Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sunrisers Hyderabad : 10 साल में बदले 9 कप्तान, किसने जिताए सबसे ज्यादा मैच

आईपीएल की एक बार की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने एक बार फिर से अपना कप्तान बदल दिया है। अ​ब एडन मारक्रम की जगह पैट कमिंस 2024 में कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 04, 2024 17:23 IST
sunrisers hyderabad- India TV Hindi
Image Source : PTI Sunrisers Hyderabad : 10 साल में बदले 9 कप्तान, किसने जिताए सबसे ज्यादा मैच

Sunrisers Hyderabad SRH New Captain Pat Cummins : आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद एक बार फिर चर्चा में है। एक बार फिर से टीम ने अपने कप्तान में बदलाव कर दिया है। एक साल टीम की कमान संभालने वाले एडन मारक्रम को हटाकर टीम ने अब पैट कमिंस को अपना कप्तान बनाया है। पैट कमिंस ने हाल ही में भारत में खेला गया वनडे विश्व कप अपने नाम किया था। इसके बाद जब कमिंस को एसआरएच ने 20.5 करोड़ रुपये में अपने पाले में किया, उसके बाद से ही संभावना जताई जाने लगी थी कि पैट कमिंस टीम के नए कप्तान हो सकते हैं। इसकी आधिकारिक घोषणा सोमवार को कर दी गई। टीम की खास बात ये है कि पिछले 10 साल में टीम ने दसवीं बार अपने कप्तान में बदलाव किया है। 

साल 2013 से आईपीएल खेल रही है एसआरएच की टीम 

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पहली बार आईपीएल साल 2013 में खेला था। उस साल टीम के दो कप्तान रहे। कुमार संगकारा और कैमरन व्हाइट। संगकारा ने 9 मैचों में कप्तानी की, उसमें से केवल चार में ही वे जीत दर्ज कर पाए ओर चार मैच हार गए। वहीं एक मैच टाई पर खत्म हुआ था। बात अगर कैमरन व्हाइट की करें तो उनकी कप्तानी में टीम ने 8 मैच खेले और पांच में जीत मिली तो तीन में हार का सामना करना पड़ा। इस बीच साल 2013 से लेकर 2014 तक टीम की कमान शिखर धवन के भी हाथ में रही। उनकी कप्तानी में टीम ने 16 मैच खेले। इसमें से 7 में जीत मिली और 9 में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। 

डेविड वार्नर की कप्तानी में टीम ने खेले काफी मैच 

साल 2014 में ही कुछ मैचों में टीम की कमान डेरेन सैमी ने भी संभाली। उनकी कप्तानी में खेले गए चार में से दो मैचों में जीत और दो में हार का सामना करना पड़ा। टीम की सबसे ज्यादा वक्त तक कप्तानी डेविड वार्नर ने की। वे साल 2015 से लेकर 2021 तक टीम के कप्तान रहे। इस दौरान 67 मैच खेले गए, जिसमें से 35 में जीत मिली ओर 30 में हार का सामना करना पड़ा। दो मैच टाई पर खत्म हुए। सनराइजर्स हैदराबाद ने एक ही बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है, वो भी साल 2016 डेविड वार्नर की कप्तानी में ही पहली ट्रॉफी आई। 

केन विलियमसन ​नहीं जिता पाए टीम को खिताब 

साल 2018 से लेकर 2022 तक बीच बीच में केन विलियमसन भी टीम के कप्तान रहे। इस दौरान टीम ने 46 मैच उनकी कप्तानी में खेले। इसमें से 22 में जीत और 23 में हार मिली। एक मैच टाई पर खत्म हुआ। भुवनेश्वर कुमार साल 2019 से लेकर 2023 तक बीच ​बीच में टीम की कमान संभालते रहे। उनकी कप्तानी में खेले गए 8 में से दो ही वे जीत पाए और बाकी 6 में टीम को हार का सामना करना पड़ा। मनीष पांडे ने भी एक मैच में टीम की कप्तानी की, जिसमें हार का सामना करना पड़ा। अब जरा एडम मारक्रम की बात की जाए। उनकी कप्तानी में टीम ने साल 2023 के 13 मैच खेले। इसमें से केवल चार में जीत मिली और 9 में हार। 

कौन है एसआरएच का सबसे सफल कप्तान 

टीम के कप्तान वैसे तो गिने जाएं तो कम ही हैं। लेकिन बीच बीच में भी कई खिलाड़ी कुछ मैचों के लिए कप्तान रहे। इस हिसाब से देखें तो टीम की कमान अब तक 9 खिलाड़ी संभाल चुके हैं, अब पैट कमिंस दसवें कप्तान होंगे। लेकिन अगर जीत प्रतिशत के हिसाब से देखें तो कैमरन व्हाइट ही वे कप्तान हैं, जो सबसे सफल कप्तान कहे जा सकते हैं। उनकी कप्तानी में टीम ने 62.50 मैच अपने नाम किए। इसके बाद नंबर आता है डेविड वार्नर का, जो अपनी टीम को 53.73 प्रतिशत मैच जिताने में कामयाब रहे। अब देखन ये दिलचस्प होगा कि पहली बार आईपीएल में कप्तानी करने वाले पैट कमिंस टीम के लिए कहां तक ले जाने में कामयाब होते हैं।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

धर्मशाला टेस्ट पर संकट के बादल, 48 घंटे बाद मिली राहत भरी खबर

जब क्रिस गेल ने IPL की एक पारी में ठोक दिए इतने छक्के, 10 साल बाद भी नहीं टूटा रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement