1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 Final GT vs RR : गुजरात और राजस्थान के महामुकाबले में कैसा रहेगा मौसम, क्या है आज की पिच रिपोर्ट?

IPL 2022 Final GT vs RR : गुजरात और राजस्थान के महामुकाबले में कैसा रहेगा मौसम, क्या है आज की पिच रिपोर्ट?

आईपीएल 2022 के खिताबी मुकाबले में आमने-सामने हैं गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 29, 2022 16:40 IST
IPL 2022 Trophy, Narendra Modi Stadium Ahmedabad- India TV Hindi
Image Source : IPL IPL 2022 Trophy, Narendra Modi Stadium Ahmedabad

Highlights

  • गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच IPL 2022 का फाइनल मुकाबला
  • अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगी खिताबी भिड़ंत
  • लाल पिच पर मैच होने की संभावना, स्पिनर्स को मिल सकती है मदद

IPL 2022 का खिताबी मुकाबला अब से कुछ ही घंटों में रात 8 बजे से गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले में फिलहाल बारिश की कोई आशंका नहीं है लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी खिलाड़ियों को ज्यादा परेशान कर सकती है। इसके अलावा पिच से तेज गेंदबाजों को शुरुआत में मदद मिलने की उम्मीद है। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

क्या है पिच रिपोर्ट?

पिच की बात करें तो फाइनल मुकाबला फ्रेश पिच पर खेला जाएगा। इसी मैदान पर क्वालीफायर 2 में राजस्थान ने आरसीबी को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। तो मैदान का और बाउंड्रीज का आइडिया रॉयल्स के पास बेहतर होगा। लेकिन पिच को लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता। इस मैदान पर करीब 6 पिच काली मिट्टी की हैं और पांच लाल मिट्टी की। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक खिताबी भिड़ंत लाल मिट्टी की पिच पर देखने को मिल सकती है। 

लाल मिट्टी और काली मिट्टी की पिच में अंतर

दरअसल लाल मिट्टी की पिच पर स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिलती है। वहीं काली मिट्टी में उछाल ज्यादा होता है और ऐसे में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। हालांकि नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार मानी जाती है। लेकिन पिछले मुकाबले में देखा गया था कि जैसे-जैसे मुकाबला आगे बढ़ रहा था पिच स्लो होती जा रही थी। ऐसे में फाइनल मुकाबले में 170-180 का स्कोर निर्णायक साबित हो सकता है। साथ ही हवाएं चलती रहेंगी ऐसे में शुरुआत में मोहम्मद शमी और ट्रेंट बोल्ट जैसे तेज गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं।

GT vs RR Dream11 Prediction : इन 5 खिलाड़ियों पर रखें नजर, जिता सकते हैं मैच

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार फाइनल मुकाबले में बारिश की संभावना ना के बराबर है। जबकि गर्मी ज्यादा रहेगी और तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। साथ ही ह्यूमिडिटी भी 40 से 50 प्रतिशत तक रह सकती है। हवाएं भी 20से30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की उम्मीद है जिससे तेज गेंदबाजों को स्विंग भी मिल सकता है। साथ ही ओस का भी इस मैदान पर प्रभाव नजर आ सकता है और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम इसका फायदा उठा सकती है।

दोनों टीमों की संभावित Playing 11

गुजरात टाइटंस (GT) : शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मैथ्यू वेड, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, आर साई किशोर, मोहम्मद शमी, यश दयाल।

राजस्थान रॉयल्स (RR) : जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, ओबेद मैककॉय, युजवेंद्र चहल।