Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

टीम इंडिया को भारी नुकसान, पाकिस्तान को हराकर न्यूजीलैंड बनी नंबर 1

न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में 79 रनों से हराकर सीरीज तो बराबर की, वहीं इस जीत से टीम इंडिया को भी बड़ा नुकसान हो गया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: January 12, 2023 12:04 IST
न्यूजीलैंड की दूसरे...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES, AP न्यूजीलैंड की दूसरे वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ जीत से टीम इंडिया को नुकसान हो गया है

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इस मेगा ईवेंट के लिए मौजूदा समय में जितनी भी वनडे सीरीज खेली जा रही हैं उनका आंकलन क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के तहत किया जा रहा है। 13 टीमों के बीच यह आंकलन हो रहा है जिसमें से टेबल की टॉप-8 टीमें वर्ल्ड के मेन राउंड में सीधे एंट्री लेंगी। वहीं बाकी की टीमों को एसोसिएट देशों के साथ क्वालीफाइंग राउंड खेलना होगा। बुधवार को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच जारी सीरीज के दूसरे वनडे के बाद इस टेबल में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। इस मैच में जीत के बाद कीवी टीम को फायदा हुआ हैं वहीं टीम इंडिया को नुकसान उठाना पड़ा है।

टीम इंडिया को हुआ नुकसान

मौजूदा टेबल में बुधवार तक टीम इंडिया टॉप पर थी लेकिन कराची में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को हराकर भारतीय टीम को नुकसान पहुंचा दिया है। दरअसल न्यूजीलैंड इससे पहले 130 अंकों के साथ टेबल में दूसरे स्थान पर था। वहीं टीम इंडिया के मौजूदा समय में 139 अंक हैं। अब दूसरे वनडे में पाकिस्तान को 79 रन से हराकर कीवी टीम 140 अंकों के साथ टॉप पर आ गई है। वहीं टीम इंडिया अब दूसरे स्थान पर खिसक गई है। उधर इस हार के बाद पाकिस्तान की सेहत पर खास असर नहीं पड़ा है और वह टेबल में अपने तीसरे स्थान पर ही 130 अंकों के साथ बरकरार है। 

इस सुपर लीग में हर टीम को एक जीत से 10 अंक मिलते हैं जबकि टाई/कोई नतीजा नहीं/रद्द हुए मैच से पांच अंक मिलते हैं और हार से कोई अंक नहीं मिलता है। अंत में इस टेबल की टॉप 8 टीमों को भारत में होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में सीधे एंट्री मिलेगी। बची हुई टीमों को पांच एसोसिएट टीमों के साथ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर खेलने होंगे। क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से दो टीमें वर्ल्ड कप में जाएंगी। फिर 10 टीमों के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का मेन राउंड खेला जाएगा।

टीम इंडिया करेगी क्वालीफाई

इस टेबल की एक और खास बात यह है कि होस्ट नेशन होने के नाते टीम इंडिया पहले से ही क्वालीफाई है। अगर टीम इंडिया टॉप-8 में रहती है तो उसके समेत आठ टीमें मेन राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी वरना टॉप-7 टीमें और भारत समेत आठ टीमें क्वालीफाई करेंगी। सबसे बड़ा खतरा इस बार मंडरा रहा है पूर्व चैंपियन श्रीलंका के ऊपर जो 9वें स्थान पर है और साउथ अफ्रीका के ऊपर जो इस टेबल में 11वें स्थान पर है। वहीं दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज एकदम बॉर्डर लाइन पर यानी 8वें स्थान पर है। ऐसे में अभी वर्ल्ड कप में काफी समय है। टूर्नामेंट अक्टूबर-नवंबर तरफ होना है तो तब तक कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

अफगानिस्तान को बंपर फायदा

अफगानिस्तान के अभी तक 115 अंक हैं और अब ऑस्ट्रेलिया द्वारा अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज रद्द होने के बाद पूरे 30 अंक अफगान टीम को मिल जाएंगे। टीम मौजूदा टेबल के हिसाब से 145 अंकों के साथ टॉप पर आ जाएगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया के अभी 120 अंक हैं और यह सीरीज नहीं खेलने से टीम को घाटा हो सकता है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को फरवरी-मार्च में भारत के खिलाफ भी तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। देखना होगा कि ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज से नाम वापस लेना कितना महंगा पड़ता है।

यह भी पढ़ें:-

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया बड़ा फैसला, इस कारण आगामी वनडे सीरीज खेलने से किया मना

IND vs SL: श्रीलंका से घर पर कभी वनडे सीरीज नहीं हारा भारत, 10वीं जीत पर होगी टीम इंडिया की नजर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement