Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

एशिया कप की शुरुआत आज से, हॉकी टीम की बड़ी जीत, खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

एशिया कप की शुरुआत आज से होने जा रही है। पहले मैच में नेपाल का सामना पाकिस्तान की टीम से है। खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ यहां देखें।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 30, 2023 10:17 IST
Asia Cup- India TV Hindi
Image Source : AP Asia Cup

खेल जगत में मंगलवार और बुधवार के बीच कई बड़ी खबरें सामने आईं। आज का दिन काफी बड़ा होने वाला है। आज एशिया कप के पहले मुकाबले में पाकिस्तानी टीम का सामना नेपाल से होने वाला है। वहीं भारतीय हॉकी टीम से जुड़ी भी एक बड़ी खबर सामने आई है। इसके अलावा और भी कई खबरें खेल की दुनिया से आई हैं। ऐसी ही 10 बड़ी अपडेट आपको इस रिपोर्ट में मिलने वाली हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें:-

एक घंटे के अंदर ही बिके वर्ल्ड कप के महामुकाबले के टिकट

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 14 अक्टूबर को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना होगा। इस महामुकाबले के लिए टिकटों की बिक्री 29 अगस्त मंगलवार को शुरू हो गई थी। हालांकि, अभी यह पहले राउंड की ही बुकिंग थी। अहमदाबाद में होने वाले विश्व कप मैच के टिकटों की पहली खेप एक घंटे के अंदर ही बिक गई। आईसीसी की टिकट बुकिंग पार्टनर एप ‘बुक माय शो’ ने इन टिकटों को पहले राउंड की बिक्री के लिए रखा था। जो अब पूरी हो गई है।

एशिया कप 2023 का आज से होगा आगाज

एशिया कप के 16वें संस्करण का आज से आगाज होने जा रहा है। वनडे फॉर्मेट का यह 14वां एडीशन है। इस बार इस टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की मेजबानी में हो रहा है। 4 मुकाबले पाकिस्तान में खेले जाएंगे, वहीं 9 मुकाबले श्रीलंका में आयोजित होंगे जिसमें भारत के सभी मैच शामिल हैं। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में होगा।

भारत के स्टार खिलाड़ी ने किया बड़ा खुलासा

टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने एक इंटरव्यू में इस बात को स्पष्ट तौर पर कह दिया कि, विराट कोहली को एमएस धोनी द्वारा फुल पैक्ड पेस बैट्री यानी अच्छे तेज गेंदबाजों का एक ग्रुप मिला था। जिसमें मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव शामिल थे। इशांत का मानना है कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गेंदबाजों को निखारा और वह अपने उत्तराधिकारी विराट कोहली को एक ‘संपूर्ण’ गेंदबाजी पैकेज देकर गए थे।

केएल राहुल के बाहर होने से खड़े हुए सवाल

टूर्नामेंट शुरू होने से एक दिन पहले टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कंफर्म किया कि केएल राहुल एशिया कप के कुछ मैच नहीं खेल पाएंगे। राहुल पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ ग्रुप स्टेज के मैचों से बाहर रहेंगे। इस खबर ने एक बार फिर से टीम इंडिया के सामने पांच बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि, टीम के पास इशान किशन हैं जो बैकअप विकेटकीपर हैं। इसके अलावा रिजर्व लिस्ट में संजू सैमसन भी मौजूद हैं। पर मौका किसे मिलेगा, यह कहना मुश्किल है।

पहले मैच के लिए पाकिस्तान की Playing 11 का ऐलान

पाकिस्तानी टीम अपना पहला मैच 30 अगस्त को नेपाल के खिलाफ खेलेगी। अब इस मैच के लिए पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। प्लेइंग इलेवन में तीन तेज गेंदबाज, 2 ऑलराउंडर और 6 बल्लेबाजों को जगह मिली है। पाकिस्तान की टीम में कप्तान बाबर आजम के अलावा इमाम उल हक, फखर जमां, मोहम्मद रिजवान, आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हैरिस राऊफ को जगह मिली है।

Asia Cup के लिए श्रीलंका ने किया टीम का ऐलान

एशिया कप 2023 के लिए श्रीलंका क्रिकेट टीम में 15 खिलाड़ियों को जगह मिली है। टीम का कप्तान दासुन शनाका को बनाया गया है। श्रीलंका ने एशिया कप 2022 का खिताब शनाका की कप्तानी में ही पाकिस्तान को हराकर जीता था। वहीं, उपकप्तानी की जिम्मेदारी कुशल मेंडिस को मिली है। टीम में कुशल मेंडिस और धनंजय डी सिल्वा को बरकरार रखा गया है। चोटिल होने की वजह से श्रीलंका के चार स्टार खिलाड़ी बाहर हो गए हैं। इनमें वानिंदु हसरंगा, दुष्मंथा चमीरा, दिलशान मदुशंका और लाहिरू कुमारा शामिल हैं। 

विराट कोहली को बेहद पसंद है क्रिकेट का ये फॉर्मेट

विराट कोहली ने कहा कि मुझे वनडे क्रिकेट में खेलना पसंद है। मेरा मानना है कि वनडे क्रिकेट एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें आपके खेल की संपूर्ण परीक्षा होती है। इसमें आपकी तकनीक, धैर्य, सिचुएशन के अनुसार खेलने के कौशल की परीक्षा होती है। इसलिए मेरा मानना है कि यह एक बल्लेबाज के रूप में आपकी परीक्षा लेता है और मुझे यह भी लगता है कि वनडे क्रिकेट ने मुझे हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि मुझे चुनौतियां पसंद है और मैं अपनी टीम की जीत के लिए सिचुएशन के हिसाब से खेलता हूं।

बाबर आजम ने दिया ये चुभने वाला बयान

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम एशिया कप की मेजबानी के 'हाइब्रिड मॉडल' को लेकर किसी तरह का मसला खड़ा नहीं करना चाहते हैं लेकिन उनका मानना है कि अगर इस टूर्नामेंट के सभी मैचों का आयोजन उनके देश में होता तो अच्छा होता। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पास एशिया कप की मेजबानी अधिकार हैं लेकिन जय शाह की अगुवाई वाली एशियाई क्रिकेट परिषद ने हाइब्रिड मॉडल को चुना जिसमें कुछ मैचों की मेजबानी श्रीलंका करेगा। इनमें भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच भी शामिल हैं।

भारतीय हॉकी टीम की धमाकेदार जीत

मनिंदर सिंह के चार गोल और मोहम्मद राहिल की हैट्रिक की मदद से भारत ने मंगलवार को बांग्लादेश को 15-1 से करारी शिकस्त देकर एशियन हॉकी 5एस वर्ल्ड कप क्वालीफायर में अपने अभियान की बेहतरीन शुरुआत की। भारतीय टीम ने अपने कमजोर प्रतिद्वंदी के खिलाफ शुरू से ही दबदबा बनाए रखा। बांग्लादेश ने शुरू में गोल कर दिया था लेकिन इसके बाद भारत ने विरोधी टीम को आगे ऐसा कोई मौका नहीं दिया। 

पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार खेलेंगे टीम इंडिया के ये 3 बल्लेबाज

टीम इंडिया के कई खिलाड़ी तो पहली बार पाकिस्तान का सामना करेंगे। ऐसे 3 बल्लेबाजों के बारे में बात करें तो वो शुभमन गिल, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement