Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

IND vs SL: श्रीलंका से घर पर कभी वनडे सीरीज नहीं हारा भारत, 10वीं जीत पर होगी टीम इंडिया की नजर

भारत और श्रीलंका के बीच भारतीय सरजमीं पर इससे पहले कुल 10 वनडे सीरीज खेली गई हैं। यह 11वीं सीरीज दोनों टीमों के बीच जारी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 12, 2023 7:24 IST
भारत-श्रीलंका वनडे...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI भारत-श्रीलंका वनडे रिकॉर्ड

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज का आगाज हो चुका है। गुवाहाटी में खेला गया सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने 67 रनों से जीतकर 1-0 की बढ़त बना ली थी। अब 12 जनवरी गुरुवार को कोलकाता के ईडेन गार्डेंस में होने वाले मुकाबले में टीम इंडिया सीरीज कब्जाने के इरादे से उतरेगी। इससे पहले टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने मेहमान टीम को 2-1 से हार्दिक पंड्या की कप्तानी में मात दी थी। अगर कुछ पिछले आंकड़ों की बात करें तो भारतीय सरजमीं पर श्रीलंकाई टीम कभी भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज भारत से नहीं जीती है। 

भारत में श्रीलंका ने इससे पहले कुल 10 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं और आज टीम को एक भी जीत नहीं मिली है। वहीं टीम इंडिया ने 10 में से 9 मौकों पर सीरीज जीती है और एक बार सीरीज ड्रॉ हुई है। यानी मौजूदा सीरीज में रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम अपनी 10वीं सीरीज जीत की ओर देख रही होगी। वहीं श्रीलंका को अभी भी भारत में पहली जीत का इंतजार है। श्रीलंका ने पहली बार भारत में 1986/87 में द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली थी। उस सीरीज में टीम इंडिया ने 4-1 से जीत दर्ज की थी। 2014-15 में हुई आखिरी वनडे सीरीज में भारत ने श्रीलंका को 5-0 से बुरी तरह पीटा था।

पिछली 5 वनडे सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन

  1. बांग्लादेश दौरा: टीम इंडिया 1-2 से सीरीज हारी
  2. न्यूजीलैंड दौरा: टीम इंडिया 0-1 से सीरीज हारी
  3. साउथ अफ्रीका के साथ घरेलू सीरीज: टीम इंडिया 2-1 से जीती
  4. जिम्बाब्वे दौरा: टीम इंडिया 3-0 से जीती
  5. वेस्टइंडीज दौरा: टीम इंडिया 3-0 से जीती

वनडे में कैसा है भारत-श्रीलंका का हेड टू हेड रिकॉर्ड

आपको बता दें कि भारत में श्रीलंका ने टीम इंडिया के खिलाफ अभी तक कुल 52 मुकाबले खेल हैं। इसमें से सिर्फ 12 बार ही श्रीलंकाई टीम जीती है और जबकि तीन गुना से ज्यादा 37 बार उसे हार का स्वाद चखना पड़ा है। वहीं तीन मुकाबले दोनों टीमों के बीच बेनतीजा रहे हैं। सीरीज के आंकड़े आप ऊपर ही देख चुके हैं। 37 साल से श्रीलंकाई टीम को भारत में वनडे सीरीज जीतने का इंतजार है। देखना होगा दासुन शनाका की अगुआई वाली मौजूदा टीम भारतीय सरजमीं पर पहली बार सीरीज जीत पाती है या फिर टी20 की तरह निराशा ही उनके हाथ लगती है।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बना यह श्रीलंकाई खिलाड़ी, भारत में चौंकाने वाले हैं आंकड़े

पाकिस्तान की फिर हुई इंटरनेशनल बेइज्जती, इस दिग्गज ने ठुकराया कोच बनने का प्रस्ताव

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement