Wednesday, June 05, 2024
Advertisement

श्रीलंकाई टीम ने रचा इतिहास, चेज किया वनडे इतिहास का सबसे बड़ा टारगेट

श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ इतिहास रचा है। चमारी अट्टापट्टू की कप्तानी में टीम ने महिला वनडे का सबसे बड़ा स्कोर चेज किया है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: April 18, 2024 10:06 IST
chamari athapaththu- India TV Hindi
Image Source : GETTY चमारी अट्टापट्टू

श्रीलंका की महिला टीम और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई। इस सीरीज के दौरान दोनों टीमों का प्रदर्शन अच्छा रहा। एक मैच श्रीलंका और एक मैच साउथ अफ्रीका ने अपने नाम किया। वहीं एक मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। ऐसे में यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई। इस सीरीज के आखिरी मुकाबले को श्रीलंका की महिला टीम ने अपने नाम किया। सीरीज के तीसरे मैच को श्रीलंकाई टीम ने अपने नाम किया इस मैच में चमारी अटापट्टू और उनकी टीम ने इतिहास रचा।

चमारी अट्टापट्टू की ऐतिहासिक पारी

श्रीलंका ने पोटचेफस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में इतिहास रचा, जब उन्होंने तीसरे वनडे में 302 रनों का पीछा करते हुए महिला वनडे इतिहास में सबसे सफल रन चेज दर्ज किया। श्रीलंकाई टीम ने इस लक्ष्य का पीछा करते ही 11 साल पुराने एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इससे पहले महिला क्रिकेट में सबसे सफल रनचेज के मामले में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम पहले स्थान पर थी। जोडी फील्ड्स की ऑस्ट्रेलिया टीम ने 14 दिसंबर 2012 को उत्तरी सिडनी ओवल में 289 रनों का पीछा किया था और बुधवार को इस रिकॉर्ड को सालों बाद तोड़ दिया गया।

महिला वनडे में सबसे सफल रनचेज करने वाली टीम

  1. श्रीलंका महिला टीम बनाम साउथ अफ्रीका - 302 रन
  2. ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम बनाम न्यूजीलैंड - 289 रन
  3. ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम बनाम भारत - 283 रन
  4. न्यूजीलैंड महिला टीम बनाम भारत - 280 रन
  5. ऑस्ट्रेलिया महिला टीम बनाम भारत - 278 रन

महिला वनडे क्रिकेट में सबसे सफल रनचेज के अलावा श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टू ने इस मैच में एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया। 34 साल की चमारी अटापट्टू ने इस मुकाबले में 139 गेंदों पर 195 रनों की नाबाद पारी खेली और इसी के साथ उन्होंने महिला वनडे में तीसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर दर्ज किया। उनकी इस शानदार पारी के कारण ही उनकी टीम इस रनचेज के आसानी के साथ कर सकी। उन्होंने अपनी पारी के दौरान कुल 26 चौके और पांच छक्के लगाए। चमारी का पिछला व्यक्तिगत बेस्ट स्कोर 178* रनों का था और वह 29 जून, 2017 को ब्रिस्टल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आया था। 

महिला वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली खिलाड़ी 

  1. अमेलिया केर - 232* रन
  2. बेलिंडा क्लार्क - 229* रन
  3. चमारी अट्टापट्टू - 195* रन
  4. दीप्ति शर्मा - 188 रन
  5. लौरा वोल्वार्ड्ट - 184* रन

यह भी पढ़ें

रोहित शर्मा रचेंगे इतिहास, एमएस धोनी के बाद ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बनेंगे

गुजरात टाइटंस की हार के बाद कप्तान गिल ने इन्हें ठहराया जिम्मेदार, मैच के बाद कही ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement