Friday, May 03, 2024
Advertisement

जब क्रिस गेल ने IPL की एक पारी में ठोक दिए इतने छक्के, 10 साल बाद भी नहीं टूटा रिकॉर्ड

क्रिस गेल ने साल 2013 के आईपीएल में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ नाबाद 175 रन ठोक दिए थे और इसमें 17 छक्के उनके बल्ले से निकले। 10 साल बाद भी ये​ रिकॉर्ड अटूट है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 04, 2024 16:18 IST
chris gayle- India TV Hindi
Image Source : PTI जब क्रिस गेल ने IPL की एक पारी में ठोक दिए इतने छक्के, 10 साल बाद भी नहीं टूटा रिकॉर्ड

IPL Records : आईपीएल 2024 का आगाज अब से कुछ ही दिन बाद हो जाएगा। इस बार 22 मार्च को इसका पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस बीच आज हम आपको एक उस पारी के बारे में बता रहे हैं, जो अब से करीब 10 साल पहले खेली गई थी। ​आरसीबी के लिए खेलते हुए क्रिस गेल ने एक पारी में इतने छक्के मारे कि सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए। अब तक बाकी बल्लेबाजों के लिए आईपीएल मैच की एक पारी में इतने छक्के लगाना सपने जैसा ही है। 

क्रिस गेल ने साल 2013 में आरसीबी के लिए एक पारी में लगाए थे 17 छक्के 

साल 2013 में क्रिस गेल आरसीबी यानी विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैंलेजर्स ​बेंगलोर के लिए खेल रहे थे। सामने थी एरॉन फिंच की कप्तानी वाली पुणे वॉरियर्स की टीम। पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की ओर से क्रिस गेल और तिलकरत्ने दिलशान बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे। क्रिस गेल मैच की शुरुआत से ही कुछ अलग अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। वैसे तो गेल हमेशा ही अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने और पहचाने जाते हैं, लेकिन इस बार मैच में कुछ वे कुछ ज्यादा ही विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे। तिलकरत्ने दिलशान 33 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बद आए विराट कोहली भी केवल 11 रन ही बना सके। लेकिन गेल का आक्रमण जारी रहा। 

एबी डिविलियर्स ने खेली 8 बॉल पर 31 रन की ताबड़तोड़ पारी 

क्रिस गेल ने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद शतक की ओर बढ़ गए। कु ही देर में उनका शतक भी पूरा हो गया। लेकिन गेल बल्लेबाजी करते रहे। आखिरी के कुछ ओवर्स में एबी डिविलियर्स ने भी 8 बॉल पर 31 रन की धुआंधार पारी खेली। क्रिस गेल आखिर तक आउट नहीं हुए और उन्होंने 66 बॉल पर नाबाद 175 रन ठोक दिए। इस दौरान उन्होंने अपनी पारी में 17 छक्के और 13 चौके लगाए। इतने छक्के तब से लेकर अब तक कोई भी बल्लेबाजी आईपीएल की एक पारी में नहीं लगा सका है। आरसीबी ने 263 रनों का भयंकर स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में पुणे वॉरियर्स की पूरी टीम केवल 133 रन ही बना सकी। इस तरह पुणे को 130 रनों की बुरी हार का सामना करना पड़ा। जितने रन क्रिस गेल ने अकेले बनाए थे, विरोधी टीम के सभी खिलाड़ी मिलकर भी नहीं बना सके। 

ब्रेंडन मुक्कुलम के नाम था इससे पहले ये रिकॉर्ड 

इस मैच से पहले साल 2008 में जब आईपीएल का पहला मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और आरसीबी के बीच खेला गया था, जब ब्रेंडन मैक्कुलम ने 13 छक्के एक पारी के दौरान लगाए थे। वहीं साल 2012 में क्रिस गेल ने ही दिल्ली के खिलाफ 13 छक्के लगाए थे। वे एक छक्के से वो रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब नहीं हो पाए थे, लेकिन जब तोड़ा तो ऐसा तोड़ा कि अब दस साल बाद भी कोई खिलाड़ी इसे पीछे नहीं छोड़ पाया है। अब क्रिस गेल आईपीएल से भी रिटायरमेंट ले चुके हैं। देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोई बल्लेबाज ​​आने वाले वक्त में क्रिस गेल के इस रि​कॉर्ड को तोड़ पाएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

यशस्वी जायसवाल को मिल सकता है ICC का बड़ा अवार्ड, इन खिलाड़ियों से है टक्कर

धर्मशाला में चलता है इस खिलाड़ी का जादू, गेंद और बल्ले से किया है ये कारनामा

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement