Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

फीफा विश्व कप 2022 के लिए तैयार कतर, 90 प्रतिशत काम हुआ पूरा

विश्व कप के लिये जरूरी इंफ्रास्टक्चर के लिए तैयारियों जोरों पर हैं और यह लगभग 90 फीसदी पूरा हो चुका है जिसमें तीन स्टेडियम - खलीफा इंटरनेशनल, अल जानोब और एजुकेशन सिटी का काम पहले ही पूरा हो चुका है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: November 20, 2020 18:44 IST
FIFA World Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : GETTY FIFA World Cup 2022

कतर | कतर में 2022 में होने वाले फीफा विश्व कप की तैयारियां जोरों पर हैं जिसके लिये स्टेडियमों का 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और भारतीय खेल प्रेमियों के लिये मैचों का समय काफी उपयुक्त है जो टीवी पर आसानी से इनका लुत्फ उठा सकते हैं। फीफा विश्व कप के अगले संस्करण का आगाज आज से ठीक दो साल बाद 21 नवम्बर को कतर में होना है। यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार विश्व कप के लिये जरूरी इंफ्रास्टक्चर के लिए तैयारियों जोरों पर हैं और यह लगभग 90 फीसदी पूरा हो चुका है जिसमें तीन स्टेडियम - खलीफा इंटरनेशनल, अल जानोब और एजुकेशन सिटी का काम पहले ही पूरा हो चुका है।

इन स्टेडियमों में कोविड-19 महामारी के बावजूद 2020 में 100 से अधिक मैचों का आय़ोजन हुआ है। इसके मुताबिक खेल प्रेमियों को ग्रुप चरण के दौरान एक दिन में एक से ज्यादा मैच देखने का मौका मिलेगा। पूर्व घोषणा के अनुसार प्रत्येक दिन चार मैच कराये जायेंगे।

विश्व कप के काउंटडाउन पर फीफा प्रमुख जियानी इनफेनटिनो ने कहा, ‘‘ 2020 पूरी दुनिया के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। फुटबॉल अतिश्योक्ति नहीं है। तमाम मुश्किलातों के बावजूद बीते कुछ महीनों में अच्छा विकास हुआ है। कतर ने एक बार फिर शानदार प्रतिबद्धता दिखाई है। मुझे यकीन है कि दो साल बाद कतर में फीफा विश्व कप का अभूतपूर्व आयोजन होगा औऱ यह ऐसा होगा जो 2022 के बाद आने वाले कई सालों तक याद किया जाएगा।’’

जहीर खान ने माना, गेंदबाज ही तय करेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज में जीत-हार का फैसला

कतर विश्व कप के दौरान होने वाले मैचों का समय भारतीय खेल प्रेमियों के लिए काफी उपयुक्त है और जो लोग टेलीविजन पर फुटबॉल देखना चाहते हैं वे इन मैचों का लुत्फ आसानी से ले सकते हैं। दिन में चार मैच होने हैं। पहला मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर में 3.30 बजे शुरू होगा। इसी तरह अंतिम मैच भारतीय समयानुसार रात 12.30 बजे शुरू होगा। दूसरे और तीसरे मैचों को भारत में टीवी दर्शकों के लिहाज से प्राइमटाइम स्लाट में रखा गया है। ये मैच क्रमशः शाम 6.30 और रात 9.30 बजे शुरू होंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement