1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020, RR vs RCB : डिविलियर्स की तूफानी पारी से आरसीबी ने राजस्थान के खिलाफ पलटी बाजी

IPL 2020, RR vs RCB : डिविलियर्स की तूफानी पारी से आरसीबी ने राजस्थान के खिलाफ पलटी बाजी

बेंगलोर के लिए अब्राहम डिविलियर्स ने 22 गेंदों पर एक चौके और छह छक्के की मदद से नाबाद 55 रन और कप्तान विराट कोहली ने 32 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 43 रन बनाए।

IANS IANS
Updated on: October 17, 2020 20:27 IST
AB De Villiers- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM AB De Villiers

दुबई। अब्राहम डिविलियर्स (नाबाद 55 रन, 22 गेंद, 6 छक्के, 1 चौका) ने एक बार फिर बेहतरीन पारी खेली और शनिवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में सात विकेट से जीत दिला दी। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करने वाली कप्तान स्टीव स्मिथ (57 रन) और रॉबिन उथप्पा (41 रन) की मदद से 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 177 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा किया।

बेंगलोर ने डिविलियर्स की आखिरी ओवरों में तूफानी पारी के दम पर इस लक्ष्य को 19.4 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। बेंगलोर की नौ मैचों में यह छठी जीत है और वह 12 अंक लेकर तालिका में तीसरे नंबर पर है जबकि राजस्थान को इतने ही मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा है।

एरॉन फिंच (14) और देवदत्त पडिकल (35) से टीम को तेज शुरूआत चाहिए थी। दोनों खिलाड़ी जिस तरह की फॉर्म में हैं उसे देखते हुए इसकी उम्मीद भी ज्यादा थी। फिंच हालांकि श्रेयस गोपाल की गेंद पर उथप्पा के हाथों लपके गए और बेंगलोर ने 23 के कुल स्कोर पर अपना पहला विकेट खो दिया।

फिंच के बाद उतरे इन-फॉर्म कप्तान विराट कोहली (43) पडिकल के साथ मिलकर राजस्थान के बल्लेबाजों को दबाव में डालना शुरू किया। शुरू में समय लेने के बाद कोहली ने अपने शॉट्स लेने शुरू किए। इन दोनों की साझेदारी के दम पर बेंगलोर का स्कोर 10 ओवरों में एक विकेट पर 77 रन हो गया।

दोनों टीम को 100 के पार भी ले गए। 102 के कुल स्कोर पर राहुल तेवतिया और कार्तिक त्यागी ने क्रमश: पडिकल और कोहली को आउट कर दिया। कोहली-पडिकल ने दूसरे विकेट के लिए 79 रनों की साझेदारी की। कोहली ने 32 गेंदों की पारी में एक चौका और दो छक्के मारे। पडिकल ने 37 गेंदें खेली और दो चौके लगाए।

चार ओवरों में बेंगलोर को जीतने के लिए 54 रनों की दरकार थी। क्रीज पर थे डिविलियर्स और उनके साथ गुरकीरत मान (नाबाद 19)। दोनों ने कोशिशें जारी रखी और टीम को धीरे-धीरे लक्ष्य के पास ले जाने लगे।

आखिरी दो ओवरों में अब बेंगलोर को 35 रनों की जरूरत थी। 19वें ओवर लेकर आए जयदेव उनादकट पर डिविलियर्स ने शुरुआती तीन गेंदों पर तीन छक्के मार मैच का रुख बेंगलोर की तरफ कर दिया।

आखिरी ओवरो में अब राजस्थान को 10 रनों का बचाव करना था। यह ओवर फेंका जोफ्रा आर्चर ने जो डिविलियर्स के सामने विफल रहे।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने वाली राजस्थान ने इस मैच में अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किया जो उसके काम भी आया। जोस बटलर के स्थान पर रॉबिन उथप्पा को बेन स्टोक्स के साथ पारी की शुरूआत के लिए भेजा गया।

RR vs RCB, Video : 19वें ओवर में डिविलियर्स ने इस तरह पलट दी बाजी, कप्तान कोहली ने लगाया गले

यह बदलाव टीम के लिए सफल रहा क्योंकि स्टोक्स और उथप्पा ने इस सीजन टीम को अभी तक की सबसे अच्छी शुरूआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़े।

बेन स्टोक्स (15) को क्रिस मौरिस ने आउट कर राजस्थान को पहला झटका दिया। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने अपना काम किया और उथप्पा तथा संजू सैमसन (9) के दो अहम विकेट बेंगलोर को दिलाए। पहले उथप्पा गए। चहल की गेंद पर फिंच ने उनका कैच पकड़ा।

अगली गेंद पर चहल ने सैमसन को फंसा लिया। सैमसन का कैच मौरिस ने पकड़ा। इन दोनों के जाने के बाद टीम का स्कोर 69/3 हो गया। फिर आए जोस बटलर (24) जिन्होंने कप्तान स्मिथ का साथ दिया और 58 रनों की साझेदारी निभाई।

बटलर अपना तूफानी रूख अख्तियार करते इससे पहले ही मौरिस ने उनको पवेलियन भेज दिया। स्मिथ को रोकना हालांकि बेंगलोर के लिए मुश्किल रहा और वह अपना अर्धशतक जमाने में सफल रहे।

RR vs RCB : बाउंड्री लाइन पर राहुल तेवतिया ने कोहली का जबरदस्त कैच लेकर जीता दिल, Video हुआ वायरल

कप्तान ने टीम को सम्मानजनक स्कोर की तरफ बढ़ा दिया था जो उनके आउट होने के बाद भी टीम हासिल कर सकी। स्मिथ भी मौरिस का शिकार हुए, लेकिन इसमें तारीफ उनका कैच पकड़ने वाले, अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे शहबाज अहमद की करनी होगी जिन्होंने सीमा रेखा के पास स्मिथ का शानदार कैच पकड़ा।

राहुल तेवतिया 11 गेंदों में 19 बनाकर नाबाद रहे। आर्चर (2) आखिरी गेंद पर आउट हुए। उनका विकेट भी मौरिस ने लिया। मौरिस ने चार ओवरों में 26 रन देकर चार विकेट लिए। चहल ने चार ओवरों में 34 रन खर्च किए और दो विकेट चटकाए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker