथर्स को हराया 

प्रो कबड्डी लीग 2023 के तीसरे दिन दो बड़े मुकाबले खेले गए। दिन के पहले मैच में अर्जुन देसवाल और कप्तान असलम इनामदार के शानदार प्रदर्शन से पुणेरी पुल्टन ने जयपुर पिंक पैंथर्स को 37-33 से हराया। देसवाल ने 17 जबकि कप्तान के रूप में डेब्यू कर रहे इनामदार ने 10 अंक जुटाए। अर्जुन ने अपने पीकेएल करियर में 36वीं बार सुपर 10 बनाया। 

बंगाल वॉरियर्स ने दर्ज की रोमांचक जीत

तीसरे दिन दूसरे मुकाबले में बंगाल वॉरियर्स ने बेंगलुरु बुल्स को 32-30 से हराया। बंगाल की ओर से कप्तान मनिंदर सिंह ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए 11 पॉइंट अपने नाम किए। वहीं, शुभम सिंदे ने डिफेंस में 4 पॉइंट आर्जित किए। बंगाल वॉरियर्स इस मैच में पहले हाफ से ही बेंगलुरु बुल्स पर हावी रही थी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement