Friday, May 03, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज में हारी हार्दिक की सेना, हॉकी टीम की हुई चांदी! देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

भारतीय क्रिकेट टीम को जहां एक तरफ वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। वहीं हॉकी टीम को एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीतने से काफी फायदा हुआ। यहां देखें खेल की दुनिया की 10 बड़ी खबरें एकसाथ।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 14, 2023 9:50 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

खेल जगत में रविवार का दिन काफी खास रहा। खासकर क्रिकेट के खेल में देखने जानने लायक बहुत सी चीजें हुईं। भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ 5वें टी20 मुकाबले में करारी हार का सामना करना पड़ा। जिसके चलते टीम ने सीरीज भी 3-2 से गंवा दी। इस सीरीज हार के साथ कई रिकॉर्ड्स टीम इंडिया के नाम जुड़ गए, वहीं बहुत से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी सवाल उठने लगे। इसके अलावा कुछ खबरें हॉकी जगत से भी सामने आईं। 

ये हैं खेल की दुनिया की 10 सबसे बड़ी खबरें:-

टीम इंडिया ने गंवाई टी20 सीरीज

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का अंतिम मुकाबला खेला गया। इस मैच को वेस्टइंडीज की टीम ने 8 विकेट से जीत लिया। वेस्टइंडीज ने इस सीरीज को 3-2 से जीता लिया है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में बात करें तो टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 166 रनों का लक्ष्य दिया है। इस टारगेट को विंडीज ने सिर्फ 2 विकेट खोकर 18 ओवर में चेज कर लिया।

हार के बाद हार्दिक का अटपटा बयान

टीम इंडिया की हार के बाद हार्दिक पांड्या ने कहा कि कई बार हारना अच्छा होता। हार्दिक ने मैच के बाद कहा कि जब मैं आया तो हमने लय खो दी और स्थिति का फायदा नहीं उठा सके। मेरा मानना ​​है कि हम खुद को चुनौती देंगे। हम बेहतर बनने की कोशिश करते रहेंगे। अंत में, यह ठीक है। हमें ज्यादा समझाने की जरूरत नहीं है। मुझे पता है ग्रुप में लड़के कैसे हैं। हमारे पास यह पता लगाने के लिए पर्याप्त समय है। हारना कई बार अच्छा होता है। 

संकट में सैमसन का वर्ल्ड कप टिकट

संजू सैमसन को वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था। इस खिलाड़ी को टी20 सीरीज में तीन बार बल्लेबाजी का मौका मिला जहां उन्होंने 12, 7 और 13 रन की पारियां खेली। यानी कि सिर्फ 32 रन। इतना ही नहीं वनडे सीरीज में भी दो मौकों पर संजू ने 9 और 51 रन ही बनाए। ऐसे में कोई चमत्कार ही उन्हें अब एशिया कप और वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बना सकता है।

टीम इंडिया का 17 साल पुराना रिकॉर्ड खराब

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज हार के साथ टीम इंडिया का एक 17 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ पिछले 17 सालों में कम से कम तीन मैचों की किसी भी सीरीज में हार नहीं झेली थी। लेकिन यहां हारते ही टीम का ये रिकॉर्ड अब टूट चुका है।

पहली बार गंवाए एक सीरीज के 3 मुकाबले

इसी के साथ हार्दिक की कप्तानी में टीम इंडिया ने एक और शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया। टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया कभी किसी सीरीज के तीन मुकाबले नहीं हारी थी। लेकिन वेस्टइंडीज में ये भी हो ही गया। वहीं इस सीरीज में हार के साथ कप्तान हार्दिक पांड्या की कप्तानी पहली बार सवालों के घेरे में है।

पृथ्वी शॉ ने जड़ा दूसरा शतक 

पिछले मैच में दोहरा शतक जड़ने के बाद पृथ्वी शॉ ने वनडे कप में फिर शतक जड़कर नार्थम्पटनशर को डरहम के खिलाफ छह विकेट से जीत दिलाई। शॉ ने 76 गेंद में 15 चौके और सात छक्के लगाकर नाबाद 125 रन की पारी खेली जिससे नार्थम्पटनशर ने 198 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया। 

टी20 में सैमसन के 6000 रन पूरे

पांचवें टी20 में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए संजू सैमसन आए। 2 रन बनाते ही उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने 6000 रन पूरे कर लिए हैं। सैमसन ने टी20 क्रिकेट के 245 मैचों में 6011 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 38 अर्धशतक लगाए हैं।  

हॉकी टीम की रैंकिंग में सुधार

मलेशिया के खिलाफ खिताब जीतने के बाद भारत इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन की नई रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। एशियाई खेलों से पहले रैंकिंग में इस सुधार से भारतीय टीम का हौसला बढ़ेगा। भारत (2771.35 अंक) इंग्लैंड (2763.50 अंक) को पछाड़ कर एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर पहुंचा। इस रैंकिंग में नीदरलैंड (3095.90 अंक) पहले और बेल्जियम (2917.87 अंक) दूसरे स्थान पर है। 

तिलक वर्मा ने किया बड़ा कमाल

तिलक वर्मा ने अपने नाम को एक खास लिस्ट शामिल कर लिया। दरअसल तिलक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दौरान खेले गए 5 मुकाबलों में 173 रन बनाए। जोकि टी20 इंटरनेशनल में पहली पांच पारियों में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया दूसरे सबसे ज्यादा रन हैं। टी20 इंटरनेशनल में पहली पांच पारियों सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पहले स्थान पर केएल राहुल के नाम है। राहुल ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर की पहली पांच पारियों में 179 रन बनाए थे।

शुभमन गिल के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

शुभमन गिल इस सीरीज में खेले गए पांच मुकाबलों में सिर्फ एक बार ही डबल डिजिट में रन बना पाए। वहीं चार मैचों में वह सिंगल डिजिट के स्कोर पर आउट हो गए। गिल ने इसी के साथ एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह पांच मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा बार सिंगल डिजिट पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। गिल के अलावा ये शर्मनाक रिकॉर्ड भारत के केएल राहुल ने नाम भी दर्ज है। उन्होंने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में ये अनचाहा रिकॉर्ड बनाया था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement