Sunday, May 12, 2024
Advertisement

75th Independence Day: नीरज चोपड़ा ने देश को दिलाया था ऐतिहासिक गोल्ड, स्वतंत्रता के 75 सालों का एक अनमोल पल

75th Independence Day: नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए ऐतिहासिक ट्रैक एंड फील्ड का पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: August 11, 2022 11:52 IST
Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Neeraj Chopra

Highlights

  • नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में जीता था गोल्ड मेडल
  • ओलंपिक के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय थे नीरज
  • नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर की दूरी तय कर जीता था स्वर्ण

75th Independence Day: 1947 में देश को आजादी मिलने के बाद से कुल 17 ओलंपिक खेलों में भारत ने हिस्सा लिया। 1948 के लंदन ओलंपिक में भारत ने एक स्वतंत्र देश के तौर पर हिस्सा लिया था। इसके बाद से 16 संस्करण बीत गए लेकिन देश को कभी एथलेटिक्स के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में मेडल नहीं मिला। लेकिन टोक्यो ओलंपिक में यह सात दशकों से भी ज्यादा का इंतजार खत्म हुआ और भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने देश को पहली बार ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में ओलंपिक मेडल दिलाया। उनकी शान इससे और बढ़ी कि यह मेडल गोल्डन था। 

भारतीय सेना में सूबेदार के पद पर तैनात नीरज चोपड़ा ने जब टोक्यो के खेल गांव में 87.58 मीटर की दूरी पर भाला फेंका। तो उसका असर भारत में बैठे हर भारतवासी के जोश में भी देखने को मिला। नीरज ने इतिहास रच दिया था और उन्होंने वो कर दिखाया था जो मील्खा सिंह, पीटी उषा, अंजू बॉबी जॉर्ज जैसे भारत के बड़े-बड़े एथलीट्स नहीं कर पाए थे। उन्होंने भारत को ओलंपिक में पहली बार एथलेटिक्स के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट का मेडल दिलाया था। उनकी यह उपलब्धि स्वतंत्र भारत के लिए एक सबसे अनमोल और सुनहरा अवसर था।

टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंकते हुए नीरज

Image Source : GETTYIMAGES
टोक्यो ओलंपिक में भाला फेंकते हुए नीरज

इस वक्त पूरा देश आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस दौरान पिछले 75 सालों में देश के नाम दर्ज हुई हर उपलब्धि को याद किया जा रहा है। उनमें से ही एक है नीरज चोपड़ा की टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने की उपलब्धि। नीरज भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले दूसरे व्यक्तिगत खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 2008 में अभिनव बिंद्रा ने भी शूटिंग में गोल्ड मेडल जीता था। 7 अगस्त 2021 से पहले शायद कुछ ही लोग नीरज चोपड़ा के नाम से परिचित थे। लेकिन आज भारतीय सेना का यह जाबांज जवान हर भारतवासी का हीरो है। 

नीरज चोपड़ा का जीवन परिचय

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरयाणा के पानीपत स्थित एक छोटे से गांव खांद्रा में एक किसान के घर में हुआ था। नीरज के पिता सतीश कुमार पेशे से एक छोटे किसान हैं और उनकी माता सरोज देवी एक गृहणी हैं। जैवलिन थ्रो में नीरज की रुचि तब ही आ चुकी थी जब वह केवल 11 वर्ष के थे और पानीपत स्टेडियम में जय चौधरी को प्रैक्टिस करते देखा करते थे। नीरज चोपड़ा एक भारतीय एथलिट होने के साथ-साथ भारतीय सेना में नायब सूबेदार पद पर भी तैनात हैं। उन्हें सेना में रहते हुए अपनी बहादुरी के लिए सेना के विशिस्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल के साथ

Image Source : GETTYIMAGES
नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल के साथ

नीरज चोपड़ा की बड़ी उपलब्धियां

टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक जीतने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा इसके अलावा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल जीत चुके हैं। वह वैश्विक स्पर्धा में अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं। वहीं नीरज चोपड़ा एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन चैंपियनशिप, साउथ एशियन गेम्स और वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुके हैं। इसलिए आजादी के इस अमृत महोत्सव पर अगर देश को गौरवांवित करने वाले लोगों की बात होगी तो नीरज चोपड़ा का नाम उनमें से एक होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement