1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 Qualifier 1, GT vs RR : प्लेऑफ का पहला मैच बारिश से धुला, तो जानिए कैसे निकलेगा रिजल्ट?

IPL 2022 Qualifier 1, GT vs RR : प्लेऑफ का पहला मैच बारिश से धुला, तो जानिए कैसे निकलेगा रिजल्ट?

प्लेऑफ के पहले मुकाबले में आमने-सामने हैं गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स। कोलकाता के ईडेन गार्डन में होने वाले इस मैच पर लगातार संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 24, 2022 18:07 IST
कोलकाता, ईडेन...- India TV Hindi
Image Source : IPL कोलकाता, ईडेन गार्डन

Highlights

  • कोलकाता के ईडेन गार्डन पर होगा गुजरात और राजस्थान के बीच पहला क्वालीफायर
  • शाम 7.30 बजे से शुरू होना है IPL 2022 के क्वालीफायर 1 का लाइव एक्शन
  • एक भी गेंद नहीं होने पर लीग स्टेज की पोजीशन से निकलेगा रिजल्ट

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के प्लेऑफ की शुरुआत 24 मई से हो रहा है। पहला मुकाबला यानी क्वालीफायर 1 गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच कोलकाता के ईडेन गार्डन में खेला जाना है। लेकिन लगातार मौसम को लेकर अलग-अलग अटकलें लग रही हैं। मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो शाम 7.30 बजे जो कि मैच शुरू होने का समय है उस समय और रात 8.30 बजे 44 प्रतिशत बारिश की संभावना है। ऐसे में अगर मैच नहीं हो पाता है तो परिणाम कैसे निकलेगा।

वैसे तो अगर प्लेऑफ का कोई मैच नहीं हो पाता है तो टीम लीग स्टेज में पॉइंट्स टेबल की पोजीशन के हिसाब से आगे बढ़ जाती है। इस बार भी ऐसा होगा लेकन आखिरी कोशिश तक मैच को करवाने की कोशिश की जाएगी। आखिरी में भले एक-एक ओवर का सिर्फ सुपर ओवर ही क्यों ना करवाकर मैच का फैसला सामने आए। यह इस बार आईपीएल प्लेऑफ के नियमों में अहम बदलाव किया गया है।

सुपरओवर से निकलेगा मैच का नतीजा

आपको बता दें कि मैच में अगर लगातार अधिकतम समय तक बारिश होती है और बीच में रुकने पर अगर कुछ समय मिलता है। तो उस कंडीशन में आउटफील्ड के ड्रेनेज के बाद एक-एक ओवर का मैच यानी सुपरओवर करवाया जाएगा। इस मैच का परिणाम फिर उस कंडीशन में सुपरओवर से निकलेगा। आपको बता दें कि ऐसा तभी होगा जब टॉस के बाद एक भी गेंद नहीं हो पाती है या फिर बीच में बारिश लगातार खलल डालती है। वहीं अगर 7.30 बजे शुरू होने के बाद मैच रुकता है तो उस कंडीशन में आखिरी के कुछ क्षणों में सुपरओवर करवाया जा सकता है।

एक भी गेंद नहीं होने पर इस टीम को होगा नुकसान

अगर आईपीएल 2022 के लीग चरण की बात करें तो गुजरात टाइटंस 14 में से 10 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में 20 अंकों के साथ टॉप पर थी। वहीं राजस्थान रॉयल्स ने 14 में से 9 मुकाबले जीते थे और उसके 18 पॉइंट्स थे। लखनऊ के भी इतने ही अंक थे लेकिन राजस्थान अच्छे नेट रन रेट के चलते दूसरे नंबर पर रही। यदि एक भी गेंद क्वालीफायर-1 में नहीं फेंकी गई तो राजस्थान रॉयल्स को नुकसान उठाना पड़ सकता है और लीग चरण की पोजीशन के हिसाब से गुजरात को टिकट टू फाइनल मिल जाएगा।