Monday, April 15, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: कौन हैं टिम डेविड? मुंबई इंडियंस ने करोड़ों में खरीदा था, अब ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम में हुए शामिल

T20 World Cup 2022: सिंगापुर के ऑलराउंडर टिम डेविड को टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में मिली जगह।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 01, 2022 8:39 IST
Tim David, T20 World cup 2022, Australia cricket team- India TV Hindi
Image Source : IPL Tim David

Highlights

  • टिम डेविड सिंगापुर की तरफ से खेल चुके हैं
  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में किया शामिल
  • आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस ने 8 करोड़ से अधिक में खरीदा था

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए अपने 15 खिलाड़ियों वाली टीम का ऐलान कर दिया है। गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपने स्क्वॉड में एक चौंकाने वाले नाम को जगह दी है। सिंगापुर की तरफ से खेलने वाले ऑलराउंडर टिम डेविड अब ऑस्ट्रेलिया से खेलते दिखेंगे। वह वर्ल्ड कप से पहले इसी महीने के अंत में टी20 सीरीज खेलने भारत दौरे पर भी आएंगे। डेविड दुनियाभर की टी20 लीग में खेलते हैं और भारत की चर्चित लीग आईपीएल में दो सीजन में खेल चुके हैं। आइए जानते हैं कि कौन हैं टिम डेविड जिन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली है।

टिम डेविड का जन्म 1996 में सिंगापुर में हुआ था। छह फुट पांच इंच लंबे सिंगापुर के इस ऑलराउंडर को दुनिया का व्यस्त क्रिकेटर भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह लगातार अलग-अलग टी20 लीग में खेलते रहे हैं। 26 साल के डेविड एक ऑलराउंडर हैं और विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं। सिंगापुर की टीम से खेलने वाले डेविड आईपीएल, कैरेबियाई प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, काउंटी, टी-20 ब्लास्ट, द हंड्रेड और बिग बैश लीग में भी खेलते हैं।

आरसीबी से किया था आईपीएल डेब्यू

टिम ने पिछले साल 2021 में आईपीएल में अपना डेब्यू किया था। उस वक्त उन्हें नीलामी में कोई खरीददार नहीं मिला था, लेकिन बाद में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने फिन एलेन की गैरमौजूदगी में उन्हें बतौर रिप्लेसमेंट अपने साथ जोड़ा था। हालांकि इस साल मेगा ऑक्शन से पहले आरसीबी ने उन्हें रिलीज कर दिया और इसके बाद आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपने साथ जोड़ा। मुंबई ने उनके लिए 8.25 करोड़ रूपये की मोटी रकम खर्च की।

डेविड का आईपीएल करियर

टिम डेविड का आईपीएल करियर ज्यादा बड़ा नहीं हैं। लेकिन उन्होंने अपने छोटे से करियर में ही अपनी छाप छोड़ दी है। अपने पहले सीजन यानी 2021 में वह सिर्फ एक मैच ही खेल पाए थे, जिसमें उन्होंने तीन गेंदों में एक रन बनाए थे। लेकिन इस साल उन्हें मुंबई इंडियंस की तरफ से आठ मैचों में मौका मिला जिसमें उन्होंने कुल 86 गेंदों का सामना किया है। इसमें उन्होंने 37.20 की औसत और 216 की स्ट्राइक रेट से 186 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 16 छक्के भी लगाए।

टिम का अंतरराष्ट्रीय करियर

डेविड के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 14 टी20I मुकाबले खेले हैं। इसमें उन्होंने 46.50 की औसत और 158 की स्ट्राइक रेट से 558 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने चार अर्धशतकीय पारियां भी खेली है। उनकी 92 रन की नाबाद पारी, उनका बेस्ट स्कोर। डेविड इन 14 मैचों में पांच विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। 

डेविड का टी20 करियर

टिम डेविड अधिकतर टी20 लीग में खेलते हैं। दुनियाभर की लीग में उनकी मांग है और वह यहां सफल भी हैं। उनके टी20 करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक 122 मैचों में 32.19 की औसत और 164 की स्ट्राइक रेट से 2640 से रन बनाए हैं। वह इस दौरान 11 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में भी 12 विकेट झटके हैं।

ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्व कप टीम:

आरोन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस (उप कप्तान), एश्टन एगर, टिम डेविड, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीवन स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement