Monday, May 06, 2024
Advertisement

एशियन गेम्स में भारत का जलवा जारी, वॉर्म अप मैच में आज उतरेंगे वर्ल्ड चैंपियन; देखें खेल की टॉप 10 खबरें

रविवार 1 अक्टूबर का दिन खेल की दुनिया में भारत के लिए यादगार रहा। वहीं वनडे वर्ल्ड कप 2023 को लेकर भी कई बयानबाजियां सामने आती रहीं। देखें खेल की दुनिया की सभी 10 बड़ी खबरें:-

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 02, 2023 9:51 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

खेल की दुनिया में रविवार 1 अक्टूबर का दिन भारत के लिए यादगार रहा। खासतौर से हांगझोउ एशियाई खेलों में भारतीय एथलीट्स के दमदार प्रदर्शन ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। इसके अलावा वर्ल्ड कप 2023 को लेकर सरगर्मियां और तेज होती दिखीं। आइए देखते हैं खेल की दुनिया की सभी 10 बड़ी खबरें क्या हैं:-

वर्ल्ड कप 2023 के वॉर्म अप मैच में उतरेगी इंग्लैंड

भारत और इंग्लैंड के बीच गुवाहाटी में प्रैक्टिस मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया था। अब सोमवार को दो वॉर्म अप मैच होने हैं। इसमें पिछले वर्ल्ड कप की चैंपियन इंग्लैंड का सामना बांग्लादेश से होना है। वहीं पिछले वर्ल्ड कप के रनर अप न्यूजीलैंड का सामना साउथ अफ्रीका के साथ होगा। न्यूजीलैंड के मैच में केन विलियम्सन पर आज भी सभी की नजरें होंगी।

एशियन गेम्स में भारत 50 पार

हांगझोउ एशियाई खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। 8वें दिन रविवार को भारतीय एथलीट्स ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और कुल 15 मेडल जीते। इसी के साथ सुपर संडे को भारत का आंकड़ा मेडल टैली में 50 के पार पहुंच गया। भारत के 8वें दिन की समाप्ति पर कुल 53 मेडल थे।

9वें दिन पदक से हुई शुरुआत

भारत ने एशियन गेम्स के 9वें दिन भी पदकों के साथ शुरुआत की। रोलर स्केटिंग की 3000 मीटर रिले स्पर्धा में पुरुष और महिला टीमों ने मेडल जीते। दोनों टीमों ने भारत को एक-एक ब्रॉन्ज दिलाया जिससे कुल पदकों की संख्या 55 हो गई। चीन पदल तालिका में टॉप पर है और भारत चौथे स्थान पर बना हुआ है।

एशियन गेम्स के 9वें दिन भी पदकों पर नजर

आठवें दिन जहां भारतीय एथलीटों ने कमाल किया वहीं 9वें दिन भी कई फाइनल और सेमीफाइनल इवेंट होने हैं। यानी आज के दिन कुछ मेडल आ सकते हैं तो कुछ पक्के हो सकते हैं। कैनो स्प्रिंट, महिला स्टीपलचेज और 4x400 रिले पर नजरें टिकी होंगी।

भारतीय बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास

एशियन गेम्स के 8वें दिन भारतीय बैडमिंटन टीम और चीन की बैडमिंटन टीम के बीच फाइनल खेला गया। जहां भारत को हार के कारण सिल्वर मेडल के साथ ही संतोष करना पड़ा। लेकिन इस हार के बावजूद भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया क्योंकि इन खेलों के इतिहास में पुरुष बैडमिंटन टीम का यह पहला सिल्वर था। इससे पहले तीन ब्रॉन्ज मिल चुके थे।

तजिंदरपाल सिंह तूर ने रचा इतिहास

भारत के शॉट पुट एथलीट यानी गोला फेंक के खिलाड़ी तजिंदरपाल सिंह तूर ने हांगझोउ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतते हुए इतिहास रचा। वह भारत के लिए इन खेलों में लगातार दो गोल्ड जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बने। उन्होंने 2018 जकार्ता में भी गोल्ड जीता था। उनसे पहले इस खेल में  परदुमन सिंह बराड़ (1954 और 1958), जोगिंदर सिंह (1966 और 1970) और बहादुर सिंह चौहान (1978 और 1982) ने ऐसा किया था।

स्टीपलचेज में पहली बार मिला गोल्ड

एशियन गेम्स 2023 में भारत के स्टार एथलीट अविनाश साबले ने इतिहास रचते हुए स्टीपलचेज इवेंट में गोल्ड अपने नाम किया। अविनाश साबले ने 8:19:50 सेकंड के समय के साथ पहला स्थान हासिल किया और इस दौरान इन खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। स्टीपलचेज में भारत को पहली बार गोल्ड मेडल मिला।

स्टेन के टॉप 5 बॉलर्स की लिस्ट से बुमराह बाहर

वनडे वर्ल्ड कप से पहले साउथ अफ्रीका के दिग्गज डेल स्टेन ने उन टॉप पांच तेज गेंदबाजों को चुना है, जो वर्ल्ड कप में कुछ कमाल कर सकते हैं। हालांकि, सूची से भारत के बड़े खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह को बाहर कर दिया है और भारत की ओर से एक अन्य गेंदबाज को जगह दी है। उनकी इस लिस्ट में पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी, साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाडा, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट, इंग्लैंड के मार्क वुड और भारत के मोहम्मद सिराज शामिल हैं।

वर्ल्ड कप 2023 में बदले नजर आएंगे 3 बड़े नियम

भारत में 5 अक्टूबर से क्रिकेट के महाकुंभ वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत होने जा रही है। इस बार टूर्नामेंट में काफी कुछ खास और अलग देखने को मिल सकता है। आगामी टूर्नामेंट में सुपर ओवर टाई होने पर बाउंड्री काउंट का नियम, सॉफ्ट सिग्नल का नियम और बाउंड्री लाइन की दूरी का नियम बदला नजर आएगा। हालांकि, आईसीसी द्वारा हाल ही में कुछ वक्त पहले ही यह तीनों नियम बदले जा चुके थे।

ईरानी ट्रॉफी के पहले दिन चला साई सुदर्शन का बल्ला

साई सुदर्शन की अर्धशतकीय पारी से शेष भारत ने ईरानी ट्राफी के पहले दिन सौराष्ट्र के खिलाफ स्टंप तक आठ विकेट पर 298 रन बनाए। सौराष्ट्र के स्पिनरों के खिलाफ सुदर्शन के अलावा सभी अन्य बल्लेबाज जूझते रहे। साई सुदर्शन ने 165 गेंद में 72 रन की पारी खेली। सौराष्ट्र के लिए बाएं हाथ के स्पिनर पार्थ भुत ने 85 रन देकर चार विकेट झटके। सरफराज खान 17 रन और यश धुल 10 रन बनाकर एक बार फिर विफल रहे। शेष भारत के कप्तान हनुमा विहारी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement