Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Umran Malik, T20 World Cup: 'हमेशा आपको ऐसा गेंदबाज नहीं मिल सकता,' उमरान मलिक को लेकर भारतीय दिग्गज ने कही बड़ी बात

उमरान मलिक ने अभी तक अपने आईपीएल करियर के 17 मैचों में कुल 24 विकेट झटके हैं। साउथ अफ्रीका सीरीज के बाद आयरलैंड सीरीज में उनके डेब्यू करने की उम्मीद है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 20, 2022 17:39 IST
उमरान मलिक टीम इंडिया...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI उमरान मलिक टीम इंडिया में साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए पहली बार चुने गए थे

Highlights

  • उमरान मलिक ने आईपीएल 2022 के 14 मैचों में लिए 22 विकेट
  • उमरान मलिक मौजूदा समय में भारत के सबसे तेज गेंदबाज
  • सनराइजर्स हैदराबाद के लिए IPL 2021 के दूसरे चरण में उमरान ने किया था डेब्यू

IPL 2022 में 14 मैचों में 22 विकेट लेकर अपनी रफ्तार और गेंदबाजी की कला से धूम मचाने वाले जम्मू के तेज गेंदबाज उमरान मलिक का नाम लगातार हर किसी की जुबां पर है। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत उनका साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चयन हुआ। हालांकि पांचों मुकाबलों में वह बेंच पर रहे। आगामी दो मैचों की आयरलैंड सीरीज के लिए भी वह टीम का हिस्सा हैं लेकिन देखना होगा कि क्या वहां भी उन्हें मौका मिलता है या नहीं।

इरफान पठान को अक्सर उमरान मलिक के पीछे की तरक्की का एक कारण बताया जाता है। पिछले दिनों भारतीय टीम में चुने जाने के बाद उमरान और पठान साथ में केक कटिंग करते भी नजर आए थे। इसी बीच उमरान मलिक को लेकर इरफान पठान के कुछ बयान भी सामने आए हैं। भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज में उमरान को मौका नहीं मिलने से पठान बेहद निराश दिखे और उन्होंने कहा कि, ऐसे गेंदबाज आपको हमेशा नहीं मिलते जो 150 से अधिक की गेंदें फेंक सकें। भारत के पास हमेशा ऐसे गेंदबाजों की कमी रही है।

टी20 वर्ल्ड कप में उमरान को चुने जाने का कितना चांस?

भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज का आखिरी मैच रद्द होने के बाद सीरीज के ब्रॉडकास्टिंग चैनल पर इरफान पठान ने उमरान को लेकर बातचीत की। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में उमरान के चयन की उम्मीद को लेकर कहा कि,"वह अभी तक एक बार भी खेले नहीं हैं। पहले उन्हें अपना डेब्यू करने दीजिए, जहां यह देखना होगा कि वह कैसा करते हैं। लेकिन अगर डेब्यू पर दुर्भाग्यवश वह कुछ खास नहीं कर पाते तो उन्हें किनारे नहीं करना चाहिए।"

IPL 2022 के हर मैच में उमरान की सबसे तेज गेंद

Image Source : INDIA TV
IPL 2022 के हर मैच में उमरान की सबसे तेज गेंद

पठान ने आगे कहा कि,"हमारे पास कभी भी ऐसा गेंदबाज नहीं आया जो 150 किमी/प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी करे। लेकिन अब हमें वह मिल गया है। उनको बहुत सावधानी से आगे ले जाना होगा। आपको देखना होगा की उनकी क्षमता कितनी है। कितना लंबे वक्त तक उनकी फिटनेस उनका साथ देती है यह भी देखने वाली बात होगी। लेकिन ऐसी चीज है उनके पास 'पेस' जो किसी को सिखाया नहीं जा सका। आप किसी गेंदबाज को तेज गेंद फेंकना नहीं सिखा सकते। दुनिया का कितना भी अच्छा कोच क्यों ना हो वह सिर्फ गेंदबाज को बेहतर ही कर सकता है तेज नहीं।"

राहुल द्रविड़ का दिनेश कार्तिक के चयन पर बड़ा बयान, T20 World Cup के टीम सेलेक्शन पर कही ये बात

उन्होंने आगे कहा कि,"आप एक अच्छी ट्यूनिंग उनके साथ कर सकते हैं। जैसे हमने पीछे किया भी है। भारतीय टीम उसे और भी अच्छा कर सकती है। लेकिन अगर हम भारतीय टीम में सेलेक्शन की बात करें तो पहले उन्हें कम से कम डेब्यू करने देना चाहिए। अगर वह अच्छा करते हैं तो उन्हें आगे ले जाइए। वरना खराब करने पर उन्हें और ज्यादा कड़ी ट्रेनिंग देकर उनका ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ऐसे गेंदबाज आपको हमेशा नहीं मिल सकता।"

IPL 2022 में उमरान का प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
IPL 2022 में उमरान का प्रदर्शन

उमरान मलिक का IPL करियर कैसे शुरू हुआ?

आपको बता दें कि 2021 आईपीएल का दूसरा चरण कोरोना से प्रभावित होने के बाद दुबई में होना था। सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाज टी नटराजन कोरोना संक्रमित हो गए। इसके बाद टीम में एंट्री हुई उमरान मलिक की। उन्होंने उस सीजन 3 मैच खेले और कुल 2 विकेट लिए। लेकिन उन्होंने दुनिया को अपनी गति से दस्तक दे दी थी कि भारत के पास एक तेजतर्रार गेंदबाज आ गया है। इसके बाद आईपीएल 2022 में उन्होंने 14 मुकाबलों में 22 विकेट अपने नाम कर लिए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement