1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 Qualifier 1: प्लेऑफ पर संकट के बादल, ईडेन गार्डेन्स में तूफान से हुआ नुकसान; RR की फ्लाइट भी फंसी

IPL 2022 Qualifier 1: प्लेऑफ पर संकट के बादल, ईडेन गार्डेन्स में तूफान से हुआ नुकसान; RR की फ्लाइट भी फंसी

आईपीएल 2022 के प्लऑफ की शुरुआत 24 मई से होगी। क्वालीफायर 1 गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच कोलकाता के ईडेन गार्डेन्स में खेला जाएगा।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 22, 2022 23:45 IST
- India TV Hindi
Image Source : TWITTER प्लेऑफ के मैचों से पहले कोलकाता में तूफान से जनजीवन अस्त-व्यस्त

Highlights

  • 24 मई को कोलकाता में गुजरात और राजस्थान के बीच होना है पहला क्वालीफायर
  • कोलकाता में भीषण तूफान से जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ
  • प्लेऑफ से पहले मौसम विभाग के अनुमान ने भी डराया

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के लीग स्टेज के सभी मैच खत्म हो चुके हैं और आखिरी मुकाबले में पंजाब किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से मात दी। प्लेऑफ का पहला क्वालीफायर (Qualifier 1) कोलकाता के ईडेन गार्डेन्स में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाना है। लेकिन मैच से पहले संकट के बादल मंडराने लगे हैं। दरअसल असम में मौसम बिगड़ा है ही और पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल व उसकी राजधानी कोलकाता में भी तूफान से जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

इसी बीच राजस्थान रॉयल्स ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया। इस वीडियो में दिख रहा है कि अचानक राजस्थान की टीम की फ्लाइट में टर्बुलेंस हुआ और फ्लाइट के अंदर शेकिंग के साथ धुआं-धुआं सा हो गया। इससे सभी खिलाड़ी अचानक डर गए। हालांकि पांच मिनट बाद सब सही हो गया और फ्लाइट से बाहर आते वक्त खिलाड़ी व टीम के सभी सदस्य काफी डरे हुए दिखे। इस वीडियो के कैप्शन में फ्रेंचाइजी ने लिखा कि, सच्चे अनुभव पर आधारित वीडियो।

ईडेन गार्डेन्स में हुआ नुकसान

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को कोलकाता में उत्तर पश्चिम की ओर से तेज हवाएं चलीं। तूफान की तीव्रता इतनी थी कि ईडेन गार्डेन्स स्थित मीडिया बॉक्स के आगे का शीशा टूट गया। इतना ही नहीं स्टेडियम में कुछ विज्ञापन होर्डिंग भी क्षतिग्रस्त हुए। ग्राउंड कवर का एक हिस्सा भी टूटा हुआ नजर आया। इसी बीच एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने स्टेडियम का दौरा किया और यह सुनिश्चित किया कि मैच से पहले सभी अव्यवस्थाओं को ठीक कर लिया जाएगा।

IPL 2022, 1000 Sixes : ध्वस्त हुए 15 साल के सभी रिकॉर्ड, जानिए किस टीम ने लगाए कितने छक्के

क्या है मौसम का अनुमान?

मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार (24 मई 2022) को यहां होने वाले क्वालिफायर 1 की शाम को बादलों की गरजना सुनाई पड़ सकती है। इसके अलावा बौछार और हल्की हवाएं चलने की भी संभावना है। साथी ही सोमवार को भी बारिश की आशंका जताई गई है। बारिश के कारण स्टेडियम की आउटफील्ड भी गीली होकर दिक्कतें पैदा कर सकती है। खास बात यह है कि आईपीएल 2022 का अभी तक कोई भी मैच बारिश के कारण प्रभावित नहीं हुआ।

Women T20 Challenge: स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर की टीमों के बीच होगी पहली जंग, जानिए मैच से जुड़ी सभी बातें

क्वालीफायर-1 रद्द होने पर क्या होगा?

अगर बारिश के कारण क्वालीफायर 1 नहीं हो पाता है और रद्द हो जाता है तो इसका फायदा गुजरात टाइटंस को मिलेगा। आईपीएल के बिजी शेड्यूल में कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। ऐसी स्थिति में गुजरात लीग स्टेज में अपनी बेहतर स्थिति के कारण सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगा। वहीं राजस्थान को क्वालीफायर 2 में एलिमिनेटर के विजेता से भिड़ना होगा। साथ ही अगर एलिमिनेटर भी नहीं खेला जाता है तो लखनऊ क्वालीफायर 2 में पहुंच जाएगा। इस स्थिति में लखनऊ का मुकाबला राजस्थान से होगा और विजेता टीम फाइनल में गुजरात से भिड़ेगी।