Friday, March 29, 2024
Advertisement

जयपुर मोम संग्रहालय में महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह के साथ लगा इस हॉकी खिलाड़ी का पुतला

जयपुर के नाहरगढ किले में स्थित जयपुर मोम संग्रहालय में हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह का मोम पुतला लगाया गया है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 01, 2018 21:32 IST
Sandeep singh- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM: @SANDEEP_REBIR जयपुर के नाहरगढ किले में स्थित जयपुर मोम संग्रहालय में हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह का मोम पुतला लगाया गया है। 

जयपुर के नाहरगढ किले में स्थित जयपुर मोम संग्रहालय में हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह का मोम पुतला लगाया गया है। संग्रहालय के निदेशक अनूप श्रीवास्तव ने गुरुवार को पूर्व हॉकी कप्तान संदीप सिंह के परिजनों की मौजूदगी में संग्रहालय में उनके मोम के पुतले का अनावरण किया। 

उन्होंने कहा कि 'फ्लिकर सिंह' के नाम से मशहूर संदीप सिंह ने भारतीय हॉकी को कई स्वर्णिम क्षण दिए हैं। जयपुर मोम संग्रहालय में महाराणा प्रताप, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, मदर टेरेसा, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, जयुपर के पूर्व शासकों सहित अन्य विभूतियों की मोम और सिलिकॉन की मूर्तियां लगाई गई हैं। 

उन्होंने बताया कि संग्रहालय में मोम पुतलों की संख्या 36 हो गई है। उल्लेखनीय है कि संदीप सिंह साल 2006 में एक टूर्नामेंट के लिए दिल्ली की यात्रा के दौरान गोली लगने से बुरी तरह घायल हो गए थे। इसके बावजूद उन्होंने दो वर्ष के स्वास्थ्य लाभ के बाद सफल वापसी की और सुल्तान अजलन शाह कप में भारत को दूसरा स्थान दिलवाने में मदद की। वर्ष 2009 में वह भारत की टीम के कप्तान बने थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement