Friday, March 29, 2024
Advertisement

हेड कोच रमेश पवार का कार्यकाल समाप्त, वीवीएस लक्ष्मण महिला क्रिकेट में निभा सकते हैं बड़ी भूमिका

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच रमेश पवार का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है। दोबारा इस पद के लिए उन्हें नया आवेदन करना होगा। बोर्ड ने उनके कार्यकाल को नहीं बढ़ाया है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 31, 2022 18:37 IST
वीवीएस लक्ष्मण, रमेश...- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (FEMALE CRICKET) वीवीएस लक्ष्मण, रमेश पवार

Highlights

  • महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच का कार्यकाल खत्म
  • BCCI ने नहीं बढ़ाया रमेश पवार का कॉन्ट्रैक्ट
  • वीवीएस लक्ष्मण महिला टीम के लिए तलाशेंगे नई दिशा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच रमेश पवार का कॉन्ट्रैक्ट टीम के आईसीसी विश्व कप में अभियान समाप्त होने के साथ ही खत्म हो गया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नियमों के अनुसार उन्हें फिर से इस पद के लिए आवेदन करना पड़ेगा। विश्व कप में निराशाजनक अभियान के बाद एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण महिला टीम के लिए नई दिशाएं खोजन के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं।

निराशाजनक विश्व कप अभियान महिलाओं के क्रिकेट में आमूलचूल बदलाव ला सकता है। ऐसा इसिलए क्योंकि अगले साल टीम को महिला टी20 विश्व कप भी खेलना है। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण देश के क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को तैयार करने में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहे हैं। वह लंबे समय से सफलता के लिए एक ‘मॉडल’ तैयार करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। 

भारतीय महिला टीम विश्व कप के सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंची। कुछ वक्त पहले ही हेड कोच रमेश पवार ने डब्ल्यूवी रमन की जगह ली थी जिन्होंने 2020 में टीम को टी20 विश्व कप फाइनल तक पहुंचाया था। बीसीसीआई के वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘पवार का अनुबंध विश्व कप तक था। अनुबंध बढ़ाने का कोई प्रावधान नहीं है। इसलिए पूरी प्रक्रिया आवेदन भरने और साक्षात्कार से शुरू होगी।"

सूत्र ने आगे यह भी कहा कि,"पवार निश्चित रूप से फिर से आवेदन भर सकते हैं और सीएसी (क्रिकेट सलाहकार समिति) संविधान के अनुसार इस पर फैसला करेगी।’’ गौरतलब है कि टीम के साथ अच्छे प्रदर्शन के बाद भी रमन को दूसरा कार्यकाल नहीं दिया गया था और पवार को वापस लाया गया था। जबकि कप्तान मिताली राज और उनके (पवार के) बीच मतभेद जगजाहिर रहे हैं। 

एमएस धोनी ने इतने करोड़ रुपए जमा किया एडवांस टैक्स, पूरे झारखंड में नंबर वन

सूत्र ने यह भी कहा कि, ‘‘इस मामले में सीएसी फैसला करती है और अगर उन्हें लगा कि रमेश रमन से बेहतर हैं तो यह उनका फैसला था। बोर्ड हस्तक्षेप नहीं कर सकता।’’ भारत के न्यूजीलैंड में अभियान के अंत में दो सीनियर खिलाड़ियों के बीच गंभीर मतभेद थे। पवार ने भी तनाव को कम करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं किया और यह देखना होगा कि उन्हें फिर से अनुबंध दिया जाता है या नहीं। 

रमेश पवार के टीम के साथ दोनों कार्यकाल में, विशेषकर मौजूदा कार्यकाल में भारतीय टीम उनके मार्गदर्शन में हर श्रृंखला में पराजित हुई है। विश्व कप से पहले टीम को न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ भी वनडे और टी20 सीरीज गंवानी पड़ी थी। इसके बाद फिर अब विश्व कप से भी टीम लीग स्टेज में ही बाहर हो गई। 

सूत्र ने आगे की प्लानिंग पर कहा कि, ‘‘बोर्ड के सामने यह भी समस्या है। उम्मीद करते हैं कि महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग भविष्य के लिए प्रतिभाओं को तराशने में मदद करेगी।’’ वीवीएस लक्ष्मण और पुरूष टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ से आगे बढ़ने के लिए सलाह लिए जाने की उम्मीद है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement