Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

महिला स्पीड शतरंज चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय युवा खिलाड़ी वैशाली

मंगोलिया खिलाड़ी के खिलाफ वैशाली ने आसान जीत हासिल की। इससे पहले उन्होंने पूर्व विश्व चैंपियन एंटोनेता स्टेफनोवा को हराकर उलटफेर किया था।   

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 26, 2020 8:42 IST
Indian youth player Vaishali reached semifinal of Women's Speed Chess Championship- India TV Hindi
Image Source : INDIAN CHESS FEDERATION Indian youth player Vaishali reached semifinal of Women's Speed Chess Championship

चेन्नई। युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर वैशाली ने मंगोलिया की अंतरराष्ट्रीय मास्टर मुनखजुल तुरमुंख को हराकर फिडे चेस.कॉम महिला स्पीड शतरंज चैंपियनशिप के पहले चरण के सेमीफाइनल में प्रवेश किया लेकिन शीर्ष खिलाड़ी कोनेरू हंपी को हार का सामना करना पड़ा। मंगोलिया खिलाड़ी के खिलाफ वैशाली ने आसान जीत हासिल की। इससे पहले उन्होंने पूर्व विश्व चैंपियन एंटोनेता स्टेफनोवा को हराकर उलटफेर किया था। 

वैशाली ने तुरमुंख को 7.5 - 3.5 से मात दी और अब शुक्रवार को सेमीफाइनल में उनका सामना ग्रैंडमास्टर अन्ना उशेनिना से होगा। एक अन्य क्वार्टरफाइनल में वालेंटिना गुनिना ने विश्व चैम्पियन जु वेंजुन के खिलाफ 0-3 से वापसी करते हुए 7.5 - 3.5 से जीत हासिल की। वहीं एलेंक्सांद्रा कोस्तेनियुक और अन्ना उशेनिना ने अपने अपने क्वार्टरफाइनल मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। 

एलेक्सांद्रा ने लि थाओ एनगुएन और अन्ना ने कैटरिना लागनो को मात दी। इससे पहले वैशाली ने बुल्गारिया की अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 6-5 से जीत दर्ज की। इससे पहले उन्होंने क्वालीफाईंग चरण में वेलेंटिना गुनिना और एलिना काशलिनस्काया जैसी मजबूत खिलाड़ियों को हराया था। लेकिन मौजूदा विश्व रैपिड चैंपियन हंपी को पहले चरण में वियतनाम की अपनी प्रतिद्वंद्वी ली थाओ नगुएन फाम से 4.5 - 5.5 से हार का सामना करना पड़ा। 

पहले दो चक्र के बाद दोनों खिलाड़ी 3.5 के समान स्कोर पर थी लेकिन वियतनामी खिलाड़ी ने अंतिम चक्र में पहली दोनों बाजियों में जीत दर्ज की। इस बीच वैशाली ने स्टेफनोवा पर जीत पर खुशी जाहिर की। 

उन्होंने पीटीआई – भाषा से कहा, ‘‘पूर्व विश्व चैंपियन का सामना करना और उसमें जीत दर्ज करना शानदार अनुभव रहा। पहले घंटे के बाद मैं 5.5-2.5 से बढ़त पर थी लेकिन इंटरनेट कनेक्शन गड़बड़ा जाने से मैंने कुछ समय गंवाया जिससे मुझे नुकसान हुआ।’’ 

चेन्नई की रहने वाली वैशाली युवा शतरंज खिलाड़ी आर प्रागननंदा की बहन है। उन्होंने 2017 में एशियाई ब्लिट्ज चैंपियनशिप जीती थी। यह ग्रां प्री चार चरणों में होगी जिसमें कुल 21 खिलाड़ी भाग लेंगी। इनमें से हर खिलाड़ी को चार में तीन चरणों में भाग लेना है। प्रत्येक ग्रां प्री 16 खिलाड़ियों का नॉकआउट टूर्नामेंट होगा जिसमें पहला चरण 24 से 28 जून के बीच खेला जाएगा। प्रत्येक ग्रां प्री की पुरस्कार राशि 10,300 डालर है जिसमें से विजेता को 3,000 डालर मिलेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement