Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Australian Open 2021 : नडाल और बार्टी सीधे सेटों में जीते, सोफिया केनिन भी आगे बढ़ी

स्टार खिलाड़ी रफेल नडाल ने मंगलवार को लास्लो जेयर को सीधे सेटों में हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: February 09, 2021 19:31 IST
Australian Open 2021: Nadal and Barty win in straight sets, Sophia Canin also leads- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Australian Open 2021: Nadal and Barty win in straight sets, Sophia Canin also leads

मेलबर्न। स्टार खिलाड़ी रफेल नडाल ने मंगलवार को लास्लो जेयर को सीधे सेटों में हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई जबकि महिला एकल में शीर्ष रैंकिग की खिलाड़ी ऐश बार्टी और गत चैंपियन सोफिया केनिन ने भी पहले दौर के मुकाबलों में जीत दर्ज की। 

20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल ने दुनिया के 56वें नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ दो घंटे से कुछ कम समय में 6-3, 6-4, 6-1 से जीत दर्ज की। दूसरे सेट में नडाल जब सेट जीतने के लिए सर्विस कर रहे थे तब जेयर को तीन ब्रेक प्वाइंट मिले लेकिन वह इनका फायदा नहीं उठा पाए। वह तीसरे सेट में भी ब्रेक प्वाइंट को भुनाने में नाकाम रहे। स्पेन के 34 साल के नडाल ने इस मैच के दौरान कमर की समस्या का कोई संकेत नहीं दिया जिसके कारण साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट की उनकी तैयारी प्रभावित हुई है। 

ये भी पढ़ें - वसीम जाफर ने दिया उत्तराखंड के कोच पद से इस्तीफा, बताई ये वजह

वह पिछले हफ्ते एटीपी कप में स्पेन की ओर से नहीं खेले जबकि अभ्यास के दौरान भी कमर में जकड़न से परेशान थे। नडाल ने मैच के बाद कहा, ‘‘पिछले 15 दिन मेरे लिए काफी कड़े रहे। कमर को लेकर समस्या थी। मुझे आज बचना था और मैंने वही किया। मुझे सीधे सेटों में जीत की ही जरूरत थी।’’ वह दूसरे दौर में अमेरिका के क्वालीफायर खिलाड़ी माइकल ममोह का सामना करेंगे जिन्होंने विक्टर ट्रॉकी को करीबी मुकाबले में 7-6, 6-7, 3-6, 7-6, 7-5 से हराया। 

एटीपी कप का खिताब जीतने वाली रूस की टीम के खिलाड़ी हालांकि अच्छी फॉर्म में दिखे। चौथे वरीय डेनिल मेदवेदेव ने वासेक पोसपिसिल को 6-2, 6-2, 6-4 से हराकर अपनी लगातार जीत के क्रम को 15 मैचों तक पहुंचाया जबकि सातवें वरीय आंद्रेय रूबलेव ने यानिक हेंफमैन को 6-3, 6-3, 6-4 से शिकस्त दी। महिला एकल में गत चैंपियन सोफिया केनिन ने कड़े मुकाबले में जीत दर्ज की। अमेरिका की 22 साल की खिलाड़ी सोफिया ने आस्ट्रेलिया की वाइल्ड कार्ड धारक और दुनिया की 133वें नंबर की खिलाड़ी मेडिसन इंगलिस को मेलबर्न पार्क में सीधे सेटों में 7-5, 6-4 से हराया।

ये भी पढ़ें - VIDEO : विकेट हिली, बेल्स गिरी लेकिन फिर भी नॉट आउट रहा ये भारतीय बल्लेबाज, जानें क्या है माजरा

मेडिसन को टूर स्तर के मुकाबलों में अब भी पहली जीत की तलाश है। उन्होंने इस स्तर पर अब तक अपने सभी छह मुकाबले हारे हैं। सोफिया ने मैच के बाद कहा, ‘‘बेशक मैं जिस तरह खेली उससे खुश नहीं हूं लेकिन जीत तो जीत होती है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘पहले दौर का मुकाबला था इसलिए बेशक मैं नर्वस थी।’’ पिछले साल मेलबर्न में फाइनल में सोफिया के खिलाफ शिकस्त झेलने वाली दो बार की ग्रैंडस्लैम विजेत गरबाइन मुगुरुजा भी रूस की मार्गरिटा गैसपेरिन को 6-4, 6-0 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश करने में सफल रही। मुगुरुजा ने दूसरे सेट में सिर्फ 11 अंक गंवाए और नौवीं बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खेलते हुए कभी पहले दौर का मुकाबला नहीं गंवाने का अपना क्रम बरकरार रखा। 

लगभग एक साल बाद ग्रैंडस्लैम मुकाबले में वापसी कर रही शीर्ष रैंकिंग की महिला टेनिस खिलाड़ी ऐश बार्टी ने पहले दौर में डंका कोविनिच को 6-0 6-0 से करारी शिकस्त दी। पिछले साल इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में सोफिया से हार का सामना करने वाली बार्टी ने कोविड-19 महामारी के कारण यूएस ओपन और फ्रेंच ओपन में भाग नहीं लिया था। उन्होंने पिछले साल फरवरी के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के वार्मआप के तौर पर खेले गये यारा वैली क्लासिक से प्रतिस्पर्धी टेनिस में वापसी की थी। बार्टी ने 44 मिनट तक चले मुकाबले में कोविनिच की 28 सहज गलतियों की तुलना में सिर्फ पांच सहज गलतियां की। 

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : रहाणे की खराब पर विराट कोहली का बड़ा बयान, कह दी ये बड़ी बात

वह आठ में से छह ब्रेक प्वाइंट को भुनाने में कामयाब रही। दो बार की ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन और पिछले साल अमेरिकी ओपन की उप विजेता विक्टोरिया अजारेंका को सांस लेने में तकलीफ के कारण दूसरे सेट के दौरान कोर्ट पर उपचार कराना पड़ा और बाद में अमेरिका की जेसिका पेगुला ने उन्हें 7-5, 6-4 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद तीन हफ्ते के पृथकवास से गुजरने वाली पॉला बेडोसा मैच जीतने के लिए सर्विस करने के बावजूद रूस की क्वालीफायर ल्युडमिला सेमसोनोवा के हाथों 6-7, 7-6, 7-5 से हार गई। स्पेन के 17 साल के कार्लोस अल्कारेज 2014 आस्ट्रेलियाई ओपन में जीत दर्ज करने वाले थनासी कोकिनाकिस के बाद ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष खिलाड़ी बने। थनासी ने जब मुकाबला जीता था तब उनकी उम्र अल्कारेज से एक दिन कम थी। 

अल्कारेज ने नीदरलैंड के 25 साल के बोटिक वान डि जेंडचुप को सीधे सेटों में 6-1, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। आस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड धारक एलेक्सेई पोपिरिन ने 13वें वरीय डेविड गोफिन को पांच सेट में 3-6, 6-4, 6-7, 7-6, 6-3 से हराकर बाहर किया। सोलह साल की कोको गॉ ने महिला एकल में जिल टेचमैन को 6-3, 6-2 से शिकस्त दी। अमेरिका की 20 साल की आन ली ने 31वें नंबर की झेंग शुआई को सिर्फ 47 मिनट में 6-2, 6-0 से हराकर सत्र में लगातार पांचवीं जीत दर्ज की। 

ये भी पढ़ें - IND vs ENG : 'मैं थोड़ा भाग्यशाली रहा', जानें मैच के बाद जेम्स एंडरसन ने क्यों कही ये बात?

आन ली की विश्व रैंकिंग 69 है और वह अपने सिर्फ तीसरे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही हैं। आन ली पिछले हफ्ते मेलबर्न पार्क में तैयारी टूर्नामेंट के दौरान अजीब उपलब्धि के बाद टूर्नामेंट में उतरी हैं। आन ली ने ग्रेम्पियंस ट्रॉफी का खिताब एनेट कोनटावीट के साथ साझा किया था क्योंकि आस्ट्रेलियाई ओपन से ठीक पहले खिलाड़ियों को थकान से बचाने के लिए आयोजकों ने फाइनल का आयोजन नहीं करने का फैसला किया था। 

मिस्र की क्वालीफायर खिलाड़ी मायर शेरिफ ने एक अन्य क्वालीफायर क्लो पैकेट को 7-5, 7-5 से हराकर इतिहास रचा। वह ग्रैंडस्लैम मुकाबला जीतने वाली अपने देश की पहली महिला खिलाड़ी बनीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement